News Nation Logo
Banner

जाते-जाते अपनी कप्तानी में ये शानदार रिकॉर्ड बना गए Virat Kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) का T20 में कप्तानी का सफर कल पूरा हो गया. विराट (Kohli) ने अपनी कप्तानी में भारत को कई अच्छी जीत दिलाई.

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 09 Nov 2021, 09:40:26 AM
virat kohli

Virat Kohli (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • विराट ने अपनी कप्तानी में भारत को कई अच्छी जीत दिलाई
  • जाते जाते भी विराट अपना जादू चला गए
  • कोहली एक खिलाडी के तौर पर टीम के साथ हैं

नई दिल्ली :  

विराट कोहली (Virat Kohli) का T20 में कप्तानी का सफर कल पूरा हो गया. विराट (Kohli) ने अपनी कप्तानी में भारत को कई अच्छी जीत दिलाई. कल नामीबिया का मैच उनका बतौर कप्तान आखिरी मैच था. जिसमें टीम ने शानदार खेल दिखाया. शुरू के दो मैचों में भारत ने जो गलतियां की वही आखिरी तक भारत को भारी पड़ी हैं. टीम का ठीक सलेक्शन हो या फिर मैच के दौरान हुई गलतियां सभी का खामियाजा भारत को भुगतना पड़ा है. खैर अब इन सब बातों का कोई मायने नहीं है. टीम को इन सभी से सीख लेकर आगे बढ़ना चाहिए. आज हम बात करते हैं विराट कोहली. एक कप्तान के तौर पर कोहली ने क्या कुछ हासिल किया है. साथ ही वो कौन-कौन से रिकार्ड्स हैं जिन पर कोहली को गर्व होगा.

  • कोहली ने भारत की तरफ से 50 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 32 बार भारत को जीत दिलाई है, और 16 मैचों में भारत की हार हुई है. जबकि 2 मैच बेनतीजा रहे हैं. जीत प्रतिशत की बात करें तो इस मामले में भी धोनी को पीछे कर दिया है. धोनी का जहां जीत प्रतिशत 59.28 है, वहीं विराट कोहली का 64.58 है. 

 

  • विराट कोहली भारत के दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट, वनडे और T20 यानी तीनों फॉर्मेट के 50 मैचों में कप्तानी की है.

 

  • अगर जीत हार रेशियो की बात करें तो विराट कोहली ने 50 मैचों में 32 जीत हासिल की हैं और सिर्फ 16 में हारे हैं. ऐसे में उनका जीत हार रेशियो 2.0 होता है. जिससे वो टॉप 5 कप्तानों की लिस्ट में टॉप 4 मेँ शमिल हैं.

 

  • कोहली की कप्तानी पर न जाने कितने सवाल उठे. लेकिन भारत ने अपनी T20 की सबसे बड़ी जीत विराट की ही कप्तानी में हासिल की है. कल टीम ने नामीबिया को 9 विकेट से हराकर चेस करते हुए बड़ी जीत हासिल की.

तो देखा आपने जाते जाते भी विराट अपना जादू चला गए. कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को बहुत कुछ दिलाया है. बस उनके मन में ये ही मलाल होगा कि वो कोई भी ICC ट्रॉफी भारत को नहीं दिला पाए हैं. लेकिन कोहली एक खिलाडी के तौर पर टीम के साथ हैं. और पूरी कोशिश करेंगे कि अपनी पारी के जरिए भारत को अगली साल होने वाले वर्ल्ड कप में विश्व विजेता बनाएं.

First Published : 09 Nov 2021, 09:39:50 AM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.