News Nation Logo

T20 World Cup IND vs PAK: कोहली की विराट पारी से पाकिस्तान चित्त

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 23 Oct 2022, 07:29:59 PM
ind vs pak match

ind vs pak match (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

नमस्कार, न्यूज नेशन के क्रिकेट लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के अहम मुकाबलों में से एक भारत और पाकिस्तान के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला. बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी की. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम 8 विकेट खोकर 159 रन बनाई. जवाब में टीम इंडिया 6 विकेट खोकर 160 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया. टीम इंडिया की जीत में कोहली ने एक बार फिर विराट पारी खेलकर मुख्य भूमिका निभाई. 

कोहली ने अकेले दम पर पाकिस्तान को विराट पारी खेलकर टीम इंडिया को रोमांचक जीत दिलाई. जहां एक तरफ शुरुआती दौर में टीम के लगातार विकेट गिर रहे थे, वहीं दूसरे छोर पर विराट कोहली डटे रहे और टीम इंडिया को जीत दिलाकर ही माने. 

 कोहली की विराट पारी से पाकिस्तान चित्त 

पकिस्तान ने 19वें ओवर की गेंदबाजी हारिस रउफ से कराई. हारिस रउफ ने इस ओवर में 15 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर 19 ओवर की समाप्ति पर 144 रन है. टीम इंडिया को जीत के लिए आखिरी ओवर में 16 रनों की जरुरत है. 

पाकिस्तान ने 18वें ओवर की गेंदबाजी शाहीन शाह आफरीदी ने की. शाहीन शाह आफरीदी ने इस ओवर में 17 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर 18 ओवर की समाप्ति पर चार विकेट खोकर 129 रन है. 

पाकिस्तान ने 17वें ओवर की गेंदबाजी नसीम शाह से कराई. नसीम शाह ने अपने इस ओवर में 6 रन खर्च किया. 

पाकिस्तान की ओर से 16वें ओवर की गेंदबाजी हारिस रउफ ने की. हारिस रउफ अपने इस ओवर में 6 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर 16 ओवर की समाप्ति पर चार विकेट के नुकसान पर 106 रन है. 

पाकिस्तान की ओर से 15वें ओवर की गेंदबाजी नसीम शाह ने की. नसीम शाह ने अपने इस ओवर में 10 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर 15 ओवर की समाप्ति पर 100 रन है. 

पाकिस्तान की ओर से 14वें ओवर की गेंदबाजी शादाब खान ने की. शादाब खान ने अपने इस ओवर में 7 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर 14 ओवर की समाप्ति पर चार विकेट के नुकसान पर 90 रन है. 

पाकिस्तान की ओर से 13वें ओवर की गेंदबाजी शाहीन शाह आफरीदी ने कराई. शाहीन शाह आफरीदी ने अपने इस ओवर में 9 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर 13 ओवर की समाप्ति पर चार विकेट खोकर 83 रन है.  

पाकिस्तान की ओर से 12वें ओवर की गेंदबाजी मोहम्मद नवाज ने की. मोहम्मद नवाज ने अपने इस ओवर में 20 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर 12 ओवर की समाप्ति पर चार विकेट खोकर 74 रन है. 

पाकिस्तान की ओर से 11वें ओवर की गेंदबाजी शादाब खान ने की. शादाब खान ने अपने इस ओवर में 9 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर 11 ओवर की समाप्ति पर चार विकेट खोकर 54 रन है. 

पाकिस्तान की ओर से 10वें ओवर की गेंदबाजी मोहम्मद नवाज से कराई. मोहम्मद नवाज ने अपने इस ओवर में ... रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर 10 ओवर की समाप्ति पर 45 रन है.  

पाकिस्तान की ओर से नौवें ओवर की गेंदबाजी शादाब खान ने की. शादाब खान ने अपने इस ओवर में 3 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर नौ ओवर की समाप्ति पर चार विकेट खोकर 41 रन है. 

पाकिस्तान की ओर से आठवें ओवर की गेंदबाजी मोहम्मद नवाज ने की. मोहम्मद नवाज ने अपने इस ओवर में 5 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर आठ ओवर की समाप्ति और चार विकेट खोकर 38 रन है. 

पाकिस्तान की ओर से सातवें ओवर की गेंदबाजी शादाब खान ने की. अक्षर पटेल के रुप में इस ओवर में भी रन आउट के तौर पर विकेट गिरा. 

पाकिस्तान की ओर से हारिस रउफ ने छठें ओवर की गेंदबाजी की. रउफ ने अपने इस ओवर में 9 रन खर्च किया और सूर्यकुमार को पवेलियन भेजने में सफलता हासिल की. टीम इंडिया का स्कोर छ: ओवर की समाप्ति पर तीन विकेट के नुकसान पर 31 रन है.   

पाकिस्तान की ओर से पांचवें ओवर की गेंदबाजी नसीम शाह ने की. नसीम शाह ने अपने इस ओवर में 5 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर पांच ओवर की समाप्ति पर दो विकेट के नुकसान पर 22 रन है. 

पाकिस्तान की ओर से चौथे ओवर की गेंदबाजी हारिस रउफ ने की. हारिस रउफ ने अपने इस ओवर में 7 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर चार ओवर की समाप्ति पर दो विकेट के नुकसान पर 17 रन है. 

पाकिस्तान की ओर से तीसरे ओवर की गेंदबाजी शाहीन शाह आफरीदी ने की. शाहीन शाह आफरीदी ने अपने इस ओवर में 3 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर तीन ओवर की समाप्ति पर इंडिया का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 10 रन है. 

पाकिस्तान की ओर से दूसरे ओवर की गेंदबाजी नसीम शाह ने कराई. नसीम शाह ने अपने इस ओवर में 2 रन खर्च किया और केएल राहुल के रुप में एक विकेट अपने नाम किया. टीम इंडिया का स्कोर दो ओवर की समाप्ति पर एक विकेट के नुकसान पर 7 रन है. 

पाकिस्तान की ओर से पहले ओवर की गेंदबाजी शाहीन शाह आफरीदी ने की. शाहीन आफरीदी ने पहले ओवर में 5 रन खर्च किया. टीम इंडिया का स्कोर बिना कोई विकेट खोए 5 रन है. 

कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान केएल राहुल सलामी बल्लेबाजी करने आए. पाकिस्तान की टीम से पहले ओवर की गेंदबाजी शाहीन शाह आफरीदी ने की. 

भारतीय टीम के गेंदबाजों ने कमाल कर दिया है. अब बल्लेबाजों की बारी है. हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी के आगे पाकिस्तानी बल्लेबाज नतमस्तक हो गए. दोनों गेंदबाजों ने तीन-तीव विकेट अपने नाम किया. भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने भी एक-एक विकेट अपने नाम किया. पाकिस्तानी टीम आठ विकेट खोकर 159 रनों का स्कोर बनाने में सफल हुई है. 

टीम इंडिया की तरफ से आखिरी ओवर की गेंदबाजी भुवनेश्वर कुमार ने की. भुवी ने अपने इस ओवर में 8 रन खर्च किया और शाहीन शाह आफरीदी के रुप में एक विकेट भी अपने नाम किया. पाकिस्तान की टीम ने 20 ओवर में सात विकेट खोकर 159 रनों का स्कोर करने में सफल हुई है. 

टीम इंडिया की तरफ से 19वें ओवर की गेंदबाजी अर्शदीप सिंह ने की अर्शदीप सिंह ने अपने इस ओवर में 14 रन खर्च किया. पाकिस्तान की टीम 19 ओवर की समाप्ति पर और सात विकेट के नुकसान पर 149 रन है. 

टीम इंडिया की तरफ से 18वें ओवर की गेंदबाजी मोहम्मद शमी ने की. शमी ने अपने इस ओवर में 10 रन खर्च किया. पाकिस्तान का स्कोर 18 ओवर की समाप्ति पर सात विकेट के नुकसान पर 135 रन है. 

टीम इंडिया की तरफ से 17वें ओवर की गेंदबाजी अर्शदीप सिंह ने की. अर्शदीप सिंह ने इस ओवर में 9 रन खर्च किया और आसिफ अली के रुप में टीम को एक सफलता दिलाई. पाकिस्तान का स्कोर 17 ओवर की समाप्ति पर सात विकेट के नुकसान पर 125 रन है. 

टीम इंडिया की तरफ से 16वें ओवर की गेंदबाजी हार्दिक पांड्या ने की. हार्दिक पांड्या ने अपने इस ओवर में 10 रन खर्च किया और नवाज के रुप में एक विकेट अपने नाम किया. पाकिस्तान का स्कोर 16 ओवर की समाप्ति पर छ: विकेट के नुकसान पर 116 रन है. 

टीम इंडिया की तरफ से 15वें ओवर की गेंदबाजी आर अश्विन ने की. आर अश्विन ने अपने इस ओवर में 8 रन खर्च किया. पाकिस्तान का स्कोर 15 ओवर की समाप्ति पर पांच विकेट के नुकसान पर 106 रन है.  

टीम इंडिया की तरफ से 14वां ओवर हार्दिक पांड्या ने की. हार्दिक ने शादाब खान और हैदर अली के रुप में टीम को दो विकेट दिलाई. पाकिस्तान का स्कोर 14 ओवर की समाप्ति पर पांच विकेट के नुकसान पर 98 रन है.  

पाकिस्तान का चौथा विकेट गिरा, शादाब खान आउट 

टीम इंडिया की तरफ से 13वें ओवर की गेंदबाजी मोहम्मद शमी ने की. मोहम्मद शमी ने अपने इस ओवर में 5 रन खर्च किया. मोहम्मद शमी ने खतरनाक बन रहे इफ्तिखान को एलबीडब्लू कराकर पवेलियन भेजा. 

टीम इंडिया की तरफ से 12वें ओवर की गेंदबाजी अक्षर पटेल ने की. अक्षर ने इस ओवर में 21 रन खर्च किया. पाकिस्तान का स्कोर 12 ओवर की समाप्ति पर दो विकेट के नुकसान पर 91 रन है.  

टीम इंडिया की तरफ से 11वें ओवर की गेंदबाजी आर अश्विन ने की. आर अश्विन ने अपने इस ओवर में 10 रन खर्च किया. पाकिस्तान का स्कोर 11 ओवर की समाप्ति पर दो विकेट के नुकसान पर 69 रन है. 

टीम इंडिया की तरफ से 10वें ओवर की गेंदबाजी हार्दिक पांड्या ने की. पांड्या ने अपने इस ओवर में 10 रन खर्च किया. पाकिस्तान का स्कोर 10 ओवर की समाप्ति पर दो विकेट के नुकसान पर 60 रन है. पाकिस्तान के बल्लेबाज इफ्तिखार अहमद 21 रन तो शान मसूद 29 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं.  

पाकिस्तान का स्कोर 50 रन के पार, इफ्तिखार-मसूद क्रीज पर

टीम इंडिया की तरफ से नौवें ओवर की गेंदबाजी आर अश्विन ने की. आर अश्विन ने अपने इस ओवर में 5 रन खर्च किया. पाकिस्तान का स्कोर नौ ओवर की समाप्ति पर दो विकेट के नुकसान पर 50 रन है. 

टीम इंडिया की तरफ से आठवें ओवर की गेंदबाजी मोहम्मद शमी ने की. मोहम्मद शमी ने इस ओवर में तीन रन खर्च किया. पाकिस्तान का स्कोर आठ ओवर की समाप्ति पर दो विकेट के नुकसान पर 44 रन है. 

टीम इंडिया की तरफ से सातवें ओवर की गेंदबाजी हार्दिक पांड्या ने की. हार्दिक पांड्या ने अपने इस ओवर में 9 रन खर्च किया. पाकिस्तान का स्कोर सात ओवर की समाप्ति पर दो विकेट के नुकसान पर 41 रन हैं. 

पाकिस्तान की बल्लेबाजी में पावरप्ले का सेशन टीम इंडिया के पक्ष में रहा. टीम इंडिया ने पवरप्ले में दो विकेट लेने में शफल हुई. पाकिस्तान ने पावरप्ले में दोनों सलामी बल्लेबाज खोए. मोहम्मद रिजवान 12 गेंदों का सामना करते हुए 4 रन बनाकर अर्शदीप सिंह का शिकार हो गए. जबकि कप्तान और पाकिस्तानी टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज बाबर आजम ने अपने विकेट गंवाया  

कप्तान रोहित शर्मा ने पावरप्ले का आखिरी ओवर यानि कि 6ठां ओवर मोहम्मद शमी से कराई. मोहम्मद शमी ने अपने कोटे के पहले ओवर में 8 रन खर्च किया. पाकिस्तान का स्कोर छ: ओवर की समाप्ति पर 32 रन है. 

भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया की तरफ से पांचवें ओवर की गेंदबाजी की. भुवनेश्वर कुमार ने इस ओवर में 4 रन खर्च किया. पाकिस्तान का स्कोर पांच ओवर की समाप्ति पर दो विकेट के नुकसान पर 24 रन है. 

अर्शदीप सिंह ने पाकिस्तान की टीम को पवेलियन भेज दिया है. पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर टीम इंडिया को पहले दौर में बेहतर कर दिया है. 

टीम इंडिया की तरफ से चौथे ओवर की गेंदबाजी अर्शदीप सिंह ने डाली, अर्शदीप सिंह ने इस ओवर में 5 रन खर्च किया और इस ओवर में भी मोहम्मद रिजवान के रुप में एक विकेट अपने नाम और कर विया है. पाकिस्तान का स्कोर चार ओवर की समाप्ति पर दो विकेट के नुकसान पर 15 रन है. 

टीम इंडिया की तरफ से तीसरे ओवर की गेंदबाजी भुवनेश्वर कुमार की भुवनेश्वर कुमार ने इस ओवर में 5 रन खर्च किया. पाकिस्तानी टीम की तरफ से मोहम्मद रिजवान और शान मसूद बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर डटे हुए हैं. 

दूसरे ओवर की गेंदबाजी करते हुए अर्शदीप सिंह ने 5 रन खर्च किया. इस ओवर में बाबर आजम के रुप में एक विकेट अपने नाम किया. 

कप्तान रोहित शर्मा ने दूसरे ओवर की गेंदबाजी के लिए अर्शदीप सिंह को गेंद थंमाई है. अर्शदीप सिंह ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को बिना खाता खेले पवेलियन भेज दिया है. पाकिस्तान की टीम बैकफुट पर आ गई है. 

कप्तान रोहित शर्मा ने पहले ओवर की गेंदबादी भुवनेश्वर कुमार से कराई. पहले ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने जिस तरह से स्विंग का इस्तेमाल किया. मोहम्मद रिजवान को भुवनेश्वर कुमार को एक भी गेंद समझ नहीं आई. 

बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान क्रीज पर

टीम इंडिया में बतौर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह को शामिल किया गया है. वहीं हर्षल पटेल प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाए हैं. 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में आर अश्विन को जगह दी है. युजवेंद्र चहल प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाए हैं. जबकि बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम इंडिया में आज के मुकाबले में दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है. ऋषभ पंत आज के मुकाबले में प्लेइंग इलेवन में जगह बना पाए हैं. 

पाकिस्तान की प्लेइंग 11


बाबर आजम (c), मोहम्मद रिजवान (wk), शान मसूद, हैदर अली, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह

भारत की प्लेइंग 11 :


रोहित शर्मा (c), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (w), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है. पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करेगा. 

भारत ने जीता टॉस, गेंदबाजी का फैसला 

मेलबर्न से एक अच्छी खबर सामने आई है. मेलबर्न में बारिश होने के सिर्फ सात फीसदी ही बारिश होने की संभावना है. ऐसे में उम्मीद है कि 20-20 ओवरों का पूरा मुकाबला होगा. बीसीसीआई ने भी भारतीय खिलाड़ियों के अभ्यास करते हुए एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि टीम इंडिया से सभी खिलाड़ी प्रैक्टिस में कोई कमी नहीं करना चाहते हैं. 


भारतीय खिलाड़ी अभ्यास कर रहे, BCCI ने शेयर की तस्वीरें

मेलबर्न से एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसको जानकर फैंस खुशी से झूम उठेंगे. इंद्रदेव के मेहरबानी हो गई है, यानि की वहां बारिश की आशंका खत्म होती हुई दिखाई दे रही है. हल्की-फुल्कि धूम देखने को मिल रही है. 

T20 World Cup IND vs PAK: मेलबर्न में इंद्रदेव की मेहरबानी, नहीं हो रही बारिश 

तिरंगे से पटा मेलबर्न, बाजारों में दिवाली जैसी रौनक भारत और पाकिस्तान के बीच मेलबर्न के मैदान पर मुकाबला शुरू होने में तीन घंटे से भी ज्यादा का वक्त बाकी है. लेकिन इस मुकाबले को लेकर फैंस अपने आप को रोक नहीं पा रहे हैं. फैंस मुकाबले का आनंद लेने के लिए अभी से ही स्टेडियम के करीब जुटने लगे हैं. इंडियन फैंस मेलबर्न को तिरंगे से पाट दिए हैं. भारतीय फैंस इतना खुशी हैं कि मेलबर्न के बाजारों में दिवाली जैसी रौनक देखने को मिल रही है.  



भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले में फैंस में इतनी उत्सुकता रहती है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भी मेजबानी करने में दोहरी खुशी होती है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि मेलबर्न के आधिकाकिर ट्वीटर हैंडल से एक ऐसा वीडियो शेयर किया गया है. जिसको देखकर आप भी ऐसे ही अमुमान लगाएंगे. मेलबर्न के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से जो वीडियो शेयर किया गया है, उसमें आप देख पाएंगे कि मेलबर्न के सड़कों पर टीम इंडिया के खिलाड़ियों की पेंटिंग दिखेगी. इस पेंटिंग में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं. 


First Published : 23 Oct 2022, 09:28:57 AM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.