logo-image

T20 World Cup: आज न्यूजीलैंड से अफगानिस्तान नहीं भारत 'खेलेगा'

टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप बी में पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. वहीं, सेमीफाइनल की दूसरी टीम के लिए न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और भारत के बीच कशमकश है. 

Updated on: 07 Nov 2021, 12:44 PM

नई दिल्ली :

आज टी-20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) में बहुत महत्वपूर्ण मैच है. शेख जायद स्टेडियम में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान का मैच होना है. हालांकि आज न्यूजीलैंड से अफगानिस्तान नहीं भारत खेलेगा. नहीं-नहीं, चौंकिए मत. ऐसा नहीं है कि अफगानिस्तान की बजाय भारतीय टीम के खिलाड़ी बल्ला और गेंद लेकर मैदान पर उतरने वाले हैं. दरअसल, टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप बी में पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. वहीं, सेमीफाइनल की दूसरी टीम के लिए न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और भारत के बीच कशमकश है. आज जब न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें मैदान पर उतरेंगी तो न्यूजीलैंड की जीत उसे सेमीफाइनल में स्थान दिलाएगी लेकिन अगर अफगानिस्तान जीत गई तो सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना अफगानिस्तान से ज्यादा भारत की होंगी. इस तरह यह मैच मानसिक रूप से भारतीय टीम ज्यादा खेल रही होगी. एक तरह से कह सकते हैं कि आज का मैच मानसिक रूप से न्यूजीलैंड और भारत के बीच होगा. 

इसे भी पढ़ेंः T20 विश्‍व कप 2021 : टीम इंडिया के लिए अच्‍छी खबर, अफगानिस्‍तान का ये खिलाड़ी फिट 

इस गणित को समझने के लिए आप ये बात समझिए कि  भारतीय टीम अभी तक अपने चार मैच खेल चुकी है और दो मैचों में जीत के साथ ही दो मैचों में हार के साथ उसके पास इस वक्‍त चार ही अंक हैं. टीम इंडिया इस वक्‍त अपने ग्रुप में नंबर तीन पर है. पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड की टीमें उससे ऊपर हैं. हालांकि भारत को अपना आखिरी लीग मैच अभी नामीबिया से खेलना है, ये मैच टीम इंडिया जीत भी जाए तो उसके पास छह ही अंक होंगे. लेकिन भारत का सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्‍ता अफगानिस्‍तान होकर ही जाता है. अफगानिस्‍तान की टीम अगर न्‍यूजीलैंड को छोटे अंतर से हरा देती है तो भारत का सेमीफाइनल खेलना करीब करीब पक्‍का हो जाएगा क्योंकि अफगानिस्तान की जीत से न्यूजीलैंड छह अंक पर रुक जाएगी और अफगानिस्तान के भी छह अंक हो जाएंगे. इसके बाद नाबीबिया के खिलाफ यदि भारत जीतती है तो भारत के भी छह अंक होंगे. भारत के रनरेट इन टीमों से फिलहाल ज्यादा है. रनरेट में कुछ खास बदलाव नहीं हुआ तो ऐसे में भारत ही सेमीफाइनल खेलेगी.