logo-image

T20 World Cup 2022 के फाइनल और सेमीफाइनल को लेकर बदले कई नियम, ICC ने किया ऐलान

इस टूर्नामेंट में इससे पहले यह होता था कि अगर बारिश या किसी और अन्य कारण से मैच के पूरे ओवर नहीं होते थे और दोनों टीमें 5-5 ओवर भी खेल लेती थी तो डकवर्थ लुईस के नियम को लागू किया जाता था.

Updated on: 04 Nov 2022, 05:21 PM

नई दिल्ली:

T20 World Cup 2022 New Rules: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप रोमांच चरम पर है. अभी सभी टीमें के बीच सुपर-12 का मुकाबला खेला जा रहा है. दोनों ग्रुप से 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी. हालांकि अभी तक सिर्फ न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई की है. सेमीफाइनल के लिए और कौन सी तीन टीमें क्वालीफाई करेंगी यह सभी टीमों के पूरे मैच होने के बाद ही पता चलेगा. इसी बीच आईसीसी ने इस टी20 वर्ल्ड के सेमीफाइनल और फाइनल के नियम में बदलाव कर दिए हैं.

वर्ल्ड कप के फाइनल- सेमीफाइनल के लेकर नियम में हुआ बदलाव

इस टूर्नामेंट में इससे पहले यह होता था कि अगर बारिश या किसी और अन्य कारण से मैच के पूरे ओवर नहीं होते थे और दोनों टीमें 5-5 ओवर भी खेल लेती थी तो डकवर्थ लुईस के नियम को लागू किया जाता था, लेकिन अब आईसीसी ने इस नियम को बदल दिया है. आईसीसी ने ऐलान किया है कि अब मुकाबले में कम से कम दोनों टीमें 10-10 ओवर खेलेंगी तभी  डकवर्थ लुईस का नियम लागू किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप में फैंस के लिए तैरने वाला होटल, पानी में होंगे कमरे

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में कई मैच बारिश की वजह से प्रभावित हुआ है. बारिश की वजह से कुछ मुकाबले को  रद्द किया गया और दोनों टीमों को 1-1 प्वाइंट्स बाटा गया. वहीं कुछ मुकाबले में कम से कम 5 ओवर का मैच खेला गया और फिर डकवर्थ लुईस के नियम के आधार पर फैसला हुआ है. अब ऐसे में आईसीसी ने फैसला किया है कि वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल में कम से कम 10 ओवर के मैच होने के बाद ही डकवर्थ लुईस का नियम लागू होगा. जबकि एक बार टॉस हो जाता है तो कोई भी देश अपनी टीम कोई भी बदलाव नहीं कर सकता है. वर्ल्ड का सेमीफाइनल या फाइनल बारिश की वजह से जहां पर रूकेगा वहीं से रिजर्व डे पर मुकाबले शुरू होगा.