logo-image

Women's Asia Cup 2022: मंधाना से लेकर हरमनप्रीत तक इन खिलाड़ियों पर नजर

विमेंस एशिया कप के इतिहास में भारतीय महिला टीम ने 6 बार इस खिताब को अपने नाम किया है. 7 में से 6 खिताब जीतने वाली भारतीय टीम टूर्मानेंट की सबसे सफल टीम भी है.

Updated on: 28 Sep 2022, 04:36 PM

नई दिल्ली:

Women's Asia Cup 2022: मेन्स एशिया कप के बाद अब विमेंस एशिया कप का आगाज होने जा रहा है. ये टूर्नामेंट एक अक्टूबर से खेला जाएगा. विमेंस एशिया कप 2022 के सभी मुकाबले सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, बांग्लादेश में खेले जाएंगे. भारत का पहला मैच भी एक अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ होगा. पुरुष एशिया कप में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद अब सबकी उम्मदें भारतीय महिला टीम से हैं. एशिया कप के इतिहास में भारतीय महिला टीम ने 6 बार इस खिताब को अपने नाम किया है. 7 में से 6 खिताब जीतने वाली भारतीय टीम टूर्मानेंट की सबसे सफल टीम भी है. 

भारतीय महिला टीम हाल ही में इंग्लैंड को 3-0 से वनडे सीरीज हराकर एशिया कप खेलने जा रही है. ऐसे में भारतीय महिला टीम के लिए कुछ प्लेयर बेहतरीन फॉर्म में हैं जो एशिया कप का खिताब भी भारत की झोली में डाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Women's Asia Cup 2022: महिला एशिया कप की शेड्यूल से लाइव स्ट्रीमिंग तक, यहां जाने सभी डिटेल्स

हरमनप्रीत कौर
भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर जबरदस्त फॉर्म में चल रही हैं. इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में हरमनप्रीत ने 111 गेंदों में शानदार 143 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलवाई. उनकी इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया. इसके अलावा हरमनप्रीत प्लेयर ऑफ द सीरीज भी रहीं. उनकी इस फॉर्म का फायदा भारत को एशिया कप में जरूर मिलेगा. 

स्मृति मंधाना
भारत के लिए सलामी बल्लेबाजी करने वाली स्मृति मंधाना भी शानदार फॉर्म में चल रही हैं. भारत को दमदार शुरुआत देने का बड़ा जिम्मा स्मृति मंधाना के कंधों पर ही होता है. इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में मंधाना ने 99 गेंदों का सामना करते हुए शानदार 91 रन बनाए. इस मैच में मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

ये भी पढ़ें: Women's Asia Cup 2022: महिला एशिया कप में 7 अगस्त को होगी भारत-पाक का भिड़ंत, यहां देखें मैच

रेनुका सिंह
झूलन गोस्वामी के संन्यास लेने के बाद तेज गेंदबाजी की बड़ी जिम्मेदारी युवा गेंदबाजों पर आ गई है. रेनुका सिंह का टीम इंडिया में होना एशिया कप में एक बड़ा प्लस प्वाइंट हो सकता है. रेनुका राइट आर्म मिडियम गेंदबाज हैं. रेनुका ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे वनडे मैच में चार-चार विकेट लेकर ये दिखा दिया था कि एशिया कप में वो कितनी उपयोगी साबित हो सकती हैं.