Kerala: केरल धमाके में IED का इस्तेमाल, जानें अब तक के बड़े अपडेट

Kerala: केरल के DGP डॉ. शेख दरवेश साहब ने कहा कि आज सुबह लगभग 9:40 बजे ज़मरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में विस्फोट हुआ जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Kerala News

केरल धमाका( Photo Credit : News Nation)

Kerala: केरल के एर्नाकुलम स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में एक के बाद एक कई जोरदार धमाके हुए हैं. सिलसिलेवार हुए धमाकों में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और 36 लोग घायल हो गए हैं. घटना के समय कलामसेरी इलाके में ईसाइयों की प्रार्थना सभा चल रही थी. इस बीच केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. हम घटना के संबंध में विवरण एकत्र कर रहे हैं। सभी शीर्ष अधिकारी एर्नाकुलम में हैं. डीजीपी घटनास्थल पर जा रहे हैं. हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं. मैंने डीजीपी से बात की है. हमें जांच के बाद और अधिक विवरण प्राप्त करने की आवश्यकता है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और कन्वेंशन सेंटर में बम विस्फोट के बाद राज्य की स्थिति की जानकारी ली. उन्होंने NIA और NSG को भी मौके पर पहुंचकर घटना की जांच करने का निर्देश दिया.

Advertisment

एक महिला की मौत हो गई और 25 लोग अस्पताल में हैं

केरल के विपक्ष के नेता और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वीडी सतीसन ने कहा कि मुझे बताया गया कि दो धमाके हुए और आग लग गई. सबसे पहले एक बड़ा धमाका हुआ. दूसरा छोटा धमाका था. एक महिला की मौत हो गई और 25 लोग अस्पताल में हैं. 25 में से 6 लोग ICU में हैं. लगभग 2,000 लोग उस समय(उपस्थित थे)..." कमिटी के सदस्य साजू ने कहा कि यह एक दुर्घटना थी. हम सब बाहर भागे. हम बस इतना ही जानते हैं। सभी सुरक्षित बाहर निकलें. अभी हम बस इतना ही कह सकते हैं. हम अधिकारियों से मिलने जा रहे हैं ताकि हमें पता चल सके कि स्थिति क्या है...''

IED उपकरण होने का अंदेशा

वहीं, केरल के DGP डॉ. शेख दरवेश साहब ने कहा कि आज सुबह लगभग 9:40 बजे ज़मरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में विस्फोट हुआ जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है. कन्वेंशन सेंटर में यहोवा के साक्षियों का क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था हमने देखा कि एक क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था. हमारे सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं. हमारे एडिशनल डीजीपी भी रास्ते में हैं. मैं भी शीघ्र ही मौके पर पहुंचूंगा. हम पूरी जांच कर रहे हैं, पता लगाएंगे कि इसके पीछे कौन है और सख्त कार्रवाई की जाएगी..." केरल के DGP डॉ. शेख दरवेश साहब ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह एक IED उपकरण है और हम इसकी जांच कर रहे हैं..."

केंद्रीय एजेंसियों ने जांच शुरू कर दी

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) ने आज एर्नाकुलम जिले के कलामासेरी इलाके में ज़मरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में हुए विस्फोट में इस्तेमाल की गई सामग्रियों को इकट्ठा करने और जांच करने के लिए अपनी एक बम निरोधक इकाई को दिल्ली से केरल भेजा है. केरल के एर्नाकुलम में हुए विस्फोट पर केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि इस घटना के संबंध में केंद्रीय एजेंसियों ने पहले ही जांच शुरू कर दी है. मुझे यकीन है कि वे घटना के विवरण तक जाएंगे और पता लगाएंगे कि इसके कारण क्या हैं और इस घटना के पीछे कौन हैं. मैं राज्य सरकार से अपील करना चाहूंगा कि घायलों को सभी प्रकार की चिकित्सा सहायता प्रदान की जाए. हम जांच के विवरण सामने आने का इंतजार करेंगे और फिर आगे की कार्रवाई करेंगे..."

Source : News Nation Bureau

Kerala News Kerala blast news Kerala blast Kerala blast news in hindi Kerala news in hindi kerala
Advertisment