logo-image

T20 विश्व कप : UAE और ओमान में होगा विश्व कप, जानिए तारीखें 

बीसीसीआई से बात करने के बाद आईसीसी ने ऐलान कर दिया है कि इस साल खेला जाने वाला टी20 विश्व कप भारत में नहीं होगा. टी20 विश्व कप यूएई और ओमान में होगा. बीसीसीआई सचिन जय शाह ने पहले ही साफ कर दिया था कि विश्व कप भारत में कराना संभव नहीं है.

Updated on: 29 Jun 2021, 04:59 PM

highlights

  • कोरोना वायरस के कारण भारत में नहीं हो रहा है आयोजन
  • टी20 विश्व कप पहला मैच 17 अक्टूबर को खेला जाएगा
  • फाइनल 14 नवंबर को होगा, एक महीने चलेगा आयोजन

नई दिल्ली :

बीसीसीआई से बात करने के बाद आईसीसी ने ऐलान कर दिया है कि इस साल खेला जाने वाला टी20 विश्व कप भारत में नहीं होगा. टी20 विश्व कप यूएई और ओमान में होगा. बीसीसीआई सचिन जय शाह ने पहले ही साफ कर दिया था कि विश्व कप भारत में कराना संभव नहीं है. उन्होंने ये भी कहा था कि इसका आयोजन यूएई और ओमान में होगा, अब आईसीसी ने भी इस पर मोहर  लगा दी है. ऐसे में लंबे समय से चली आ रही ऊहापोह की स्थिति अब साफ हो गई है. टी20 विश्व कप पहला मैच 17 अक्टूबर को होगा,  वहीं फाइनल मैच 14 नवंबर को खेला जाएगा. इस तरह से करीब एक महीने तक क्रिकेट का महाकुंभ चलेगा. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : हार का बदला लेने और सीरीज बचाने उतरेगी टीम इंडिया

टी20 विश्व कप आयोजन भारत में किया जाना था. बीसीसीआई ने इसके लिए स्टेडिमय भी तय कर लिए थे, लेकिन कोवि 19 महामारी के कारण इसे भारत में न कराने का फैसला किया गया है. हालांकि विश्व कप की मेजबानी भारत के ही पास रहेगी. विश्व कप के सभी मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, अबू धाबी के शेख जाएद स्टेडियम, शारजाह स्टेडियम और ओमान क्रिकेट ग्राउंड में होंगे. आईसीसी ने बताया है कि टूर्नामेंट के मुकाबले दुबई, शारजाह, अबुधाबी के अलावा ओमान में होंगे. टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हैं. क्वालिफायर राउंड में 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा. एक ग्रुप के मुकाबले यूएई में जबकि दूसरे ग्रुप के मुकाबले ओमान में होंगे. दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-12 में जाएंगी. क्वालिफायर राउंड में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामिबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनिया की टीमें उतरेंगी. आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलर्डाइस ने कहा कि हम चाहते हैं कि टी20 वल्र्ड कप को पुरी सुरक्षा के साथ मौजूदा सीजन में कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि हालांकि भारत में आयोजन नहीं होने से हम निराश हैं.

यह भी पढ़ें : VIRAL VIDEO : खिलाड़ी ने खेला ऐसा अजीबो गरीब शॉट, देखकर छूटेगी हंसी 

वहीं बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि बीसीसीआई संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए उत्सुक है. अगर भारत में विश्व कप होता तो हम और भी ज्यादा खुश होते लेकिन कोरोना वायरस की स्थिति और विश्व चैंपियनशिप प्रतियोगिता की अहमियत को देखते हुए बीसीसीआई इसकी मेजबानी यूएई और ओमान में जारी रखेगा.