logo-image

WTC Final : ईशान किशन या केएस भरत कौन होगा रोहित की पहली पसंद? किसे मिलेगा प्लेइंग 11 में मौका

टीम इंडिया 7 जून से लंदन के ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलेगी. वहीं इस मैच से पहले प्लेइंग इलेवन को लेकर टीम इंडिया और कप्तान रोहित शर्मा की टेंशन बढ़ी हुई है.

Updated on: 01 Jun 2023, 11:47 PM

नई दिल्ली:

WTC Final 2023 India vs Australia : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 7 जून से लंदन के ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. इस फाइनल के लिए टीम इंडिया लंदन पहुंच चुकी है और सभी खिलाड़ियों ने अपनी प्रैक्टिस शुरू कर दी है. इस मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. वहीं इस मैच से पहले प्लेइंग इलेवन को लेकर टीम इंडिया और कप्तान रोहित शर्मा की चिताएं बढ़ी हुई. टीम में विकेटकीपर को लेकर अभी भी बड़ा सवाल बना हुआ है. रोहित शर्मा के पास ईशान किशन और केएस भरत (KS Bharat) के रूप में दो विकल्प मौजूद हैं.

IPL 2023 में एक भी मैच नहीं खेले भरत

IPL 2023 में केएस भरत गुजरात टाइटंस का हिस्सा थे. लेकिन उन्हें एक भी मैच में मौका नहीं मिला. एक मैच में ऋद्धिमान साहा के चोटिल होने पर वह सब्स्टीट्यूट के रूप में कीपिंग करने मैदान पर आए थे. लेकिन उन्होंने उन्हें एक भी मैच में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. भरत ने इसी साल के शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर सीरीज में अपने टेस्ट डेब्यू किया था, लेकिन वह अपने बल्लेबाजी से कमाल नहीं दिखा पाए थे. हालांकि उनकी कीपिंग कुल मिलाकर ठीक रही थी. 

यह भी पढ़ें: WTC Final 2023 में कोहली के पास इतिहास रचने का मौका, ऐसा करते ही बन जाएंगे दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज

ईशान के पास नहीं है टेस्ट का अनुभव 

इसके अलावा टीम इंडिया के पास दूसरे विकेटकीपर के रूप में ईशान किशन का विकल्प मौजूद है. उन्हें केएल राहुल के चोटिल होकर WTC Final से बाहर होने के बाद टीम इंडिया में शामिल किया गया था.  ईशान का अब तक टेस्ट डेब्यू नहीं हुआ है. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम में तो शामिल किया गया था लेकिन एक भी मुकाबला खेलने का मौका नहीं मिला था. हालांकि 1PL 2023 में ईशान किशन मुंबई इंडियंस के लिए सभी मैच खेले. उन्होंने आईपीएल 2023 के 15 मैचों में 30.27 की औसत और 142.76 की स्ट्राइक रेट से 454 रन बनाए हैं. 

यह भी पढ़ें: WTC में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ये हैं टॉप-5 भारतीय बल्लेबाज, एक नाम सुन चौंक जाएंगे

किसे मिलेगा प्लेइंग इलेवन मौका?

गौरतलब है कि ऋषभ पंत के चोटिल होने के बाद से ही टीम इंडिया की टेस्ट की प्लेइंग 11 में विकेटकीपर की जगह खाली है. ऐसे में ईशान किशन एक अच्छा विक्लप हो सकते हैं. वह पंत की तरह लेफ्ट हैंड बल्लेबाज भी हैं. ऐसे में वह टीम इंडिया के लिए टॉप ऑर्डर आकर बल्लेबाजी कर सकते हैं. लेकिन वहीं सिर्फ टीम इंडिया को सिर्फ विकेटकीपर की जरुरत है तो केएस भरत को प्लेइंग 11 में जगह मिलना तय है.