logo-image

T20 World Cup 2022: बारिश से निपटने के लिए ICC का खास इंतजाम, नहीं रुकेगा मैच!

आईसीसी ने इसका तोड़ भी निकाल लिया है. आइए जानते हैं कि बारिश की वजह से मुकाबले में बाधा आने पर आईसीसी ने क्या प्लानिंग की है.

Updated on: 18 Oct 2022, 04:14 PM

नई दिल्ली:

टी20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत हो चुकी है, सभी टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2022 में कोई कमी नहीं छोड़ना चाह रही हैं. यही वजह है कि सभी टीमें वर्ल्ड कप के लिए पूरी ताकर झोंक दी हैं. टीम इंडिया भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी तैयारियों में जुटी हुई है. वहीं आईसीसी इस बात की तैयारियों में जुट गई है कि अगर बारिश मुकाबले में बाधा बनती है तो कैसे पार पाना है. आईसीसी ने इसका तोड़ भी निकाल लिया है. आइए जानते हैं कि  बारिश की वजह से मुकाबले में बाधा आने पर आईसीसी ने क्या प्लानिंग की है. 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए आईसीसी ने अपने नियमों को लेकर भी काफी बदलाव किया है. आईसीसी द्वारा जारी नियम एक अक्टूबर से प्रभावी हो गए हैं. टी20 वर्ल्ड कप शुरु होने से पहले ही आईसीसी ने सभी टीमों नए नियम के लिए भी चेतावनी भी दे दी है. टी20 वर्ल्ड कप 2022 की मेजबानी ऑस्ट्रेलियाई टीम कर रही है. ऑस्ट्रेलिया में कुछ मुकाबलों को लेकर बारिश की आशंका भी जताई जा रही है. भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को मेलबर्न में खेले जाने वाले मुकाबले में भी बारिश की आशंका है. आइए जानते हैं कि आईसीसी ने बारिश को लेकर किस तरीके की तैयारी की है. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: भारत एशिया कप खेलने नहीं जाएगा पाकिस्तान, शाह का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में बारिश की आशंका को देखते हुए आईसीसी ने रिजर्व डे का इंतजाम किया है. लेकिन आईसीसी द्वारा रिजर्व डे का इंतजाम सिर्फ नॉक आउट मुकाबलों के लिए किया गया है. यानी कि सेमीफाइनल और फाइनल के मुकाबलों में अगर बारिश की वजह से मुकाबला नहीं हो पाता है तो रिजर्व डे के दिन मुकाबला खेला जाएगा. 

रिजर्व डे का ये है नियम

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला के लिए रिजर्व डे का इंतजाम किया गया है. पहला सेमीफाइनल मुकाबला 9 और दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा. वहीं फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को है. ऐसे में रिजर्व डे उस वक्त लागू होगा जब निर्धारित डेट पर कम से कम पांच ओवर का भी मुकाबला नहीं हो पाए तो रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके अलवा अगर निर्धारित डेट पर बारिश की वजह से कम किए गए ओवरों में भी नहीं हो पाता है तो रिजर्व डे पर मुकाबला वहीं से शुरु होगा, जहां से रोका गया होगा.