logo-image

T20 World Cup 2021 : विराट भारत की शान, पाकिस्तान बचा ले अपनी जान

टी20 विश्‍व कप 2021 में आज महामुकाबला होने जा रहा है. भारत और पाकिस्‍तान के बीच जब भी क्रिकेट मैच होता है तो वो अपने आप में ही बड़ा मैच हो जाता है. लेकिन जब विश्‍व कप की बात हो तो ये महामुकाबला हो जाता है.

Updated on: 24 Oct 2021, 12:10 PM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप 2021 में आज महामुकाबला होने जा रहा है. भारत और पाकिस्‍तान के बीच जब भी क्रिकेट मैच होता है तो वो अपने आप में ही बड़ा मैच हो जाता है. लेकिन जब विश्‍व कप की बात हो तो ये महामुकाबला हो जाता है. इस बार भी ऐसा ही होने जा रहा है. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली टी20 विश्‍व कप में पहली बार कप्‍तानी कर रहे हैं. हालांकि ये आखिरी बार भी होने जा रहा है. क्‍योंकि कप्‍तान विराट कोहली ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि वे इस विश्‍व कप के बाद टी20 की कप्‍तानी छोड़ देंगे. भारत और पाकिस्‍तान का ये टी20 विश्‍व कप में पहला मुकाबला है. इसलिए दोनों टीमों के लिए खास हो जाता है. 

यह भी पढ़ें : T20 World Cup: भारत और पाक के बीच हाईवोल्टेज मुकाबले की उम्‍मीद 

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की खास बात ये है कि टी20 विश्‍व कप में कोहली को अभी तक पाकिस्‍तान आउट नहीं कर पाया है. यानी विराट कोहली को आउट करना पाकिस्‍तान के लिए हर बार की तरह इस बार भी टेढी खीर होने जा रहा है. विराट कोहली पहले ही साफ कर चुके हैं कि वे नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी के लिए आएंगे. कप्‍तान कोहली के बल्‍ले से अभी तक टी20 में एक भी शतक नहीं आया है, लेकिन उनका प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है. कोहली ने अब तक टी20 में 90 मैच खेले  हैं, इसकी 84 पारियों में उनके नाम 3159 रन हैं.  उनका औसत 52.65 का है. यानी हर मैच में अर्धशतक. वहीं उनका स्‍ट्राइक रेट 139.04 का है. उनका सर्वाधिक स्‍कोर 94 रन नाबाद हैं. इन्‍हीं आंकड़ों से समझा जा सकता है कि विराट कोहली का होना पाकिस्‍तान के लिए किसी आफत से कम नहीं है. 

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2021 : भारत बनाम पाकिस्‍तान : ये हो सकती है टीम इंडिया की Playing XI

टी20 विश्‍व कप की बात करें तो विराट कोहली ही वे बल्‍लेबाज हैं, जो भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन बना चुके हैं. कोहली अभी तक 169 रन बना चुके हैं और उनका सर्वाधिक स्‍कोर 76 रन नाबाद है. ये बात सही है कि कप्‍तान विराट कोहली का बल्‍ला पिछले दो साल से उस तरह से नहीं बोला है, जिसके लिए वे जाने जाते हैं, लेकिन कोहली जैसे बल्‍लेबाज को फार्म में आने के लिए केवल एक ही मैच की दरकार होती है. क्‍या पता वो मैच आज ही हो जाए. वैसे भी विराट कोहली बड़े मैच के बड़े बल्‍लेबाज हैं और आज से अच्‍छा मौका उन्‍हें नहीं मिल सकता, जब मुकाबला पाकिस्‍तान से होने जा रहा है.