logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AUS मैच होता है रद्द तो अफगानिस्तान की होगी बल्ले-बल्ले, ये है सेमीफाइनल का समीकरण

T20 World Cup 2024: भारत और ऑस्ट्रेलिया के सुपर-8 के मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. जानिए इस मैच के रद्द होना से कैसे अफगानिस्तान टीम को फायदा हो सकता है.

Updated on: 24 Jun 2024, 06:30 AM

नई दिल्ली:

IND vs AUS: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमें अपना आखिरी मुकाबला खेलने उतरेंगी. यह मैच सेंट लूसिया के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया के अभी 4 अंक हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के अभी 2-2 अंक हैं. मौसम का हाल देखें तो भारत-ऑस्ट्रेलिया दौरान बारिश की संभावना 55% से 61% तक है. अगर यह मैच बारिश की वजह से रद्द हो जाता है तो सेमीफाइनल की राह बेहद दिलचस्प बन जाएगी और अफगानिस्तान के लिए भी टॉप-4 में जाने के दरवाजे खुल जाएंगे. तो चलिए जानते हैं कैसे भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच रद्द होना अफगानिस्तान के लिए कितना फायदेमंत साबित हो सकता है.

अफगानिस्तान की सेमीफाइनल की राह हो जाएगी आसान

टीम इंडिया 4 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर है. वहीं ऑस्ट्रेलिया दूसरे और अफगानिस्तान तीसरे नंबर पर है. दोनों के पास 2-2 अंक हैं. इसके अलावा बांग्लादेश अबतक अपने दोनों मैच हारकर चौथे नंबर पर मौजूद है. वहीं अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच रद्द हुआ तो दोनों टीमों को एक-एक अंक मिलेगा. ऐसे में भारत के 5 और ऑस्ट्रेलिया के 3 अंक हो जाएंगे. चूंकि अफगानिस्तान का नेट रन-रेट ऑस्ट्रेलिया से बहुत कम है और कंगारू टीम भारत को हरा देती तो अफगानिस्तान का सेमीफाइनल में जाना नामुमकिन हो जाएगा, लेकिन अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच रद्द हो जाता है तो राशिद खान की अगुवाई वाली अफगानिस्तान की राह बेहद आसान हो जाएगी, क्योंकि उन्हें नेट रन-रेट पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. इस स्थिति में अगर अफगानिस्तान अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश को हरा देती है तो वह सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगी.

क्या भारत पर मैच रद्द होने से पड़ेगा असर?

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया का T20 World Cup 2024 में प्रदर्शन बेहद शानदार रही है. भारत ने अबतक इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका मैच रद्द हो जाता है तो उसके 5 अंक हो जाएंगे और ये टीम इंडिया के लिए अच्छा ही है क्योंकि वह 1 अंक मिलने पर भी सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. दूसरी ओर इस मैच के रद्द होते ही बांग्लादेश बाहर हो जाएगा.