logo-image
लोकसभा चुनाव

WTC Final Ind vs Aus : आसान नहीं ओवल में फाइनल की राह.. यहां अपना ही रिकॉर्ड देख शर्मा जाएगी टीम इंडिया

टीम इंडिया के लिए लंदन के द ओवल में ऑस्ट्रेलिया को हराना आसान नहीं होने वाला है. इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है.

Updated on: 01 Jun 2023, 04:45 PM

नई दिल्ली:

WTC Final 2023 India vs Australia : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा. दोनों टीमों ने इस महामुकाबलों के लिए अपनी तैयारियां शुरु कर दी है. इस वक्त टीम इंडिया (Team India) आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर मौजूद है. वहीं ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है. दोनों ही टीमें काफी मजबूत है. ऐसे में यह बात तो तय है कि दोनों टीमों के बीच हाईवोल्टेज वाला मुकाबला देखने को मिलेगा. 

ओवल में अच्छा नहीं है भारत का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के लिए लंदन के द ओवल में ऑस्ट्रेलिया को हराना आसान नहीं होने वाला है. इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. भारतीय टीम ने इस मैदान पर अब तक कुल 14 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से सिर्फ 2 में जीत हासिल हुई है जबकि 5 में हार का सामना करना है. वहीं 7 मुकाबले ड्रॉ हुए हैं. 2010 से ओवल में भारत की रिकॉर्ड की बात करें तो टीम इंडिया ने अब तक कुल 4 मुकाबले खेले हैं. जिसमें से 3 में हार और सिर्फ 1 मैच में जीत हासिल हुई है. 

ऑस्ट्रेलिया का भी ओवल में नहीं है बेहतर रिकॉर्ड

वहीं दूसरी तरह ऑस्ट्रेलिया का भी ओवल के ग्राउंड पर रिकॉर्ड बेहतर नहीं है. कंगारू टीम ने इस मैदान पर अब तक कुल 38 मैच खेले हैं. जिसमें से सिर्फ 7 में जीत मिली है, जबकि 17 मैच में हार झेलनी पड़ी है. वहीं 2010 से इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की रिकॉर्ड की बात करें तो यहां कंगारू टीम ने अब तक 3 मुकाबले खेले हैं. जिसमें से ऑस्ट्रेलिया को एक में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है. जबकि एक टेस्ट ड्रॉ रहा है.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया हेड टू हेड

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 106 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं.  जिसमें से 44 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है. वहीं 32 मैचों में भारत को जीत मिली है. जबकि 29 मैच ड्रॉ रहे और एक मुकाबला टाई पर छूटा. 

टीम इंडिया का खत्म होगा ICC खिताब का लंबा इंतजार!

टीम इंडिया इस फाइनल को जीतने में कामयाब हो जाती है तो उसका लंबे समय से ICC Trophy जीतने का इंतजार भी खत्म हो जाएगा. बता दें कि Team India ने एक दशक से कोई आईसीसी का खिताब नहीं जीता है. आखिरी बार टीम इंडिया ने साल 2013 में एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. उसके बाद भारतीय टीम कई बार आईसीसी के टूर्नामेंट के फाइनल और सेमीफाइनल में पहुंची है लेकिन ट्रॉफी हाथ नहीं आया है. 

WTC Final के लिए भारत-ऑस्ट्रेलिया का स्क्वाड:

ऑस्ट्रेलिया टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमेरॉन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिश (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, मेरेनस लाबुषाणया, नैथन ल्योन, टॉड मर्फी, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिचेल स्टार्क, डेविड वार्नर.

स्टैंडबाई प्लेयर्स : मिचेल मार्श, मैथ्यू रेनशॉ.

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, ईशान किशन (विकेटकीपर).

स्टैंडबाई प्लेयर्स : यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार, सूर्यकुमार यादव.