logo-image

T20 World Cup: कोहली बने रोहित-राहुल की जोड़ी के लिए खतरा, वर्ल्ड कप में अब क्या होगा!

एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने रोहित शर्मा की गैर-मौजूदगी में सलामी बल्लेबाजी की थी. जिसके बाद से विराट कोहली से सलामी बल्लेबाजी कराए जाने को लेकर चर्चा बनी हुई है.

Updated on: 25 Sep 2022, 06:15 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट गई है. ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पहला ही मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ है. ऐसे टीम इंडिया इस मुकाबले को लेकर भी तैयारी में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है. इन सब के बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा और केएल राहुल के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर ही है. एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने रोहित शर्मा की गैर-मौजूदगी में सलामी बल्लेबाजी की थी. जिसके बाद से विराट कोहली से सलामी बल्लेबाजी कराए जाने को लेकर चर्चा बनी हुई है. 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने एशिया कप में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी. लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा के टीम में मौजूद नहीं होने की वजह से विराट कोहली से ओपनिंग कराई गई. विराट कोहली ने सलामी बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़कर तीन सालों के शतकों के सूखे को खत्म किया. टी20 इंटरनेशनल में विराच कोहली का पहला शतक था. जबकि ओवरऑल विराट कोहली का इंटरनेशनल में 71वां शतक था. 

एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने केएल राहुल के साथ सलामी बल्लेबाजी की और 61 गेंदों का सामना करते हुए 200 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 122 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी. इस दौरान विराट कोहली के बल्ले से 12 चौके और 6 छक्के निकले थे. टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली का पहला शतक है. वैसे तो विराट कोहली ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाने में सफल हुए हैं. विराट कोहली के बल्ले से बतौर सलमी बल्लेबाज टी20 इंटरनेशनल में खूब रन निकले हैं. ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि कोहली से टी20 इंटरनेशनल में भी सलामी बल्लेबाजी कराई जाए. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: दो गेंद में ही इंडिया को जिताने वाले कार्तिक ने खोला बड़ा राज, जानें क्या है आगे की प्लानिंग

टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली ने 9 मुकाबलों में सलामी बल्लेबाजी की है. इस दौरान उनके बल्ले से 57.14 की बेहतरीन औसत के साथ 161.29 की स्ट्राइर रेट से 400 रन निकला है. विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल में सलामी बल्लेबाजी करते हुए 48 चौके और 11 छक्के भी जड़े हैं. टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली के ओवरऑल प्रदर्शन की बात करें तो अब तक खेले 104 मैचों में विराट कोहली ने 52 की औसत के साथ 138.37 की स्ट्राइक रेट से 3548 रन बनाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली के नाम 32 अर्धशतक जड़े हैं.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: हरभजन ने धोनी की कप्तानी पर कही बड़ी बात, जानिए विश्व विजेता बनने की पूरी कहानी

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली दूसरे पायदान पर हैं. विराट कोहली ने रोहित शर्मा से पीछे हैं. रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल में 3,620 रन बनाए हैं. विराट कोहली का सलामी बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड और बेहतर हो जाता है. यही वजह है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित शर्मा से विराट कोहली के ओपनिंग को लेकर भी सवाल पूछा गया. रोहित शर्मा ने साफ कर दिया था. टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली नंबर तीन पर बल्लेबाजी करेंगे. अगर जरुरत पड़ी तो विराट कोहली ओपनिंग भी कर सकते हैं.