logo-image
लोकसभा चुनाव

WTC Final 2023 में अजिंक्य रहाणे ने हासिल की एक बड़ी उपलब्धि, इस मामले में पूरा किया शतक

WTC 2023 Final: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में एक खास रिकॉर्ड को अपने नाम किया है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कैचों का शतक लगाया.

Updated on: 09 Jun 2023, 02:56 PM

नई दिल्ली:

WTC 2023 Final India vs Australia : भारतीय टीम के स्टार मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की लंबे समय बाद टीम में वापसी हुई है. उन्होंने आईपीएल 2023 में एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहते हुई कई बेहतीन पारियां खेली. उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए चुना गया. रहाणे ने वापसी करते ही टेस्ट क्रिकेट में एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया. दरअसल, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कैचों का शतक पूरा कर लिया. वह ऐसा करने वाले भारत के 7वें खिलाड़ी बन गए हैं. 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान कप्तान पैट कमिंस का कैच लपकते ही अपने टेस्ट क्रिकेट का 100वां कैच पूरा किया. वह यह कारनामा करने वाले भारत के 7वें खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं रहाणे इस मैच में 29 रन बनाकर नाबाद हैं. जबकि भारत का टॉप-5 खिलाड़ी पवेलियन लौट चुके हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे इस मैच पर करी पकड़ बना ली है. ऐसे में अब टीम इंडिया और फैंस को रहाणे से ही उम्मीद है. भारत को इस मैच में वापसी करना है तो रहाणे के बल्ले से बड़ा रन निकलना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: World Test Championship की साल 2013 में होनी थी शुरुआत, आखिर विरोध में क्यों खड़ी हुई थी BCCI

इन भारतीय खिलाड़ियों के नाम है टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच का रिकॉर्ड

गौरतलब है कि भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है. उन्होंने 209 कैच लिए हैं. जबकि वीवीएस लक्ष्मण 135 कैच के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं सचिन तेंदुलकर 115 कैच के साथ तीसरे, विराट कोहली 109 कैचों के साथ चौथे, सुनील गावस्कर 108 कैचों के साथ पांचवें, मोहम्मद अजहरुद्दीन 105 कैचों के साथ छठे, अजिंक्य रहाणे 100 कैच के साथ सातवें, वीरेंद्र सहवाग 90 कैचों साथ आठवें, वेंगसर 78 कैचों के साथ नवें और सौरव गांगुली 71 कैच के साथ दसवें नंबर पर हैं.