logo-image

पहले धमाका.. फिर किया Facebook Live.. बाद में सरेंडर! Kerala Blast की खौफनाक हकीकत

केरल धमाके से पहले आरोपी ने फेसबुक लाइव किया. इस लाइव में आरोपी ने ब्लास्ट के पीछे बड़ी वजह बताई है. आइये इसकी सच्चाई जानें...

Updated on: 29 Oct 2023, 10:51 PM

नई दिल्ली:

केरल ब्लास्ट आरोपी ने FB Live कर बताई धमाके की असली वजह! दरअसल आज सुबह ठीक 9.30 बजे भारत का दक्षिणी राज्य केरल लगातार तीन बम धमाकों से दहल उठा. एर्नाकुलम के कालामसेरी स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में हुए इस धमाके में 2 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 41 बुरी तरह जख्मी हो गए. मामले में अभी पुलिस की पड़ताल चल ही रही थी, इसी बीच एक शख्स ने खुद को इन खौफनाक धमाकों का जिम्मेदार बताते हुए फेसबुक लाइव किया. इस शख्स ने इन धमाकों के पीछे की असल वजह का भी खुलासा किया...

दरअसल इस शख्स का नाम डोमिनिक मार्टिन था, जो ईसाई धर्म के यहोवा के साक्षी समूह से जुड़ा हुआ था. उसने अपने फेसबुक लाइव में खुद को धमाके का जिम्मेदार बताते हुए कहा कि, आज कन्वेंशन सेंटर में प्रार्थन सभा के दौरान जो हुआ वो खुद इसके लिए जिम्मेदार है. उसने कहा कि, उसे खोजने की जरूरत नहीं है, वो खुद सरेंडर करने जा रहा है.

धमाके की वजह का जिक्र करते हुए वो बोला, वो यहोवा के साक्षियों के उपदेशों से सहमत नहीं था. इस समूह की विचारधारा खतरनाक है, जो देश के लिए घातक है. ये समूह अपने उपदेशों से कमउम्र लोग और बच्चों के दिमाग में जहर फैला रहा था, जिस वजह से उसने इस खौफनाक वारदात को अंजाम दिया. 

धमाके के बाद इस फेसबुक लाइव को समाप्त कर आरोपी डोमिनिक मार्टिन ने त्रिशूर जिले के कोडकारा पुलिस स्टेशन में सरेंडर कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने तफ्तीश के बाद बम ब्लास्ट में उसका नाम कंफर्म किया. हालांकि फिलहाल उससे पूरे मामले में पूछताछ की जा रही है. 

धमाकों के जांच आएगा नया मोड़

गौरतलब है कि डोमिनिक मार्टिन के सरेंडर के बाद, जांच की दिशा पूरी तरह से नया मोड़ ले लेगी. दरअसल लंबे वक्त से जारी इजरायल-हमास युद्ध के बीच, देश में भी कई जगहों पर हमले की आशंका जताई जा रही थी. इसे लेकर तमाम खुफिया एजेंसियों द्वारा भी अलर्ट जारी किया गया था. हालांकि अब आरोपी मार्टिन के कबूलनामे के बाद, अब इस पड़ताल को नए तरीके से किया जाएगा. मिली जानकारी की मानें तो, अभी भी केरल बम धमाके में मार्टिन की भूमिका को लेकर तफ्तीश की जा रही है. हालांकि राज्य के कई इलाकों में कड़ी सख्त सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. साथ ही सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है.