News Nation Logo

T20 World Cup : ये हैं भारत के 5 बड़े हथियार, जो किसी भी टीम को मात दे सकते हैं

धोनी अपनी पूरी कोशिश करेंगे कि टीम एक बार फिर वर्ल्ड कप अपने देश में लेकर आए. और इसमें उनकी मदद करेंगे कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और कोच रवि शास्त्री.

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 21 Oct 2021, 04:17:03 PM
team india t20

team india t20 (Photo Credit: Twitter : PTI)

नई दिल्ली :

जनाब इंडियन क्रिकेट टीम (Indian Team) बिल्कुल तैयार है. जी हा. T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में धमाल मचाने के लिए. IPL2021 में इस बार खूब धूम-धड़ाका मचा. अब टीमें UAE में T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) खिताब जीतने के इरादे से उतरने वाली हैं. भारतीय टीम की बात करें तो साल 2007 में हुए T20 वर्ल्ड कप को अपने नाम करने के बाद भारत दोबारा ये जादू नहीं कर सका है. शायद इसलिए इस बार इस कमी को दूर करने के लिए धोनी (Dhoni) को मेंटॉर के तौर पर टीम से जोड़ा गया है. और ये सभी को पता है कि धोनी अपनी पूरी कोशिश करेंगे कि टीम एक बार फिर वर्ल्ड कप अपने देश में लेकर आए. और इसमें उनकी मदद करेंगे कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और कोच रवि शास्त्री. पर एक बात तो साफ है कि जब ये तीनों की प्लानिंग एक साथ लय में होगी, तभी रिजल्ट अच्छा आएगा. और साथ चाहिए उन 11 प्लेयर्स का, जो हम सभी 135 करोड़ लोगों की आशा को अपने कंधो पर ले कर मैदान में उतरेंगे. लेकिन आज हम आपसे बात करेंगे टॉप 5 खिलाडियों की जो भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

KL Rahul

सबसे पहले बात करते हैं राहुल की. क्योंकि राहुल कमाल-लाज़वाब हैं. IPL2021 में कमाल की फॉर्म दिखाई है. गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए थे. IPL में लगातार दो सीजन में राहुल 600 से भी ज्यादा रन बना चुके हैं. और सबसे कमाल की बात है कि ये रन UAE में ही उन्होंने बनाए हैं, जहां इस बार T20 वर्ल्ड कप हो रहा है. ऐसे में राहुल से सभी को काफी उम्मींदे हैं.

Ravindra Jadeja

अगला नाम है रविंद्र जडेजा का. रविंद्र जडेजा वर्ल्ड क्रिकेट में सिर्फ एक ही प्लेयर हैं जो थ्री डीके तौर पर जाने जाते हैं. जी हां, सर रविंद्र जडेजा बोलिंग, बैटिंग और फील्डिंग के जरिए दूसरी टीम को परेशान कर देते हैं. इस T20 फॉर्मेट में रविंद्र जडेजा सबसे खतरनाक खिलाड़ी माने जाते हैं क्योंकि वो एक गेंद या एक ओवर में सारा खेल बदल देते हैं. अगर बैटिंग की बात करें तो T20 फॉर्मेट के एक ओवर में 37 रन तक बना चुके हैं. इसलिए इसमें कोई शक नहीं है कि भारतीय टीम के लिए रविंद्र जडेजा कमाल का इक्का साबित हो सकते हैं.

Shardul Thakur

रविंद्र जडेजा के बाद बात करते हैं ठाकुर साहब की. पिछले कुछ समय में शार्दुल ठाकुर अपना अलग ही रूप दिखा रहे हैं. क्योंकि शार्दुल ठाकुर हर फॉर्मेट में गेंद और बल्ले से कमाल कर रहे हैं. पहले तो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट फिफ्टी लगाई. इसके बाद शार्दुल ने IPL 2021 में भी जादू करके दिखाए. चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए IPL2021 में सबसे ज्यादा16 मैचों में 21 विकेट लिए हैं. यहां एक बात गौर करने की है कि लाइन और लेंथ पर कमाल का कंट्रोल रखा है ठाकुर साहब ने. और सबसे जरुरी बात कि हार्दिक पंड्या अगर फिट नहीं हैं तो शार्दुल टीम इंडिया के लिए अहम हो सकते हैं.

Rishabh Pant

पंत के हुनर पर किसी को भी कोई शक नहीं है. एक मैच विनर बनकर पंत निकल कर सामने आए हैं. ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए पंत जाने जाते हैं. T20 में 146 से ज्यादा का स्ट्राइक रेट पंत का है, साथ ही 33 से ज्यादा का ऐवरेज है. IPL 2021 की बात करें तो दिल्ली की कप्तानी करते हुए उन्होंने 35 के ऐवरेज से 419 रन बनाए. जिसमें तीन पचास शामिल हैं. बॉलरों की ऐसी-तेसी करने में पंत पीएचडी कर चुके हैं. यही मास्टरी T20 में भारतीय टीम के काम आने वाली है.

Varun Chakravarthy

आखिर में बात करते हैं वरुण चक्रवर्ती की. वरुण चक्रवर्ती ने अपने करियर की शुरुआत की थी एक इंटीरियर डिजाइनर के तौर पर. तब ना ही उन्होंने और ना ही किसी ने ये सोचा होगा कि चक्रवर्ती वर्ल्ड कप में इंडिया के लिए खेलेंगे. लेकिन ऐसा हो रहा है. चुका है.  भारतीय टीम स्पिनर्स के रूप में वरुण, राहुल चाहर और रविचंद्रन अश्विन को अपने साथ ले गई है. साथ ही चक्रवर्ती ने IPL2021 में 18 विकेट्स लिए हैं. और 6.58 की इकॉनमी रही है. UAE में जिस तरह की पिच है, उसे देखते हुए वरुण टीम इंडिया के सबसे बड़े हथियार साबित होंगे.

First Published : 21 Oct 2021, 04:17:03 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.