News Nation Logo
Banner

IND vs PAK Virat Kohli: आखिरी 18 गेंद कभी नहीं भूल पाएंगे पाकिस्तानी, कोहली ने किया ऐसा हाल

Satyam Dubey | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 24 Oct 2022, 10:48:26 AM
Virat Kohli Innings vs Pakistan

Virat Kohli Innings vs Pakistan (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • मेलबर्न में कोहली-कोहली की गूंज
  • विराट और हार्दिक की जुगलबंदी से भारत की जीत
  • विराट के आगे पाकिस्तानी खिलाड़ी हो गए नतमस्तक

नई दिल्ली :  

India vs Pakistan Virat Kohli Innings: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ एक बार फिर ऐसी पारी खेल दी है, जिसको कोई शायद ही भूल पाए. टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सबसे हाईवोल्टेज मुकाबला रविवार को मेलबर्न के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया. मुकाबला दो टीमों के बीच हो रहा था, लेकिन स्टेडियम में गूंज सिर्फ एक नाम का था, और वो नाम था 'कोहली... कोहली'. पाकिस्तान की टीम मुकाबले में बनी हुई थी, लेकिन फैंस को विराट कोहली पर पूरा भरोसा था. 

आपको बता दें कि विराट कोहली पाकिस्तान के सभी खिलाड़ियों पर भारी पड़े. सोशल मीडिया पर विराट कोहली के नाम का ट्रेंड लगातार चल रहा है. इसकी वजह सिर्फ विराट कोहली की आतिशी पारी है. विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 के टीम इंडिया के पहले मुकाबले में जिस दिलेरी के साथ बल्लेबाजी की, ऐसा करना सिर्फ उनके ही बस की बात है. पूरे मुकाबले में पाकिस्तान की टीम मुकाबले में पकड़ बनाने सफल रही थी, यहां तक की भारतीय पारी की आखिरी ओवर में पाकिस्तान की टीम का पलड़ा भारी था. लेकिन दूसरे छोर पर विराट कोहली पूरी पाकिस्तानी टीम पर भारी पड़ने के लिए खड़े थे. 

आखिरी 18 गेंद पर, विराट कोहली ने ऐसे पलटा मैच

टीम इंडिया, आखिरी 18 गेंद पर 49 रन बनाने में सफल हुई, इस 49 रनों में ज्यादा रन विराट कोहली के बल्ले से निकले. आपको अंदाजा लगाना मुश्किल होगा कि उस वक्त विराट कोहली पर कितना प्रेशर रहा होगा. 18 गेंद पर टीम इंडिया को 48 रनों की जरुरत थी. यानि की हर ओवर में टीम इंडिया को 16 रन बनाने जरुरी थे. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 18वें ओवर की गेंदबाजी शाहीन शाह आफरीदी को सौंपी. सामने थे विराट कोहली. 

18वां ओवर- शाहीन शाह आफरीदी (टीम इंडिया को 48 रनों की जरूरत)

विराट कोहली ने 18वें ओवर की पहली गेंद खेली, इस गेंद पर विराट कोहली ने बेहतरीन चौका जड़ा. आफरीदी ने अगली गेंड वाइड करा दी. इस वाइड गेंद से विराट कोहली भांप गए कि शाहीन शाह आफरीदी कॉन्फिडेंस में नहीं हैं. इसके बाद विराट कोहली ने शाहीन शाह आफरीदी से मुकाबली शुरु कर दिया. 18वें ओवर की दूसरी गेंद शाहीन शाह आफरीदी ने दोबारा की. इस गेंद पर विराट कोहली ने हल्के हाथ से खेलकर दो रन लिया. 

18वें ओवर की तीसरी गेंद पर विराट कोहली ने शानदार कवर ड्राइव लगाई, और बाउंड्री जड़कर चार रन और अर्जित किया.  18वें ओवर की चौथी गेंद पर विराट ने एक रन लिया और छोर बदला. पांचवी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने एक रन लिया. विराट कोहली फिर स्ट्राइक पर आ गए. 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर विराट कोहली ने एक बार फिर शानदार कवर ड्राइव लगाकर चौका जड़ा. टीम इंडिया, इस ओवर में 17 रन बनाने में सफल हुई. 

19वां ओवर- हारिस रउफ (टीम इंडिया को जीत के लिए 31 रन की जरूरत)

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 19वें ओवर में अपने ब्रह्मास्त्र का इस्तेमाल किया और हारिस रउफ को गेंद पकड़ाई. हारिस रउफ ने इस मुकाबले में अब तक शानदार गेंदबाजी किया था. इस ओवर की पहली गेंद का सामना करने के लिए स्ट्राइक पर हार्दिक पांड्या थे. हार्दिक पांड्या ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लिया और स्ट्राइक विराट कोहली को दी. 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर विराट कोहली ने सिंगल लिया और छोर बदला. 

19वें ओवर की तीसरी गेंद हार्दिक पांड्या ने खेली, इस गेंद पर कोई रन नहीं मिला. 19वें ओवर की चौथी गेंद पर हार्दिक ने सिंगल लेकर स्ट्राइक विराट कोहली को दी. 19वें ओवर की पांचवी गेंद पर विराट कोहली ने सामने बेहतरीन छक्का जड़ा. इस ओवर की आखिरी गेंद पर विराट कोहली ने फाइन लेग पर एक और छक्का जड़ दिया. टीम इंडिया, इस ओवर में 17 रन बनाने में सफल हुई. 

20वां ओवर मोहम्मद नवाज (टीम इंडिया को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत)

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने आखिरी ओवर की गेंदबाजी मोहम्मद नवाज को दी. हार्दिक पांड्या ने 20वें ओवर की पहली गेंद खेली. इस गेंद पर मोहम्मद नवाज ने हार्दिक पांड्या को पवेलियन भेज दिया. इस ओवर की पहली गेंद पर ही टीम इंडिया फिर बैकफुट आ गई. लेकिन दूसरे छोर पर विराट कोहली खड़े थे, तो फैंस की उम्मीदें भी बची थी. हार्दिक के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करने आए. 20वें ओवर की दूसरी गेंद दिनेश कार्तिक ने खेली और सिंगल लेकर विराट कोहली को स्ट्राइक दिया. इस ओवर की तीसरी गेंद को विराट कोहली ने हल्के हाथो से खेलकर दो रन लिया. 

इस ओवर की चौथी गेंद मोहम्मद नवाज ने नो बॉल की और विराट कोहली झन्नाटेदार छक्का जड़ दिया. 20वें ओवर की चौथी गेंद मोहम्मद नवाज को दोबार डालनी पड़ी, ये गेंद भी मोहम्मद नजान ने वाइट कर दी. 20वें ओवर की चौथी गेंद मोहम्मद नवाज ने फिर डाली, इस गेंद पर बाई के तीन रन मिल गए. पांचवीं गेंद पर दिनेश कार्तिक स्टंप आउट हो गए. इस ओवर की आखिरी गेंद मोहम्मद नवाज ने वाइट कर दी और दोनों टीमों का स्कोर बराबर हो गया. मोहम्मद नवाज को आखिरी गेंद फिर से डालनी पड़ी. टीम इंडिया को जीत के लिए एक रनों की जरूरत थी. आर अश्विन ने फिल्डर के सिर के ऊपर से गेंद को खेलकर एक रन लिया और टीम इंडिया रोमांचक जीत अपने नाम दर्ज करने में सफल हुई. 

हार्दिक पांड्या ने दिया विराट कोहली का साथ 

टीम इंडिया की जीत में किंग कोहली ने एक बार फिर से अहम भूमिका निभाई. किंग कोहली ने 53 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 83 रनों की पारी खेली. विराट कोहली के बल्ले से इस दौरान छ: चौका चौका और चार छक्का जड़ा. विराट कोहली के अलावा हार्दिक पांड्या ने भी 37 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेली. हार्दिक पांड्या के बल्ले से इस दौरान एचक चौका और दो छक्का निकला. सूर्यकुमार यादव ने 15 रनों की पारी खेली. सूर्या के बल्ले से दो चौका निकला था. 

टीम इंडिया की ऐसी थी गेंदबाजी 

वहीं टीम इंडिया की गेंदबाजी की बात करें तो तेज गेंदबाजों ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों की जमकर खबर ली. अर्शदीप सिंह ने चार ओवर की गेंदबाजी की, 32 रन खर्च कर तीन विकेट अपने नाम किया. हार्दिक पांड्या ने भी चार ओवर की गेंदबाजी की, 30 रन खर्च कर तीन विकेट झटका. मोहम्मद शमी ने चार ओवर की गेंदबाजी की, 25 रन खर्च कर एक विकेट लिया. भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर की गेंदबाजी की 22 रन खर्च कर एक विकेट अपने नाम किया. पाकिस्तान की टीम आठ विकेट खोकर 159 रन बनाने में सफल हुई थी. जवाब में टीम इंडिया, छ: विकेट खोकर 160 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया.  

First Published : 24 Oct 2022, 10:48:26 AM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.