logo-image
लोकसभा चुनाव

WTC 2023: तो इन तीन बड़ी वजहों से हारी टीम इंडिया, यहां हुई गलती

IND vs AUS WTC Final 2023: भारत की हार की ये तीन वजह हैं बड़ी.

Updated on: 11 Jun 2023, 07:00 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS WTC Final 2023: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर ऑस्ट्रेलिया ने अपना कब्जा कर लिया है. और पहला देश बन गया है जिसने आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीती हैं. 50 ओवर के वर्ल्ड कप के साथ चैंपियंस ट्रॉफी, T20 की ट्रॉफी और अब ये विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया में अपने शानदार खेल से जीत सी हैं. फाइनल से पहले टीम इंडिया को मजबूत दावेदार माना जा रहा था. बोला जा रहा था कि टीम के खिलाड़ी जबरदस्त फॉर्म में हैं. ऑस्ट्रेलिया को परेशानी हो सकती है. लेकिन आज ऑस्ट्रेलिया ने दिखा दिया कि टीम इंडिया को अभी मेहनत करनी होगी आईसीसी टूर्नामेंट जीतने के लिए. आपको उन तीन बड़ी वजहों के बारे में बताते हैं, जिसके कारण टीम इंडिया का सपना फिर टूट गया.

डिफेंसिव सोच ने मामला बिगाड़ा

सबसे पहली बड़ी वजह है टीम का डिफेंस होकर खेलना. डिफेंसिव सोच ने कहीं ना कहीं टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं. रोहित शर्मा ने जब टॉस जीता तो पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करना था, लेकिन टीम से यही बड़ी चूक हुई और ऑस्ट्रेलिया को न्योता दे दिया बल्लेबाजी के लिए.

आईपीएल के शेर आईसीसी मैचों में फेल

दूसरी सबसे बड़ी वजह है आईपीएल के शेरों का इस फाइनल में ढेर होना. गिल के साथ विराट कोहली, रोहित शर्मा बिल्कुल भी फाइनल में नहीं चल पाए. वहीं गेंदबाजी में शमी भी कुछ उस तरीके की फॉर्म में नजर नहीं है जो गुजरात टाइटंस के लिए वह दिखा रहे थे.

आईपीएल की थकान

और आखिर में तीसरी सबसे बड़ी वजह है आईपीएल. आईपीएल की थकान ने खिलाड़ियों को इस तरह चकनाचूर कर दिया कि वह 5 दिन के फाइनल में शुरुआत के 2 दिन में ही थके हुए नजर आए. ऑस्ट्रेलिया के जब विकेट नहीं गिर रहे थे, तो एक नई सोच जैसे टीम के सभी खिलाड़ियों में से गायब हो गई थी.