logo-image

Virat Kohli पर आरोप लगाना बांग्लादेश के लिए अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारने जैसा! जानें नियम

आईसीसी के कानून 41.5 के तरह अगर बल्लेबाज को धोखा देना, उसके बीच में बाधा डालना या जानबूझकर उसका ध्यान भटकाया जाता है तो इस गेंद को अंपायर द्वारा नो बॉल करार दिया जाता है.

Updated on: 03 Nov 2022, 04:47 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli Fake Fielding Controversy: टी20 वर्ल्ड कप में भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच रोमांचक मुकाबला खेला गया. इस रोमांचक मुकाबले के आखिरी ओवर में टीम इंडिया (Team India) ने बांग्लादेश को 5 रन से मात दी. लेकिन इस मुकाबले में एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. बांग्लादेश के विकेटकीपर नुरूल हसन (Nurul Hasan) ने विराट कोहली पर एक बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि मैच के दौरान विराट कोहली ने फेक फील्डिंग की है और अंपायर ने इनपर ध्यान नहीं दिया.

विराट कोहली की फेक फील्डिंग का विवाद ने तूल पकड़ ली है. क्रिकेट जगत में इस पर बहस छिड़ गई है. क्रिकेट जगत के दिग्गज इस मामले पर अपना बयान देने लगे हैं.  लेकिन विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ी पर इतना बड़ा आरोप लगाकर बांग्लादेश की टीम खुद इस मामले में फंस सकती है. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2022: विराट कोहली ने की थी फेक फील्डिंग? जानें दावे में कितनी सच्चाई

क्या कहता है आईसीसी के नियम?

आईसीसी (ICC) के कानून 41.5 के तरह अगर बल्लेबाज को धोखा देना, उसके बीच में बाधा डालना या जानबूझकर उसका ध्यान भटकाया जाता है तो इस गेंद को अंपायर द्वारा नो बॉल करार दिया जाता है. इसके साथ ही बल्लेबाज को 5 रन पेनल्टी के तौर पर दिया जाता है. लेकिन विराट कोहली के मामले में ऐसा नहीं हुआ. कोहली ने जब थ्रो किया तो किसी बल्लेबाज ने नहीं देखा ना उनका ध्यान भटका. ऐसे में इस नियम के तहत अंपायर्स पर बिना किसी सबूत के आरोप लगाना बांग्लादेश की टीम के लिए भारी पड़ सकती है. आईसीसी इस आरोप पर एक्शन ले सकता है. ऐसे में बांग्लादेश के विकेटकीपर नुरूल हसन खुद इस मामले में फंस सकते हैं. 

7वें ओवर का था खेल

बांग्लादेश का 7वां ओवर चल रहा था. अक्षर पटेल बॉलिंग करा रहे थे. लिटन दास ने बैकवर्ड पॉइंट के दिशा में शॉट खेला. जिसे अर्शदीप सिंह ने फील्डिंग की और विकेटकीपर की ओर थ्रो फेंका. लेकिन इसी बीच विराट कोहली ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर फेक थ्रो किया. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.