logo-image

टी20 विश्‍व कप 2021 Points Table : अफगानिस्‍तान टॉप पर, टीम इंडिया फिसड्डी

T20 World Cup 2021 Ank Talika : टी20 विश्‍व कप 2021 के मैच चल रहे हैं. लगातार मैच हो रहे हैं और इसी के साथ हर मैच के बाद प्‍वाइंट्स टेबल भी बदल रही है. टीम इंडिया अपना पहला ही मैच पाकिस्‍तान से हार गई है.

Updated on: 26 Oct 2021, 04:16 PM

नई दिल्‍ली :

T20 World Cup 2021 Ank Talika : टी20 विश्‍व कप 2021 के मैच चल रहे हैं. लगातार मैच हो रहे हैं और इसी के साथ हर मैच के बाद प्‍वाइंट्स टेबल भी बदल रही है. टीम इंडिया अपना पहला ही मैच पाकिस्‍तान से हार गई है, इसलिए भारतीय टीम प्‍वाइंट्स टेबल में काफी नीचे पहुंच गई है. वहीं भारत के ही ग्रुप में रहने वाली पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान की टीमें अपने अपने मैच जीत चुकी हैं. इसलिए ये दोनों टीमों भारत से ऊपर चल रही हैं. हालांकि अभी विश्‍व कप शुरू ही हुआ है और अभी इसमें काफी बदलाव देखने के लिए मिलेंगे. भारतीय टीम ने एक ही मैच खेला है, उसमें हार के बाद भी अभी भी पूरी संभावना है कि टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचेगी. भारत को अब अपने अगले मैच में न्‍यूजीलैंड से 31 अक्‍टूबर को मुकाबला करना है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : लखनऊ और अहमदबाद की आईपीएल में एंट्री से BCCI को हुई इतनी कमाई 

आईसीसी ने टी20 विश्‍व कप में भारत को ग्रुप 2 में रखा है. इस ग्रुप में अभी तक चार टीमों ने अपना एक एक मैच खेला है. भारतीय टीम का मुकाबला पाकिस्‍तान से हुआ है, जिसमें उसे हार मिली है, वहीं अफगानिस्‍तान और स्‍कॉटलैंड के बीच मैच हुआ, जिसे अफगानिस्‍तान ने जीता है. पाकिस्‍तान की टीम ने दस विकेट से जीत हासिल की है, वहीं अफगानिस्‍तान ने 130 रनों के बड़े अंतर से मैच जीता है. इसलिए अब ग्रुप 2 में अफगानिस्‍तान नंबर एक पर पहुंच गई है, वहीं पाकिस्‍तानी टीम नंबर दो पर काबिज है. पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के दो दो अंक हैं. अफगानिस्‍तान का नेट रनरेट 6.500  है, वहीं पाकिस्‍तान का नेट रनरेट 0.973 है. भारतीय टीम इस वक्‍त छह टीमों में पांचवें नंबर पर है. बड़ी बात ये है कि टीम इंडिया से भी ऊपर नामीबिया और  न्‍यूजीलैंड हैं. क्‍योंकि इन्‍होंने अभी तक एक ही मैच नहीं खेला है. 

यह भी पढ़ें :  IPL 2022 : आईपीएल की दो नई टीमों का ऐलान, लखनऊ और अहमदाबाद की एंट्री

आईसीसी ने 12 टीमों को छह छह कर दो ग्रुपों में बांटा है. सभी टीमें अपने अपने ग्रुप में पांच मैच खेलेंगी, उसके बाद जो भी टीमें अपने अपने ग्रुप में टॉप 2 में रहेंगी, वे सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएंगी. भारतीय टीम को पहले मैच में हार मिली है, वहीं दूसरे मैच में उसका मुकाबला न्‍यूजीलैंड से होना है. पाकिस्‍तान से भी ज्‍यादा अच्‍छी टीम न्‍यूजीलैंड की है. आईसीसी के टू्र्नामेंट में अब तक केवल दो ही बार ऐसा हुआ है कि भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड को हरा पाई है, बाकी मैचों में उसे हार ही मिली है. वहीं भारत के लिए दिक्‍कत ये भी है कि अपने पहले ही मैच में अफगानिस्‍तान ने शानदार खेल दिखाया है, खास तौर पर मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने बेहतरीन गेंदबाजी की है. भारतीय टीम के लिए ये मैच भी आसान नहीं होने वाला. भारत को अब अपने आने वाले हर मैच को गंभीरता से लेने की जरूरत है. क्‍योंकि जहां जीत आपको सेमीफाइनल की ओर ले जाएगी, वहीं हार से आप इससे दूर होते चले जाएंगे. वैसे भी भारतीय टीम ने साल 2013 के बाद से अब तक एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीती है. विराट कोहली के पास एक और मौका है कि वे और पूरी टीम अच्‍छा प्रदर्शन कर विश्‍व कप की ट्रॉफी को अपने कब्‍जे में करे और साल 2007 के बाद फिर से टी20 विश्‍व कप की ट्रॉफी जीते. देखना होगा कि टीम इंडिया अपने आने वाले मैचों में कैसा प्रदर्शन करती है.