logo-image

T20 World Cup 2021 : पहले विश्‍व कप से लेकर अब तक खेलने वाला टीम इंडिया का अकेला खिलाड़ी 

टी20 विश्‍व कप 2021 एक बार फिर शुरू हो गया है. दो प्रैक्‍टिस मैच खेलने के बाद टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से होने वाला है. ये मैच 24 अक्‍टूबर को खेला जाएगा. ये फुल हाईवोल्‍टेज मैच होगा.

Updated on: 18 Oct 2021, 08:40 PM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप 2021 एक बार फिर शुरू हो गया है. दो प्रैक्‍टिस मैच खेलने के बाद टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से होने वाला है. ये मैच 24 अक्‍टूबर को खेला जाएगा. ये फुल हाईवोल्‍टेज मैच होगा. इस मैच के लिए टीम इंडिया तैयारी में जुटी हुई है. विश्‍व कप 2021 के लिए टीम इंडिया का पहले ही ऐलान कर दिया गया था, हालांकि बाद में इसमें कुछ बदलाव भी देखने के लिए मिले. विराट कोहली टीम के कप्‍तान रहेंगे, वहीं रोहित शर्मा को उपकप्‍तान बनाया गया है. विश्‍व कप के लिए जिस टीम इंडिया का ऐलान किया गया है, उसमें केवल एक ही खिलाड़ी ऐसा है, जो पहले टी20 विश्‍व कप से लेकर अभी तक टीम इंडिया के लिए खेल रहा है. हो सकता है कि आपको ये बात जानकर हैरानी हो रही हो, लेकिन ये बात 100 फीसदी सही है. 

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2021 : भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच में सानिया मिर्जा करेंगी ये काम 

पहला टी20 विश्‍व कप 2007 में खेला गया था. उस वक्‍त तक टी20 क्रिकेट बहुत ज्‍यादा लोकप्रिय नहीं हुआ था और विश्‍व क्रिकेट में इसके बहुत ज्‍यादा जाना भी नहीं जाता था. इसलिए टीम इंडिया के लिए खेल रहे कई बड़े खिलाड़ियों ने इसे खेलने से मना कर दिया था. तब बीसीसीआई ने एमएस धोनी को टीम इंडिया का नया कप्‍तान बनाया था. एमएस धोनी की कप्‍तानी में ही टीम इंडिया ने पहला टी20 जीता था. इसके बाद से एमएस धोनी ने साल 2016 तक टी20 की कप्‍तानी की, लेकिन टीम इंडिया कोई भी टी20 विश्‍व कप नहीं जीत सकी. लेकिन आपको शायद याद हो कि उस वक्‍त तक अभी के कप्‍तान विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू भी नहीं किया था, लेकिन उसी टी20 विश्‍व कप में रोहित शर्मा ने डेब्‍यू कर लिया था. हालांकि तब ने मीडिल आर्डर में खेला करते थे. लेकिन विश्‍व कप जीतने वाली टीम इंडिया के मैंबर थे. इसके बाद से उस टीम के सभी खिलाड़ी या तो टीम से बाहर हो गए या फिर उन्‍होंने संन्‍यास का ऐलान कर दिया है. लेकिन रोहित शर्मा तब से लेकर अब तक खेल रहे हैं और मीडिल आर्डर से टीम के ओपनर बन गए हैं. साथ ही हिटमैन टीम के उपकप्‍तान भी बन गए हैं. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 IND vs ENG : टीम इंडिया आज करेगी कई सारे प्रयोग! होगा खिलाड़ियों का टेस्‍ट

खास बात ये भी है कि इस विश्‍व कप के बाद कप्‍तान विराट कोहली कप्‍तानी छोड़ रहे हैं, यानी टीम इंडिया को टी20 में नया कप्‍तान मिलेगा. इस मामले में वैसे नाम तो कई चल रहे हैं, लेकिन रोहित शर्मा का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है. इस टी20 विश्‍व कप के बाद अगले साल 2022 में फिर टी20 विश्‍व कप होना है. बड़ी बात नहीं है, अगर रोहित शर्मा साल 2022 में कप्‍तान बने हुए दिखाई दें. अगर ऐसा होता है तो एक खिलाड़ी टी20 से टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू करता है और बाद में उसी टीम का उसी टूर्नामेंट में कप्‍तान बन जाता है, ये उनके लिए बड़ी बात होगी. हालांकि देखना होगा कि रोहित शर्मा इस विश्‍व कप में कैसा प्रदर्शन करते हैं, विराट कोहली क्‍या पहला आईसीसी की ट्रॉफी जीत पाते हैं और विराट कोहली के बाद बीसीसीआई टीम इंडिया का नया कप्‍तान किसे बनाते हैं.