logo-image
लोकसभा चुनाव

विवादित कैच पर पोस्ट करना Shubman Gill को पड़ा भारी, ICC ने लगाया फाइन

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में Shubman Gill के कैच पर हुए विवाद पर अब ICC ने एक्शन लिया है. असल में गिल ने इस मामले पर ट्विटर अकाउंट पर फोटो शेयर की थी. ये ICC के नियमानुसार गलत है और इसके लिए अब गिल को सजा सुनाई गई है.

Updated on: 12 Jun 2023, 01:25 PM

highlights

  • शुभमन गिल को थर्ड अंपायर ने दिया था OUT
  • ICC ने लगाया 15% फीस का जुर्माना
  • विवादित कैच पर गिल ने किया था ट्वीट

नई दिल्ली:

WTC 2023 FINAL Shubman Gill Fine : आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में कैमरून ग्रीन ने शुभमन गिल (Shubman Gill) का एक विवादित कैच पकड़ा था. थर्ड अंपायर ने तो गिल को आउट करार दिया था, मगर क्रिकेट के गलियारों में इस पर बहस खड़ी हो गई. इसी बीच Shubman Gill ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट शेयर कर अंपायर के फैसले पर सवाल उठाए थे. मगर, उन्हें इस तरह सार्वजनिक रूप में सवाल उठाना भारी पड़ गया है. जी हां, ICC ने एक्शन लेते हुए गिल की 15% मैच फीस में कटौती कर दी है. 

ICC ने ठोका जुर्माना

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को हार का सामना करना पड़ा. मगर, इस महामुकाबले में शुभमन गिल के कैच पर बड़ा बवाल देखने को मिला. इस कैच पर जहां तमाम दिग्गज अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे, वहीं खुद Shubman Gill ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर उस कैच की फोटो शेयर करते हुए अंपायर के फैसले पर सवाल खड़े किए. अब ICC ने इसपर कार्रवाई करते हुए Shubman Gill पर फाइन ठोक दिया है. 

असल में, ICC ने उन्हें आर्टिकल 2.7 तोड़ने का दोषी पाया है. जिसके तहत ICC ने उन्हें सजा सुनाई है. आर्टिकल 2.7 के नियम के मुताबिक यदि अंतरराष्ट्रीय मैच में होनी वाली घटना के बारे में कोई क्रिकेटर सार्वजनिक रूप से इसकी आलोचना करता है या सार्वजनिक रूप से घटना को लेकर कमेंट करते हैं, तब ICC इस तरह के एक्शन खिलाड़ी पर लेते हैं. बता दें, ICC ने स्लो ओवर रेट का दोषी पाते हुए भारतीय टीम पर 100% और ऑस्ट्रेलिया पर 80% मैच फीस का फाइन लगाया है. ऐसे में अब गिल को कुल 115% मैच फीस का जुर्माना भरना पड़ेगा.

Shubman Gill के कैच पर क्यों है विवाद?

ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए WTC 2023 FINAL में Shubman Gill का कैच अब तक विवाद में है. भारतीय पारी के 8वें ओवर की पहली बॉल पर गिल ने शॉट खेलने की कोशिश की. लेकिन बॉल बैट के किनारे से लगकर गली की दिशा में चली गई. जहां, खड़ कैमरून ग्रीन ने डाइव लगाकर बॉल को एक हाथ से पकड़ा. हालांकि, इस कैच को देखकर ऐसा लगा की इसे क्लीन तरीके से नहीं लिया गया और बॉल जमीन को टच कर रही थी. मगर, थर्ड अंपायर ने Shubman Gill को आउट करार दिया, जिसके बाद से ही क्रिकेट के गलियारों में हर कोई इस कैच पर बात कर रहा है. बताते चलें, भारतीय टीम को फाइनल मैच में 209 रनों से हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ टीम एक बार फिर ICC ट्रॉफी जीतने से चूक गई.