News Nation Logo

T20 World Cup 2021: तो ऐसे भारतीय टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो सकती है!

T20 World Cup 2021: टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत की बेहद खराब शुरुआत बड़ी परेशानी बन सकती है. जिस तरह से भारत पाकिस्तान से 10 विकेट से हारा है उसके बाद अब भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल काम है.

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 28 Oct 2021, 08:04:27 AM
VIRAT KOHLI

Virat Kohli (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :

T20 World Cup 2021: टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत की बेहद खराब शुरुआत बड़ी परेशानी बन सकती है. जिस तरह से भारत पाकिस्तान से 10 विकेट से हारा है उसके बाद अब भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल काम है. रविवार के दिन न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को मैच खेलना है, जिसे हर हाल में उस मैच को जीतना होगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो टीम इंडिया का वर्ल्ड कप यहीं खत्म हो सकता है. हालांकि ऐसा नहीं है कि टीम इंडिया के पास अच्छे मैच विनर नहीं हैं, लेकिन आखिरी मैच में कई सारी कमीयां भी निकल कर सामने आई हैं. मसलन कई खिलाड़ी आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं, टीम के पास छठे गेंदबाज की कमी है, टॉस के बॉस कोहली नहीं बन पा रहे हैं और भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड का शानदार रिकॉर्ड रहा है. तो ऐसे में न्यूजीलैंड के साथ होने वाला अगला मैच आसान तो कतई नहीं रहने वाला है. चलिए एक-एक करके बताते हैं आपको कमजोरियों के बारे में, जिसके जरिए टीम इंडिया मुश्किल में फंस सकती है. और जिसका फायदा न्यूजीलैंड उठा सकती है.

खिलाड़ी आउट ऑफ फॉर्म
जैसा हमने आपको पहले ही बताया कि भारत की टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने दम पर मैच जीताए हैं. जिसमें केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े नाम शामिल हैं. लेकिन परेशानी की बात ये है कि कुछ खिलाड़ी फॉर्म में बिल्कुल भी नहीं हैं, जिससे हो ये रहा है कि भारतीय टीम लगातार कमजोर हो रही है. जैसे सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा. हार्दिक पांड्या की बात करें तो ना वो बल्ले से रंग जमा पा रहें हैं और साथ ही चोट की वजह से बॉलिंग भी नहीं करा पा रहे हैं. और अगर पंत की बात की जाए तो वो भी अपने उस फॉर्म में नहीं है जिसके लिए वो जाने जाते हैं.
 
गेंदबाज के ऑप्शन की कमी
कल भारतीय टीम को एक अच्छी खबर मिली कि हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी की प्रैक्टिस की. लेकिन सवाल फिर वही है कि अगले मैच में वो गेंदबाजी करेंगे या नहीं, इस पर तस्वीर कुछ साफ नहीं है. सभी को पता है कि भारतीय टीम के पास छठे गेंदबाज के ऑप्शन की कमी है. और एक सवाल ये भी है कि मान लिजिए अगर पंड्या गेंदबाजी करते भी हैं तो कितनी अच्छी गेदें वो डाल पाएंगे, इसका जबाव किसी के पास नहीं है. क्योंकि पंड्या ने लंबे समय से एक फ्लो में गेंदबाजी नहीं की है.

कोहली को बनना होगा टॉस का बॉस 
देखिए टॉस जीतना किसी के कंट्रोल में नही है. लेकिन अगर कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस हार जाते हैं, तो बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाएगी. जैसा हम पहले मैच में देख चुके हैं कि दुबई में पहले बल्लेबाजी करना मुश्किल है और ओस की वजह से पीछा करना उतना ही आसान है. तो अगर न्यूजीलैंड की टीम टॉस जीतती है तो वो भी बाद में बल्लेबाजी करना पसंग करेगी.

न्यूजीलैंड का शानदार रिकॉर्ड 
न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट में अच्छा खेल दिखाया है. आंकड़ो की बात करें तो आईसीसी टूर्नामेंट में पिछले 6 मैचों में न्यूजीलैंड ने भारत को सिर्फ 5 मैचों में हराया है. भारत ने साल 2003 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हराया था. और फिर इसके बाद 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2016 टी20 वर्ल्ड कप, 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को मात दी है.

तो अगर जो हमने आपको समस्या बताई है, ये जारी रहती है, ऐसे में भारतीय टीम का आगे का सफर काफी मुश्किल से भरा हो सकता है. टीम को जल्द ही सारी समस्या को दूर करना होगा.

First Published : 28 Oct 2021, 08:04:27 AM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.