logo-image

Virat Kohli: विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ टी20 का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड बनाया. दरअसल टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच बनने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

Updated on: 24 Oct 2022, 06:44 AM

नई दिल्ली:

Virat Kohli Records: टी20 वर्ल्ड कप के सपर-12 में भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज वाला मुकाबला मेलबर्न के क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया. इस मुकाबले को टीम इंडिया ने 4 विकेट से जीत लिया. हालांकि भारत की यह जीत इतनी आसान नहीं थी. रोहित शर्मा और केएल राहुल के आउट होने के बाद टीम इंडिया लड़खड़ाती हुई नजर आ रही थी तब टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर टीम को संभाला और अंत तक टिके रहे. विराट कोहली ने 53 गेंदों पर 82 रनों की शानदार पारी खेली और टीम को जीत दिलाई. इस दौरान उन्होंने टी20 के एक और रिकॉर्ड को अपने नाम किया.

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड बनाया. दरअसल टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' बनने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. विराट कोहली को 14 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' से नवाजा गया है. वहीं इस मामले में अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी दूसरे नंबर हैं. उन्हें 13 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवार्ड मिला है. इस लिस्ट में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा हैं. रोहित को 12 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवार्ड दिया गया है. 

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा 'प्लेयर ऑफ द मैच'

  • विराट कोहली - 14
  • मोहम्मद नबी- 13
  • रोहित शर्मा- 12
  • डेविड वॉर्नर- 11
  • शाहिद अफरीदी- 11
  • मोहम्मद हफीज- 11
  • मोहम्मद रिजवान- 10
  • क्रिस गेल- 10
  • मार्टिन गप्टिल- 10

ऐसा रहा मुकाबला

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. कप्तान बाबर आजम बिना रन बनाए पवेलियन लौट गए. वहीं पाकिस्तान के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान भी 4 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन फिर इफ्तार अहमद और मसूद ने पारी को संभाला. मसूद की 52 और इफ्तार की 51 रनों की पारी की बदौलत पाकिस्तान की टीम 159 रन बनाने में कामयाब रही. 

160 रनों की लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की भी शुरुआत काफी खराब रही. रोहित शर्मा और केएल राहुल 4 रन बनाकर आउट हो गए. सूर्यकुमार यादव ने भी 15 रनों के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे. इसके बाद हार्दिक पांड्या और विराट कोहली के बीच अच्छी साझेदारी हुई. हार्दिक 40 रन बनाकर आउट हुई. विराट कोहली दूसरे छोर पर टिके रहे और आखिरी ओवर में टीम की जीत दिलाई.