logo-image

अब T20 विश्व कप को लेकर उठने लगे सवाल, जानिए क्या है ताजा अपडेट

कोविड 19 यानी कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है. पूरी दुनिया में सभी जगह खेल रुके हुए हैं. अभी के खेल तो रुक ही गए हैं, जो खेल आने वाले वक्त में यानी दो चार महीने बाद होने हैं.

Updated on: 06 Apr 2020, 04:23 PM

New Delhi:

कोविड 19 यानी कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है. पूरी दुनिया में सभी जगह खेल रुके हुए हैं. अभी के खेल तो रुक ही गए हैं, जो खेल आने वाले वक्त में यानी दो चार महीने बाद होने हैं, वह भी या तो रद हो गए हैं, या फिर आगे बढ़ा दिए गए हैं. दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल को लेकर भी अभी तक स्थिति साफ नहीं है, लेकिन अब सवाल इस साल होने वाले टी 20 विश्व कप को लेकर भी उठने लगे हैं. इस साल का विश्व कप अक्टूबर नवंबर में आस्ट्रेलिया में होगा. हालांकि अभी तक की स्थितियों को देखकर कतई यह नहीं कहा जा सकता कि विश्व कप का क्या होगा. 

यह भी पढ़ें : दिग्गज पहलवान सुशील कुमार ने भरी हूंकार, 2021 ओलंपिक की तैयारी कर रहा हूं

दुनियाभर में फैली कोरोनावायरस महामारी के बावजूद टी20 क्रिकेट विश्व कप के आयोजनकताओं को उम्मीद है कि आस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाला यह टूर्नामेंट अपने तय समय पर होगा. कोरोनावायरस के कारण पूरी दुनिया में सभी खेल गतिविधियां रुकी हुई हैं. इस महामारी के कारण कई टूर्नामेंट या तो रद कर दिए गए हैं या फिर स्थगित कर दिए हैं. ऐसे में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होने वाले टी20 विश्व कप पर भी खतरे के बादल मंडरा रहा है.

यह भी पढ़ें : CSKvsMI : लसिथ मलिंगा पर भारी पड़ते है एमएस धोनी, देखिए दोनों टीमों के आंकड़े

आस्ट्रेलिया में होने वाली आस्ट्रेलियाई फुटबाल लीग (एएफएल) और नेशनल रग्बी लीग सीजन को कोरोनावायरस के कारण पहले ही निलंबित किया जा चुका है. इन लीग की तारीखें टी-20 विश्व कप की तारीखों से टकरा सकती हैं. क्रिकेट डॉट कॉम ने टी20 विश्व कप आयोजन समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉक्ले के हवाले से लिखा, हम खुद को उस सर्वश्रेष्ठ स्थिति में लाना चाहते हैं, जहां से हम तय कार्यक्रम के अनुसार इस टूर्नामेंट का सफल आयोजन कर सकें. हमें उम्मीद है कि यह कार्यक्रम के अनुसार होगा. हम सभी पहलुओं से इस पर गौर कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन में क्रिकेट नहीं तो इस खेल में फिर से हाथ आजमाने लगे युवजेंद्र चहल

उन्होंने कहा, हम आयोजन समिति, आईसीसी और सभी सदस्यों के साथ बातचीत कर रहे हैं. अगर कुछ बदलाव होता है तो हम सबको इससे अवगत कराएंगे. लेकिन अभी के लिए केवल सात महीने ही बचा है और हमारे पास थोड़ा ही समय है.
आस्ट्रेलिया में एएफल और रग्बी लीग अगर शुरू होती है तो यह सितंबर के बाद ही शुरू होगी. हॉक्ले ने कहा, खेल आयोजन के कई टूर्नामेंट के सीजन काफी लंबे हो गए हैं. हमारा अब भी मानना है कि टी 20 विश्व कप आयोजित होने के लिए मजबूत स्थिति में है क्योंकि यह अब अगले 10-20 साल बाद ही यहां दोबारा आने वाला है. टिकट बिक्री को लेकर हम पहले ही उत्साहित हैं. आईसीसी पहले ही यह स्पष्ट कर चुकी है कि टी 20 विश्व कप के स्थगित होने का कोई सवाल ही नहीं है और यह अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगा.

(input Ians)