logo-image

Ind vs NZ: विराट सेना तोड़ेगी न्यूजीलैंड का यह रिकॉर्ड, कभी नहीं हुआ ऐसा

भारतीय टीम साल 2003 के बाद से न्यूजीलैंड से आईसीसी टुर्नामेंट में नहीं जीती है. रविवार को होने वाले मैच में टीम इंडिया को सजग रहना होगा. भारतीय टीम को जीत के साथ इस मिथक को भी तोड़ना है.

Updated on: 30 Oct 2021, 06:11 PM

नई दिल्ली:

टी20 विश्व कप (T20 world cup) में भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब हुई है. भारतीय टीम पाकिस्तान से पहला ही मुकाबला हार गई, जबकि विश्व कप के इतिहास में पाकिस्तानी टीम (Pakistan Team) भारत से कभी जीत नहीं पाई थी. ऐसे में पाकिस्तान का जीतना सभी को आश्चर्य में डाल दिया है. भारतीय टीम (Team India) का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड (New Zealand) से है. जिसकी तैयारियां तेजी से चल रही हैं. इस मैच में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड से सजग रहना होगा. इसका एक कारण यह भी है कि साल 2003 के बाद से आईसीसी (ICC) के किसी भी टुर्नामेंट में जब भी भारतीय टीम न्यूजीलैंड से भिड़ी है, जीत नहीं पाई है. लेकिन इस बार भारतीय टीम न्यूजीलैंड को करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल के करीब पहुंचना चाहेगी. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि जब पाकिस्तान की टीम भारत को हराकर मिथक तोड़ सकती है, तो भारतीय टीम न्यूजीलैंड को हराकर मिथक क्यों नहीं तोड़ सकती? 

यह भी पढ़ें: IPL 2022 BCCI Confirms : इतने देशी और विदेशी खिलाड़ी होंगे रिटेन, ये रही आखिरी तारीख

आपको बता दें कि साल 2003 विश्व कप के बाद से भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत सकी है. 2003 के बाद से अब तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी के पांच मुकाबले हुए हैं, इसमें चार मुकाबले कीवी टीम जीती है, जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. आपको बता दें कि यह बेनतीजा वाला मैच साल 2019 वनडे विश्व कप में ग्रुप स्टेज के दौरान का है. यह मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. बात करें टी-20 विश्व कप की तो दोनों टीमें दो बार आमने-सामने हुई हैं, दोनों ही मैचों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup Ind vs NZ : पांड्या पर जागा कोहली का हार्दिक प्रेम

इसके अलावा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को इसी साल आठ विकेट से हराकर पहली टेस्ट चैंपियन टीम बनी. दोनों टीमें अब तक कुल 12 बार आईसीसी टूर्नामेंट में आमने सामने आ चुकी हैं. भारत को इसमें से सिर्फ तीन मैचों में जीत मिली है, जबकि न्यूजीलैंड ने आठ मुकाबलों में जीत हासिल की है. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 1987 वर्ल्ड कप में दो बार हराया था. इसके बाद भारतीय टीम ने साल 2003 वर्ल्ड कप में सात विकेट से मात दी थी. अब रविवार को होने वाले मुकाबले में भारतीय टीम न्यूजीलैंड को हराकर मिथक तोड़ेगी.