logo-image

T20 World Cup: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में किसके जीतने की ज्यादा संभावना, जानें डिटेल

10 नवंबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें टी-20 वर्ल्ड कप (T-20 World Cup) के सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी. दोनों ही टीमें मैच जीतकर फाइनल में स्थान पक्का करने की कोशिश करेंगी.

Updated on: 09 Nov 2021, 10:25 PM

नई दिल्ली :

टी-20 वर्ल्ड कप (T-20 World Cup) में 10 नवंबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी. दोनों ही टीमें मैच जीतकर फाइनल में स्थान पक्का करने की कोशिश करेंगी. क्रिकेट प्रशंसक ये अंदाजा लगाने में जुटे हैं कि दोनों में से कौन सी टीम जीतेगी. दोनों ही टीमें टक्कर की हैं लेकिन आंकड़ों की बात करें तो दोनों के बीच में हार-जीत का आंकड़ा कुछ ऐसा है. आज तक न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 20 बार आमने-सामने आई हैं. इसमें 13 बार इंग्लैंड जीता है. वहीं, 7 बार न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है. वहीं, अंतिम पांच टी-20 मैचों की बात करें तो इंग्लैंड दो बार जीती है, जबकि न्यूजीलैंड तीन बार जीती है. 

इसे भी पढ़ेंः india vs pakistan: फिर से होगा भारत और पाकिस्तान के बीच मैच, अब जीतकर दिखाएंगे

वहीं, अगर आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें 5 बार आमने-सामने आई हैं. इसमें 3 बार इंग्लैंड ने जीत दर्ज की है, जबकि 2 बार न्यूजीलैंड को जीत मिली है. हालांकि अगर वनडे में दोनों टीमों की तुलना करें को दोनों टीमें 91 बार दोनों टीमें आमने-सामने आई हैं. इसमें 41 बार इंग्लैंड और 43 बार न्यूजीलैंड जीती है.  वहीं, 3 बार मैच टाई रहा जबकि 4 में कोई फैसला नहीं हो सका. 

वनडे में ये दोनों टीमें इससे पहले साल 2019 में वनडे के फाइनल में एक दूसरे से भिड़ चुकी हैं. कमाल की बात ये है कि यह फाइनल मैच, क्रिकेट के इतिहास में सबसे रोमांचक फाइनल मैचों में से एक माना जाता है. इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 241 रन बनाए. इंग्लैंड के सामने 242 का टारगेट था लेकिन इंग्लैंड ने भी 241 रन ही बनाए. इसके बाद सुपरओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए. इसके बाद ज्यादा बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड को टूर्नामेंट का विजेता घोषित किया गया. 

बुधवार को दोनों टीमें अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में भिड़ेंगी. यहां पर इन दोनों टीमों के बीच कभी मुकाबला नहीं हुआ है. पहली बार दोनों इस स्टेडियम में आमने- सामने होंगे. क्रिकेट प्रेमियों को रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है.