logo-image

T20 World Cup: इंडिया की जीत में रोड़ा बन जाता है यह पाकिस्तानी खिलाड़ी, अब नहीं होगा ऐसा!

टीम इंडिया को पाकिस्तान के एक खिलाड़ी से सतर्क रहने की जरुरत है. क्योंकि पिछले से खेले गए मुकाबले में इस खिलाड़ी ने अकेले दम पर पाकिस्तान की टीम को जिताया था.

Updated on: 08 Oct 2022, 08:21 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में  23 अक्टूबर को भारतीय सामयानुसार दोपहर डेढ़ बजे से खेलेगी. दोनों टीमों के लिए ये मुकाबला काफी खास है, ऐसे में दोनों टीमें इस मुकाबले को जीतकर बढ़त बनाने की पूरी कोशिश करेंगी. पिछले साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में जब दोनों टीमें आमना-सामने हुईं थीं, तो पाकिस्तान की टीम पलटवार करते हुए टीम इंडिया 10 विकेट से हराई थी. टीम इंडिया को पाकिस्तान के एक खिलाड़ी से सतर्क रहने की जरुरत है. क्योंकि पिछले से खेले गए मुकाबले में इस खिलाड़ी ने अकेले दम पर पाकिस्तान की टीम को जिताया था. आइए जानते हैं कौन है वो खिलाड़ी. 

टीम इंडिया के खिलाफ मोहम्मद रिजवान के आंकड़े

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, वो कोई और नहीं, बल्कि पाकिस्तानी टीम के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान हैं. टीम इंडिया को मोहम्मद रिजवान से सावधान रहना होगा. क्योंकि टीम इंडिया के खिलाफ मोहम्मद रिजवान का रिकॉर्ड भी काफी बेहतर है. मोहम्मद रिजवान टीम इंडिया के खिलाफ अब तक खेले तीन टी20 इंटरनेशनल पारियों में 96.50 की औसत से 193 रन बनाए हैं. मोहम्मद रिजवान के स्ट्राइक रेट पर नजर डालें तो इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 130.40 का रहा है. मोहम्मद रिजवान टीम इंडिया के खिलाफ 2 अर्धशतक भी जड़े हैं. ऐसे में टीम इंडिया को मोहम्मद रिजवान से सतर्क रहना होगा. 

मोहम्मद रिजवान का पिछले साल वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के खिलाफ प्रदर्शन 

पिछले साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में मोहम्मद रिजवान ने टीम इंडिया के खिलाफ 55 गेंदों का सामना करते हुए 143.64 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 79 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उनके बल्ले से 6 चौके और तीन छक्के निकले थे. मोहम्मद रिजवान ने एक छोर को संभालते हुए अकेले दम पर टीम इंडिया को हराने में अहम भूमिका निभाई थी. ऐसे में टीम इंडिया को मोहम्मद रिजवान के खिलाफ बेहतर रणनीति बनाने की जरुरत है. 

रिजवान का एशिया कप 2022 में टीम इंडिया के खिलाफ प्रदर्शन

हाल ही में खेले गए एशिया कप में भी मोहम्मद रिजवान ने टीम इंडिया के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी की है. रिजवान ने एशिया कप में टीम इंडिया के खिलाफ एक मुकाबले में 71 रन तो दूसरे मुकाबले में 43 रनों की पारी खेली थी. ऐसे में अब उम्मीद है कि टीम इंडिया मोहम्मद रिजवान के खिलाफ बेहतर रणनीति बनाकर गेंदबाजी करेगी और उनको जल्द ही पवेलियन भेजकर पाकिस्तानी टीम को दबाव में लाने की कोशिश करेगी.  

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत और पाकिस्तान की तैयारी 

टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 23 अक्टूबर को एक बार फिर आमने-सामने होंगी, ऐसे में अब देखना है कि इस मुकाबले को कौन सी टीम जीतने में सफलता हासिल करती है. ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली है. टीम इंडिया दोनों टीमों से ही सीरीज जीतने में सफल हुई है. जबकि पाकिस्तान की टीम, इंग्लैंड के खिलाफ 7 टी20 मैचों की सीरीज खेली है. इंग्लैंड की टीम 4-3 से सीरीज अपने नाम करने में सफल हुई है. इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि टीम इंडिया की तैयारी पाकिस्तान से काफी अच्छी है. अब देखना है कि 23 अक्टूबर में दोनों टीमों में से कौन सी टीम बाजी मारने में सफल होती है.