logo-image

केरल में कोरोना के साथ निपाह वायरस ने दी दस्तक, 12 साल के बच्चे की मौत 

केंद्र सरकार ने निपाह वायरस का मामला सामने आने के बाद एक टीम केरल के लिए भेजी है.

Updated on: 05 Sep 2021, 11:55 PM

highlights

  • केरल में निपाह वायरस से एक बच्चे की मौत
  • निपाह की दवा और वैक्सीन बनाने के लिए वैज्ञानिक कर रहे कड़ी मेहनत
  • केंद्रीय टीम केरल में निपाह के कारणों की कर रही है जांच

नई दिल्ली:

केरल इस समय कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेच में है. राज्य से कोरोना संक्रमण में उतार-चढ़ाव होता रहा है. कोरोना संक्रमण के बीच केरल में निपाह वायरस (Nipah Virus) ने दस्तक दे दी है. राज्य में निपाह वायरस से 12 साल के एक बच्चे की मौत हो गई. निपाह के दो और मरीज मिले हैं. पी. विजयन सरकार में स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि कोझीकोड (kozhikode)जिले में एक बच्चे में निपाह वायरस (nipah virus) के लक्षण मिलने के बाद उसे उपचार के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इलाज के दौरान बच्चे की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि बच्चे के संपर्क में आने वाले 20 लोगों की जांच की गई और उन्हें आज शाम तक मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया जाएगा.

 केंद्र सरकार ने निपाह वायरस का मामला सामने आने के बाद एक टीम केरल के लिए भेजी है. केरल के कोझीकोड (kozhikode) जिले में निपाह वायरस (Nipah Virus Infection)का मामला सामने आने और 12 वर्षीय बच्चे की मौत के बाद प्रशासन तुरंत हरकत में आया और बच्चे के संपर्क में आने वाले लोगों की तुरंत जांच की गई. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बच्चे का रूट मैप भी जारी किया जाएगा जिससे लोगों को यह पता चल सके कि वह कहां कहां गया था और किन किन लोगों के संपर्क में आया था. उन्होंने लोगों से अपील की कि लोग अपनी जांच के लिए अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि बच्चे के अलावा 2 अन्य लोगों में भी निपाह वायरस का संक्रमण पाया गया है.

 यह भी पढ़ें:कोविड काल में स्कूल कब, कहां और कैसे खोलें... डॉ. रणदीप गुलेरिया ने दीं टिप्स

उन्होंने कहा कि राज्य में निपाह वायरस का संक्रमण न फैले इसके लिए सरकार ने टीमें गठित कर दी हैं. संपर्क ट्रेसिंग और इसके रोकने के लिए दूसरे उपाय उठाए जा रहे हैं. उन्होंने लोगों से अपील की कि वायरस को लेकर पैनिक न हो बल्कि संक्रमण के इस दौर में सावधानी बरतें. बच्चे के संपर्क में आने वालों को क्वारंटीन की सख्त चेतावनी दी गई है.

इस बीच केंद्र सरकार ने निपाह वायरस का मामला सामने आने के बाद एक टीम केरल के लिए भेजी है. यह टीम राज्य के अधिकारियों को तकनीकी सहायदा देगी. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने राज्य को सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की भी सलाह दी है. केंद्र ने निर्देश दिए हैं कि राज्य में पिछले 12 दिनों में पीड़ित बच्चे के संपर्क में आने वालों की ट्रेसिंग की जाए और जिलाधिकारी ऐसे लोगों का सैंपल एकत्रित करके टेस्टिंग कराएं.

क्या है निपाह वायरस

निपाह वायरस एक तरह का नया वायरस है जो संक्रमित चमगादड़ों और सूअर के संपर्क में आने से फैलता है. ये एक वायरल संक्रमण होता है. इसका परिणाम काफी गंभीर हो सकता है. अभी तक इसका कारगर इलाज फिलहाल हमारे पास नहीं है. इसकी वैक्‍सीन और दवा बनाने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक कड़ी मेहनत कर रहे हैं. ये वायरस सबसे पहले मलेशिया के काम्पुंग सुंगई निफा के इलाके में पाया गया था. इसके बाद बांग्‍लादेश और भारत में भी इसके मामले सामने आए थे. इस वायरस को निप्‍स के नाम से भी जाना जाता है.