logo-image

T20 World Cup IND vs SCO: भारत और स्कॉटलैंड के पहले मुकाबले में हुआ था ये...

भारत और स्कॉटलैंड का पहली बार आमना-सामना साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में हुआ था. लेकिन यह मुकाबला बिना एक गेंद फेंके ही रद्द हो गया था.

Updated on: 05 Nov 2021, 05:08 PM

नई दिल्ली:

भारत (India) और स्कॉटलैंड (Scotland) के बीच आज टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का अहम मुकाबला है. भारतीय टीम को आज का मैच हर हाल में जीतना ही होगा. इससे पहले भारत का मुकाबला साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड से हुआ था. इस मुकाबले को बिना एक भी गेंद फेंके बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था. मैच रद्द होने के बाद भारत और स्कॉटलैंड को एक-एक अंक मिला था. अब भारत और स्कॉटलैंड आज दुबई के मैदान पर एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. यह मुकाबला भारत को बड़े अंतर से जीतना होगा. 

यह भी पढ़ें: T20 विश्‍व कप 2021 : ये तीन खिलाड़ी होते तो टीम इंडिया जीत जाती विश्‍व कप! 

आपको बता दें कि उस मैच में स्कॉटलैंड के तत्कालीन कप्तान रयान वाटसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था. टॉस के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान में उतर नहीं सके थे. साल 2007 के इस मैच में भारतीय टीम में सचिन तेंदुलकर,राहुल द्रविड़ और सौरभ गांगुली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली थी. वहीं इरफान पठान और विरेंद्र सहवाग की वापसी हुई थी. लेकिन खिलाड़ी मैदान पर खेलने के लिए उतर नहीं पाये थे. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup IND vs SCO: भारत और स्कॉटलैंड की ऐसे हो सकती है Playing XI

आज के मुकाबले की बात करें तो दुबई में तापमान अधिकतम 32 और निम्नतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं हवा 19  किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और धूप भी रहेगी. आज बारिश की कोई संभावना नहीं है. सेमीफाइनल में उम्मीद बरकरार रखने के लिए आज का मुकाबला भारत को हर हाल में बड़े अंतर से जीतना होगा. 

दोनों टीमों के पिछले मुकाबले की बात करें तो भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की है. जबकि स्कॉटलैंड पिछला मुकाबला न्यूजीलैंड से हारी है. ऐसे में भारतीय टीम का हौसला बुलंद है.