logo-image

WTC Final 2023 के पहले ही दिन बन गए कई रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने ट्रेविस हेड

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले का पहला दिन ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. इस मैच के पहले ही दिन कई रिकॉर्ड बने. कंगारू टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने पहले ही दिन शानदार शतक लगाया.

Updated on: 08 Jun 2023, 02:36 PM

नई दिल्ली:

WTC Final Highest Team Total, WTC Final Most Runs : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 (WTC Final 2023) के फाइनल का 7 जून से आगाज हो चुका है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के ओवल में  यह मुकाबला खेला जा रहा है. मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा. कंगारू टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने पहले ही दिन शानदार शतक लगाया और 146 रन बनाकर नाबाद हैं. वहीं स्टीव स्मिथ भी 95 रन बनाकर नाबाद है. पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 327 रन बना लिया है. इस मैच के पहले दिन कई रिकॉर्ड भी बने.

WTC में सर्वाधिक टीम टोटल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के पहले ही दिन ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट गंवाकर 327 रन बना लिए है. WTC Final में यह सर्वाधिक टीम टोटल है. इससे पहले फाइनल में 300 का स्कोर का आंकड़ा पार हुआ है. WTC के पहले 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था.  इस मैच में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में सर्वाधिक 249 रन स्कोर बोर्ड पर लगाए थे.

यह भी पढ़ें: WTC Final 2023 : 'नंबर-1 बॉलर, 474 विकेट', फिर भी पिच के मोहताज, R Ashwin को ना खिलाकर पछता रहे होंगे रोहित

251 रनों की साझेदारी के साथ स्मिथ और हेड ने बनाया रिकॉर्ड

इस मैच में 7 रनों के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया की 3 विकेट गिर चुकी थी. इसके बाद  स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड पारी को आगे बढ़ाया और ऑस्ट्रेलिया को एक मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. इस दौरान दोनों खिलाड़ियों के बीच चौथे विकेट के लिए 251 रनों की साझेदारी हो चुकी है. WTC के फाइनल की यह सबसे बड़ी साझेदारी है. पहले दिन हेड 146 और स्मिथ 95 पर नाबाद रहे.

WTC में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने ट्रेविस हेड

WTC Final मुकाबले में शतक लगाने वाले ट्रेविस हेड पहले बल्लेबाज बन गए. इससे पहले हुए पिछले एडिशन में किसी भी खिलाड़ी ने शतक नहीं लगाया था. भारत के खिलाफ इस फाइनल मैच में ट्रेविस हेड ने पहले ही दिन शतक जड़ दिया. उन्होंने 156 गेंदों का सामना करते हुए 146 रन बना लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 22 चौके और एक छक्का जड़ा.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS WTC Final 2023 : ये मेरा DRS लेने का स्टाइल है.., रोहित का ये अनोखा तरीका ने सभी को चौंकाया

WTC 2021-23 में सर्वाधिक बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले ट्रेविस हेड पहले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को पीछे छोड़ दिया है. 81.91 की स्ट्राइक रेट से  रन बना रहे हैं. ऋषभ पंत ने 80.81 के स्ट्राइक रेट से रन बनाया था.

ओवल मैदान पर स्टीव स्मिथ का औसत 97.75

बता दें कि ओवल के मैदान पर स्टीव स्मिथ का शानदार रिकॉर्ड है. इस फाइनल मैच से पहले स्टीव स्मिथ ने द ओवल में 3 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें 97.75 के बेहतरीन औसत से 391 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 5 पारियों में 2 शतक भी जड़ा था. अब WTC Final में भारत के खिलाफ पहले ही दिन 95 रन जड़ दिए हैं.