logo-image

भारतीय महिला टीम के पास हेड कोच नहीं..,10 फरवरी से Women's World Cup का आगाज

महिला वर्ल्ड कप 2023 की सबसे पसंदीदा टीम में से एक भारतीय टीम बिना हेड कोच और गेंदबाजी कोच की टूर्नामेंट में हिस्सा लेने जा रही है, ये भी हो सकता है कि वर्ल्ड कप शुरु होने से पहले बीसीसीआई कोच के लिए किसी नाम को सामने ला सकती है, लेकिन सवाल यह है कि

Updated on: 07 Jan 2023, 06:45 PM

नई दिल्ली:

Women's T20 World Cup 2023: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ दशक में एक नई ऊंचाईयां हासिल की है. टीम ने साल 2017 में और साल 2022 में वनडे वर्ल्ड कप में अपनी जगह बनाई और रनअप भी रही. महिला टीम की इस कामयाबी का श्रेय किसको जाता है यह कहना मुश्किल है. आप इन महिलाओं को ही इसका श्रेय दे सकते हैं, क्योंकि इन महिलाओं ने बिना ज्यादा सुविधाओं के बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. भारतीय महिला टीम को वह सभी सुविधाएं नहीं मिली जो भारतीय पुरुष टीम को मिलती है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपने दम पर दुनिया में अपनी पहचान बनाई है. 

यह भी पढ़ें: Rishabh Pant Injury Update: ऋषभ पंत की सर्जरी पर आई बड़ी अपडेट, जानें कैसी है उनकी हेल्थ

महिला वर्ल्ड कप 2023 का आगाज अगले महीने 10 फरवरी से हो रहा है. टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका के मेजबानी में आयोजित किया जाएगा. इसका फाइनल मुकाबला 26 फरवरी को केपटाउन में खेला जाएगा, लेकिन भारतीय महिला टीम के पास ना हेड कोच और ना ही बॉलिंग कोच हैं. टीम के हेड कोच रमेश पवार को पिछले साल 6 दिसंबर को नेशनल क्रिकेट अकादमी भेजा गया और उन्हें नई जिम्मेदारी दी गई थी. पवार की जगह हरिकेश कानिटकर को बल्लेबाजी कोच के तौर पर नियुक्त किया गया, लेकिन अब तक महिला टीम को हेड और गेंदबाजी कोच नहीं मिला है. कानिटकर को बल्लेबाजी कोच नियुक्त करने के बाद बीसीसीआई ने महिला टीम के लिए ना हेड कोच ना ही बॉलिंग कोच के लिए कोई आवेदन मांगे हैं. क्रिकेट सलाहकार समिति जो सामान्य परिस्थितियों में इन पदों के लिए आवेदन पर विचार करती है उन्हें हेड कोच और बॉलिंग कोच की भर्ती को लेकर कोई जानकारी ही नहीं है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : ये हो सकती है पंजाब की प्लेइंग 11

महिला वर्ल्ड कप 2023 की सबसे पसंदीदा टीम में से एक भारतीय टीम बिना हेड कोच और गेंदबाजी कोच की टूर्नामेंट में हिस्सा लेने जा रही है. ऐसा भी हो सकता है कि वर्ल्ड कप शुरु होने से पहले बीसीसीआई कोच के लिए किसी नाम को सामने ला सकती है, लेकिन सवाल यह है कि इतने बड़े टूर्नामेंट की तैयारी क्या ऐसी की जाती है? हरमनप्रीत की अगुवाई वाली टीम इंडिया क्या ऐसे चैंपियन बनेगी? 

भारतीय महिला टीम वर्ल्ड कप खेलने जा रही है, लेकिन उनकी तैयारियों के लिए कोच तक भी नहीं हैं. यह सवाल हमेशा उठता है कि महिला टीम के साथ इतनी नाइंसाफी क्यों होता है, आखिर बीसीसीआई पुरुषों की तरह ही महिला टीम के लिए सामान्य दृष्टिकोण अपनाने में विफल क्यों हो जाती है. 

भारत महिला वर्ल्ड कप 2020 में उपविजेता रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अपने पहले वर्ल्ड कप की तलाश है. भारत को ग्रुप-बी में वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, इंग्लैंड और आयरलैंड के साथ रखा गया है. भारतीय महिला टीम 12 फरवरी को केपटाउन में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेलने उतरेगी. 

  • साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेला जाएगा महिला वर्ल्ड कप
  • 26 जनवरी को महिला वर्ल्ड कप का फाइनल 
  • वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का हो गया है ऐलान