logo-image
लोकसभा चुनाव

Virat Kohli : विराट कोहली ने रच दिया इतिहास, वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

Virat Kohli : बांग्लादेश के खिलाफ बल्लेबाजी करने उतरे विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है. वह वर्ल्ड कप की हिस्ट्री में 3 हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

Updated on: 22 Jun 2024, 09:19 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli : विराट कोहली मैदान पर उतरें और रिकॉर्ड ना बनाएं, ऐसा कम ही होता है. अब टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है. वह विश्व कप के इतिहास में 3 हजार रनों का आंकड़ा छूने वाले भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं. विराट से पहले किसी भी बल्लेबाज ने वर्ल्ड कप के इतिहास में 3 हजार रन  नहीं बनाए.

विराट कोहली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ एक छोटी, मगर अच्छी पारी खेलकर आउट हुए. उन्होंने 28 गेंदों पर 1 चौके और 3 छक्कों की मदद से 37 रन बनाए. अपनी इसी पारी की बदौलत विराट ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. विराट कोहली दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने वर्ल्ड कप के इतिहास में 3 हजार रनों का आंकड़ा छुआ है. जी हां, कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड कप में मिलाकर 3 हजार रन बना लिए हैं. इस लिस्ट में दूसरा नाम भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का है. हिटमैन ने 2637 रन बनाए हैं. 

यहां देखें वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट :-

3000 - विराट कोहली

2637 - रोहित शर्मा 

2502 - डेविड वार्नर 

2278 - सचिन तेंदुलकर 

2193 - कुमार संगकारा 

2174 - शाकिब अल हसन 

2151 - क्रिस गेल 

विराट के लिए खास नहीं रहा है ये वर्ल्ड कप

अपनी बड़ी-बड़ी पारियों के लिए मशहूर विराट कोहली के लिए टी-20 वर्ल्ड कप 2024 अब तक कुछ खास नहीं बीता है. उन्होंने अब तक 5 मैच खेल लिए हैं, जिसमें वह सिर्फ 66 रन ही बना सके हैं. जी हां, आईपीएल में ऑरेन्ज कैप जीतकर आ रहे विराट के बल्ले से मानो रन ही नहीं निकल रहे हैं. बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने अच्छी शुरुआत की, लेकिन 37 के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे. हालांकि, कोहली की इस छोटी और प्रभावी पारी की बदौलत टीम इंडिया को अच्छे स्कोर तक पहुंचने में मदद मिली. 

ये भी पढ़ें : IPL 2025 : रोहित शर्मा नहीं मेगा ऑक्शन से पहले इन 3 खिलाड़ियों को रिटेन करेगी मुंबई इंडियंस