News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

T-20 World Cup: तो क्या ये है इंडिया की हार का असली कारण!

भारत के लगातार दो मैचों में हारने से भारतीय टीम के समर्थक निराश हैं. भारतीय क्रिकेट प्रेमी और क्रिकेट विशेषज्ञ हार के तमाम कारण तलाशने में जुटे हैं. कोई खराब ओपनिंग को दोष दे रहा है, कोई लचर तेज गेंदबाजी को दोष दे रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 01 Nov 2021, 04:47:39 PM
8768768768987

cricket (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

टी-20 वर्ल्ड कप (T-20 World Cup) में भारत के लगातार दो मैचों में हारने से भारतीय टीम के समर्थक निराश हैं. भारतीय क्रिकेट प्रेमी और क्रिकेट विशेषज्ञ हार के तमाम कारण तलाशने में जुटे हैं. कोई खराब ओपनिंग को दोष दे रहा है, कोई लचर तेज गेंदबाजी, कोई अतिरिक्त स्पिनर तो कोई टीम सलेक्शन पर ही सवाल खड़े कर रहा है. हालांकि अब हार का एक ऐसा कारण भी सामने आ रहा है, जो किसी ने सोचा भी नहीं होगा. भारतीय टीम की हार का कारण सोशल मीडिया भी है. 

इसे भी पढ़ेंः T-20 World Cup: वर्ल्ड कप की तस्वीर रोमांचक बना रहे ये खिलाड़ी, शामिल हैं आज की वर्ल्ड-11 में 

दरअसल, टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले पाकिस्तान की टीम दबाव में मानी जा रही थी. टीम के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक ने वर्ल्ड कप से कुछ समय पहले ही टीम से इस्तीफा दे दिया था और तेज गेंदबाजी कोच वकार यूनिस भी टीम का साथ छोड़ गए थे. ऐसे में तमाम सवाल खड़े हो गए थे कि टीम टी-20 वर्ल्ड कप में कैसा प्रदर्शन करेगी. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ऐसी स्थिति में टीम मैनेजमेंट ने टीम के खिलाड़ियों को सोशल मीडिया से दूर रहने के निर्देश दिए थे. टीम के सभी खिलाड़ियों के एंड्रॉयड फोन तक से दूर रहने को कहा गया था. दो फोन रखने पर भी सख्ती की गई थी. सिर्फ इतनी छूट दी गई थी कि खिलाड़ी क्रिकेट से जुड़ी जानकारी सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में सोशल मीडिया् पर डिस्ट्रैक्ट करने वाले मैसेजों से टीम के खिलाड़ी दूर रहे. 

वहीं, भारतीय टीम की बात करें तो इस तरह के कोई निर्देश नहीं थे. आईपीएल के तुरंत बाद टी-20 वर्ल्ड कप शुरू हो गया. आईपीएल में भी भारतीय क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ी सोशल मीडिया पर एक्टिव थे और टी-20 वर्ल्ड कप में भी. टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान तमाम ऐसे मैसेज सोशल मीडिया पर आते हैं, जो टीम के खिलाड़ियों पर दबाव बना सकते हैं. ऐसी स्थिति में भारतीय टीम ने सोशल मीडिया से दूर रहने की कोई नीति नहीं बनाई. अब क्रिकेट प्रेमी इस पर भी सवाल उठा रहे हैं कि कहीं सोशल मीडिया पर होने वाला डिस्ट्रैक्शन तो भारतीय टीम की खराब परफॉर्मेंस का असली कारण तो नहीं. इस सवाल का सही जवाब तो अब भारतीय क्रिकेट प्रबंधन से जुड़े लोग ही दे सकते हैं. 

First Published : 01 Nov 2021, 04:47:39 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.