logo-image

Alert: सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक न निकलें घर से बाहर! गर्मी को लेकर स्वास्थ विभाग की एडवायजरी

Kerala Hot Weather: दक्षिण भारत के राज्य केरल में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है. यहां टेंपरेचर 54 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. गर्मी से हालात इतने खराब हैं कि केरल सरकार को नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी करनी पड़ गई है

Updated on: 11 Mar 2023, 08:40 AM

highlights

  • भारत के राज्य केरल में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है
  • यहां टेंपरेचर 54 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है
  • केरल सरकार को हेल्थ एडवायजरी जारी करनी पड़ गई 

New Delhi:

Kerala Hot Weather: दक्षिण भारत के राज्य केरल में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है. यहां टेंपरेचर 54 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. गर्मी से हालात इतने खराब हैं कि केरल सरकार को नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी करनी पड़ गई है. सरकार के हेल्थ एडवायजरी जारी कर लोगों से गर्मी में एहतियात बरतने और हर संभव सावधानी रखने को कहा है. वहीं, राज्य के हेल्थ डिपार्टमेंट ने लोगों को गर्मी में होने वाली बीमारियों जैसे लू, दस्त, और डी-हायड्रेशन से बचने के उपाय सुझाए हैं. 

केरल के कई भागों में ज्यादा टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया

केरल के हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से यह हेल्थ एडवायजरी केएसडीएमए की हीट इंडेक्स रिपोर्ट आने के एक दिन बाद जारी की गई है. इस रिपोर्ट में केरल के कई भागों में ज्यादा टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया है. केरल की हेल्थ मिनिस्टर वीना जॉर्ज ने जानकारी देते हुए बताया कि केरल स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरटी (KSDMA) की तरफ से पहले ही लोगों को सावधानियां बरतने के संबंध में एक डिटेल्ड एडवायजरी जारी कर दी है. हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि लोगों को चाहिए कि वो गर्मी से बचाव के लिए थोड़े-थोड़े समय के अतंराल में पानी पीते रहें. अपने आप के पूरी तहर हाइड्रेट रखें और प्यास लगने का इंतजार न करें. इसके साथ ही सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें.

Weather News: दिल्ली में होने वाली है झमाझम बारिश! जानें अपने शहर के मौसम का हाल

भयंकर गर्मी में लोगों को अपना ध्यान रखने की जरूरत

हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि सुबह 11 से दोपहर 3 बजे के बीच होने वाले सभी बाहरी कार्यों पर KSDMA ने प्रतिबंध लगा दिया है. उन्होंने कहा कि इस भयंकर गर्मी में लोगों को अपना ध्यान रखने की जरूरत है. खासकर गर्भवती महिलाओं और बच्चों को गर्मी से बचाव के लिए अतिरिक्त सावधानियां रखनी होंगी. स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि केरल में चिकन पॉक्स और इन्फ्लूएंडा के केस बढ़ने की भी जानकारी मिली है. जबकि मलप्पुरम में हैजा फैलने से सरकारी के सामने नई चुनौती आ गई है.