News Nation Logo

केरल प्रवासी के 6 सदस्यों को न्यूयॉर्क में किया जाएगा सम्मानित,

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 12 Oct 2022, 02:06:22 PM
Javad Haan,Bindiya

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

न्यूयॉर्क:  

छह भारतीय-अमेरिकियों को समाज की सेवा के लिए न्यूयॉर्क में सम्मानित किया जाएगा. ये सभी केरल के हैं, इन्हें उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए केरल डायस्पोरा का प्रतिनिधित्व करने वाले एक सामुदायिक संगठन द्वारा सम्मानित किया जाएगा.  इंडियन अमेरिकन केरल कल्चरल एंड सिविक सेंटर 22 अक्टूबर को एलमोंट में अपना 30वां एनुअल अवॉर्ड्स बैंकेट प्रस्तुत करेगा, जिसमें भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल और न्यूयॉर्क के सीनेटर केविन थॉमस और अन्ना कपलान शामिल होंगे.

एनईएसटी ग्रुप के चेयरमैन जवाद हसन को कॉरपोरेट लीडरशिप के लिए सम्मानित किया जाएगा. वह प्रमुख अमेरिकी विश्वविद्यालयों को भारत में लाने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि भारत शिक्षा के वैश्विक स्तर से लाभ उठा सके.

सफोक काउंटी के पुलिस अधिकारी थॉमस जॉय को लोक सेवा के लिए सम्मानित किया जाएगा. जॉय को 2020 में इंडिया एसोसिएशन ऑफ लॉन्ग आइलैंड द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान समुदाय के लिए उनकी सेवा के लिए सम्मानित किया गया था.

परफॉमिर्ंग आर्ट्स कैटेगरी में मयूरा स्कूल ऑफ आर्ट्स की संस्थापक बिंदिया सबरीनाथ का नाम रखा गया है.

भरतनाट्यम, मोहिनीअट्टम और कुचिपुड़ी में प्रशिक्षित सबरीनाथ, कलाक्षेत्र चेन्नई के पूर्व छात्र हैं, और अमेरिकी निवासियों के लिए भारतीय नृत्य की प्रमुख शैलियों को सुलभ बना रहे हैं.

1998 में गणतंत्र दिवस पर केरल से मोहिनीअट्टम का प्रतिनिधित्व करने के लिए उन्हें राष्ट्रपति पुरस्कार मिला. उन्होंने पिछले 20 वर्षों से भारतीय शास्त्रीय नृत्य को सिखाने और प्रदर्शन करने के लिए खुद को समर्पित किया है.

बिंदिया ने 2000 में अमेरिका में मयूरा स्कूल ऑफ आर्ट्स की स्थापना की. उनकी वेबसाइट के अनुसार, न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी क्षेत्र में उनके 1,000 से अधिक छात्र और कई शाखाएं हैं.

सिलवेस्टर नोरोन्हा को एप्लाइड साइंस कैटेगिरी के तहत सम्मानित किया जाएगा. वह केरल के कोल्लम जिले के रहने वाले हैं और वो मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के विजिटिंग फैकल्टी हैं.

वह एमआईटी के वैज्ञानिकों की एक टीम में शामिल थे, जिन्होंने संयुक्त रूप से एक बड़े उच्च तापमान वाले सुपरकंडक्टिंग इलेक्ट्रोमैग्नेट का आविष्कार किया, जो दुनिया के ऊर्जा क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए बहुप्रतीक्षित परमाणु ऊर्जा संलयन के सपने को साकार करने की दिशा में एक कदम था.

पी.टी. पॉलोज को प्रवासी मलयालम साहित्य में योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा. केरल एक्सप्रेस साप्ताहिक समाचार पत्र के कार्यकारी संपादक और पार्टनर जोस कानियाली को मलयालम मीडिया और पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है.

केरल केंद्र के ट्रस्टी बोर्ड के अध्यक्ष और पुरस्कार समिति के सदस्य थॉमस अब्राहम ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, केरल केंद्र 1991 से उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने वालों को सम्मानित कर रहा है. हर साल हम नामांकन आमंत्रित करते हैं और समिति को पुरस्कार प्राप्त करने के लिए एक उम्मीदवार के लिए सर्वसम्मति से चुनाव करना होता है और यह वर्ष उनकी उपलब्धियों के मामले में पिछले वर्षों से अलग नहीं है.

तिरुवनंतपुरम स्थित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट (आईआईएमड) का मानना है कि विदेशों में कम से कम 40 लाख केरलवासी हैं, जिनमें से कम से कम 20 प्रतिशत या इससे भी अधिक संख्या अब अमेरिका, कनाडा, यूके, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बसे हुए हैं.

केरल आधिकारिक तौर पर केरलवासियों का एक डेटा बैंक तैयार कर रहा है, एक ऐसा कदम जो राज्य को विदेशों में काम करने वाले मलयाली लोगों की संख्या का पता लगाने में मदद करेगा, खासकर अमेरिका, कनाडा, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में.

First Published : 12 Oct 2022, 02:05:15 PM

For all the Latest States News, Kerala News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.