logo-image

T20 World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया के चैंपियन बनने के प्रमुख कारण

ऑस्ट्रेलिया की टीम न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार टी20 विश्व विजेता बनी है. ऑस्ट्रेलिया की टीम को विश्व विजेता बनने में ये रहे हैं प्रमुख कारण.

Updated on: 14 Nov 2021, 11:51 PM

नई दिल्ली:

टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर पहली बार टी20 विश्व विजेता बनी. डेविड वार्नर और मिशेल मार्श की तूफानी बल्लेबाजी ने ऑस्ट्रेलिया को टी20 का विश्व विजेता बना दिया है. आज के मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने जमकर धुलाई की. न्यूजीलैंड ने 172 रनों का स्कोर खड़ा किया. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भी न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और मुकाबला अपने नाम कर लिया. आइये जानते हैं कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के चैंपियन बनने का राज क्या है?

आपको बता दें कि विश्व कप से पहले टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर आईपीएल में आउट आफ फार्म थे. लेकिन टी20 विश्व कप शुरु होते ही उनका फॉर्म वापस आ गया. वार्नर ने कई मैचों में शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को आज विश्व विजेता बना दिया है. वार्नर के मिशेल मार्श ने भी कई मैचों में तूफानी बल्लेबाजी की. जिससे टीम को काफी फायदा हुआ.

टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम की सफर की बात करें तो एक मैच को छोड़ दें तो ऑस्ट्रेलियाई सभी मुकाबले जीती है. इंग्लैंड के खिलाफ टीम 8 विकेट से हारी थी. बाकी सभी मुकाबले अपने नाम किए हैं. इस टुर्नामेंट की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए की थी. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट से अपने नाम किया था. इसके बाद टीम श्रीलंका से भिड़ी इस मुकाबले को भी ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से अपने नाम किया. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम बांग्लादेश और वेस्ट इंडीज से भिड़ी दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज की. 

सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम पाकिस्तान से भिड़ी. डेविड वार्नर और मैथ्यू वेड की तूफानी पारी की बदौलत टीम पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर सीधे फाइनल में एंट्री ली थी. आज वेस्टइंडीज को हराकर टीम विश्व विजेता बनी है. आपको बता दें कि किसी न किसी मैच में टीम का कोई न कोई खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन किया है. यही कारण है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व कप ट्रॉफी उठाई है.