logo-image

T20 World Cup 2021 IND vs PAK : भारत बनाम पाकिस्‍तान 200 नॉट आउट 

आईसीसी टी20 विश्‍व कप 2021 शुरू हो रहा है. पहला मैच 17 अक्‍टूबर को है. इस बार टीम इंडिया विश्‍व कप जीतने के लिए फिर से तैयार है. भारतीय टीम इस विश्‍व कप के लिए 18 अक्‍टूबर को पहली बार मैदान में उतरेगी, इसके बाद 20 अक्‍टूबर को फिर मैच है.

Updated on: 17 Oct 2021, 03:00 PM

नई दिल्‍ली :

आईसीसी टी20 विश्‍व कप 2021 शुरू हो रहा है. पहला मैच 17 अक्‍टूबर को है. इस बार टीम इंडिया विश्‍व कप जीतने के लिए फिर से तैयार है. भारतीय टीम इस विश्‍व कप के लिए 18 अक्‍टूबर को पहली बार मैदान में उतरेगी, इसके बाद 20 अक्‍टूबर को फिर मैच है. हालांकि ये दोनों प्रेक्‍टिस मैच हैं. भारतीय टीम का असली सफर 24 अक्‍टूबर से शुरू होगा, जब भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने सामने होंगी. ये हाईवोल्‍टेज मैच दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर खेला जाएगा. भारत और पाकिस्‍तान के बीच जब भी क्रिकेट मैच होता है तो रोमांच अपने चरम पर होता है. लेकिन 24 अक्‍टूबर का ये मैच इसलिए भी खास होगा, क्‍योंकि भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक 199 मैच खेले जा चुके हैं, यानी आने वाला मैच 200वां मैच होगा. यानी मैचों का दोहरा शतक. ये तीनों फॉर्मेट के आंकड़े हैं. यानी टेस्‍ट, वन डे और टी20. अगर इन सभी आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि इस मामले में पाकिस्‍तान का पलड़ा थोड़ा सा भारत पर भारी है. 

यह भी पढ़ें : टी20 विश्‍व कप 2021 : टीम इंडिया का जानिए शेड्यूल, कब, कितने बजे और कहां खेले जाएंगे वार्मअप मैच 

भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक जो 199 मैच हुए हैं, उसमें से भारत ने 70 मैचों में जीत हासिल की है. वहीं पाकिस्‍तान ने कुल मिलाकर 86 मैच अपने नाम किए हैं. इसके साथ ही 38 मैच ड्रॉ पर समाप्‍त हुए हैं और चार मैचों का नतीजा ही सामने नहीं आ सका. दोनों टीमों के बीच एक मैच टाई भी रहा है. अब अगर इन आंकड़ों को अगल अलग रखें तो भारत और पाकिस्‍तान के बीच कुल 59 टेस्‍ट मैच खेले जा चुके हैं. इसमें से नौ टीम इंडिया ने जीते हैं और 12 मैच पाकिसतन ने अपने नाम किए हैं. बाकी के 38 में ड्रॉ पर समाप्‍त हुए हैं. वहीं वन डे में कुल 132 मैच हुए हैं, इसमें से 55 भारत ने जीते हैं और 73 मैच पाकिस्‍तान ने जीते हैं. चार मैचों का नतीजा सामने नहीं आया है. टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम पाकिस्‍तान से बहुत ज्‍यादा आगे है. भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक आठ टी20 मैच हुए हैं, इसमें से छह भारतीय टीम ने जीते हैं और एक मात्र मैच पाकिस्‍तान की झोली में गया है. एक मैच टाई पर समाप्‍त हुआ है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : एमएस धोनी आईपीएल खेलेंगे या नहीं, हो गया इस ओर इशारा

भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब सीरीज नहीं खेली जाती है. अब दोनों टीमें आईसीसी के टूर्नामेंट में ही आमने सामने होती हैं. इससे पहले साल 2019 के विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान का मुकाबला हुआ था, तभी टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को बुरी तरह से मात दी थी. विश्‍व कप के इतिहास में पाकिस्‍तान कभी भी भारतीय टीम को हरा नहीं पाई है. चाहे टी20 विश्‍व कप हो या फिर वन डे विश्‍व कप. इस बार फिर वही नतीजे सामने आने वाले हैं. पाकिस्‍तान लाख कोशिश करे, लेकिन भारत को नहीं कर पाएगा. टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अभी हाल ही में आईपीएल खेलकर निकले और अच्‍छा प्रदर्शन भी किया है. देखना होगा कि टीम इंडिया इस बार पाकिस्‍तान को कितने रन से हारती है.