logo-image

T20 World Cup: World Cup हेड टू हेड में भारत है शहंशाह, जानिए आंकड़े

आज हम आपको बताते हैं कि t20 में जब भी भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak) आपस में लड़ें हैं तो रिजल्ट क्या रहा है.

Updated on: 24 Oct 2021, 08:27 AM

नई दिल्ली :

T20 World Cup: आज क्रिकेट फैंस का आखिरकार इंतजार खत्म होने को है, क्योंकि आज है भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak) का हाई-वोल्टेज मुकाबला. ये इंतजार लंबा इसलिए भी होता है कि क्योंकि भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak) की अपनी सीरीज नहीं होती है. दोनों टीमें बस आईसीसी टूर्नामेंट (ICC) में ही लड़ती हैं. वजह है राजनीतिक तनाव. दोनों टीमें साल 2019 वनडे विश्व कप में एक दूसरे के खिलाफ लड़ी थीं. तो ये तो साफ है कि जब भी दोनों टीमें आपस में भिड़ती हैं तो रोमांच की कोई सीमा नहीं होती है. दोनो तरफ के फैंस अपनी-अपनी टीमों को जीताने के लिए लग जाते हैं. तो आज हम आपको बताते हैं कि t20 में जब भी भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak) आपस में लड़ें हैं तो रिजल्ट क्या रहा है.

भारत बनाम पाकिस्तान ओवरऑल

कुल 8 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले हुए हैं भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak) के बीच. जिसमें भारतीय टीम का ही पलड़ा भारी रहा है. भारत ने 6 मैच जीते हैं तो वहीं पाकिस्तान ने केवल 1. और एक मैच टाई रहा है. वनडे के आंकड़ों की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के बीच 132 मैच हुए हैं, जिसमें पाकिस्तान ने 73 में जबकि भारत ने 55 वनडे में जीत हासिल की है. जबकि 4 मैच ड्रॉ रहे हैं. आंकड़ों से साफ है कि पाकिस्तान ने वनडे में भारत को अच्छी टक्कर दी है. अब बात करें टेस्टों की तो दोनो टीमों के बीच 59 टेस्ट हुए हैं. जिसमें भारत ने 9 और पाकिस्तान ने 12 मैचों को अपने नाम किया है. जबकि 38 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं.

विश्व कप मैचों में भारत है हीरो

विश्व कप में शुरु से ही भारत ने पाकिस्तान को दबा कर रखा है. चाहे वो वनडे हो या टी20 वर्ल्ड कप, दोनों में बादशाह भारत ही है. पाकिस्तानी टीम कभी भारत को हरा नहीं पाई. अब जरा आंकड़े जान लिजिए, वनडे विश्व कप में भारत और पाकिस्तान ने 7 मैच खेले हैं, जिसमें स्कोर रहा है भारत 7 और पाकिस्तान 0. टी20 विश्व कप के 5 हाई-वोल्टेज मुकाबले में भारत 5 और पाकिस्तान 0. पाकिस्तान के नाम के आगे 0 ही लिखा है. आखिरी बार साल 2016 में भारत ने 6 विकेट से पाकिस्तान को मात दी थी. अब आज भारत फिर अपने विजयी अभियान को जारी रखने के इरादे से मैदान पर उतरेगा.