News Nation Logo
Banner

T20 WC : आखिर क्यों खास है ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड

Chirag Sukhija | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 20 Oct 2022, 02:52:07 PM
why australia melbourne cricket ground is special know facts

why australia melbourne cricket ground is special know facts (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

T20 World Cup 2022 : टी-20 विश्व कप 2022 में भारत को अपने पहले ही एनकाउंटर में पाकिस्तान के खिलाफ उतरना है. ये मैच 23 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. The G के नाम से जाना जाने वाला ये MCG स्टेडियम कई मायनों में खास है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बाद ये दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडिमय है. ये ना केवल क्रिकेट बल्कि फुटबॉल के मैचों के लिए भी प्रसिद्ध रहा है. MCG का इतिहास 100 से भी ज्यादा साल पुराना है. 1956 के दौरान इसी मैदान पर ओलंपिक खेलों का आयोजन भी करवाया था. इसके अलावा 2006 में भी राष्ट्रमंडल खेलों का मुख्य केंद्र भी मेलबर्न का ग्राउंड ही रहा था. 

100 सालों में MCG ना जाने कितने ही क्रिकेट और फुटबॉल मैचों का गवाह बना है. स्टेडियम में लोगों के बैठने की क्षमता साल 1980-90 में एक लाख से ऊपर थी लेकिन ये बाद में घटकर 90 हजार के पास रह गई. इस स्टेडियम में कुल 3 स्टैंड्स हैं. 1992 में साउथर्न स्टैंड की शुरुआत की गई थी. इस स्टैंड में सबसे ज्यादा लोगों के बैठने की जगह है. इसके अलावा पोन्सफोर्ड स्टैंड और ओलंपिक स्टैंड भी मैदान की रौनक बनाए रखते हैं. 

टी-20 विश्व कप 2022 में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ The G नाम से फेमस इसी मैदान पर मैच खेलना है. ग्राउंड के डायमेनशंस की बात करें तो मैदान सामने की तरफ छोटा और साइड से काफी बड़ा है. मैदान पर टॉस की अहमियत ज्यादा नहीं रहती है. पहले बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने वाली टीमों में जीत प्रतिशत 50-50 का ही रहा है. साइड बाउंड्रीज लंबी होने की वजह से गेंदबाज ये ही कोशिश करते हैं कि लाइन को थोड़ा पीछे रखा जाए. स्पिनर्स का मैदान पर दबदबा रहता है. भारतीय टीम भी मैदान की इस खास डायमेनशंस का फायदा उठाना चाहेंगी.

भारतीय टीम को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सिर्फ पाकिस्तान के खिलाफ ही मुकाबला नहीं खेलना है. इसी मैदान पर 6 नवंबर को ग्रुप B की विजेता टीम के साथ भी मुकाबला खेलना होगा. ये दोनों ही मुकाबले भारत के लिए बेहद अहम होने वाले हैं और टीम इन टी-20 विश्व कप 2022 की शुरुआत भी जीत के साथ करना चाहेगी.

First Published : 20 Oct 2022, 02:52:07 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.