logo-image

T20 विश्‍व कप 2021 IND vs NZ : टॉस हारकर भी जीत सकती है टीम इंडिया, जानिए कैसे

IND vs NZ LIVE Updates : टी20 विश्‍व कप 2021 में आज टीम इंडिया का एक बड़ा मैच होना है. भारतीय टीम का मुकाबला न्‍यूजीलैंड से होना है. भारत और न्‍यूजीलैंड दोनों टीमें अपने पहले मैच हार चुकी हैं.

Updated on: 31 Oct 2021, 03:41 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs NZ LIVE Updates : टी20 विश्‍व कप 2021 में आज टीम इंडिया का एक बड़ा मैच होना है. भारतीय टीम का मुकाबला न्‍यूजीलैंड से होना है. भारत और न्‍यूजीलैंड दोनों टीमें अपने पहले मैच हार चुकी हैं. दोनों को पाकिस्‍तानी टीम ने हराया है. इस बीच अब दोनों टीमें आमने सामने होने जा रही हैं. आज का मैच इसलिए खास है, क्‍योंकि जो भी टीम हारेगी उसका ये विश्‍व कप करीब करीब खत्‍म हो जाएगा. वहीं जो टीम जीतेगी, उसके लिए सेमीफाइनल में जाने का रास्‍ता खुला रहेगा. मैच के लिए टीम इंडिया ने खास रणनीति तैयार की है. टीम के मेंटॉर और भारत के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने विराट कोहली, रवि शास्‍त्री और बाकी टीम के साथ मिलकर ऐसा प्‍लान बनाया है, जिसे तोड़ पाना भारत के लिए आसान नहीं होने वाला. इस बीच सबसे ज्‍यादा नजर इस बात पर है कि टॉस कौन सी टीम जीतेगी. क्‍योंकि जो टीम टॉस जीतेगी, उसके मैच भी जीतने के चांस ज्‍यादा हो जाएंगे. हालांकि केवल टॉस पर ही मैच का फैसला हो जाएगा, ये भी नहीं कहा जा सकता. 

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2021 : विराट कोहली और एमएस धोनी ने न्‍यूजीलैंड के लिए रचा चक्रव्‍यूह 

टी20 विश्‍व कप में अभी तक जो मैच हुए हैं, उसमें से ज्‍यादातर मैच उसी टीम ने जीते हैं, जिसने बाद में बल्‍लेबाजी की है. यानी यूएई की पिचों पर चेज करना थोड़ा आसान हो रहा है. अभी तक केवल दो ही बार ऐसा हुआ है, जब बाद में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम मैच हारी हो. पाकिस्‍तान ने अपने जो तीन मैच जीते हैं, हार बार उन्‍होंने बाद में ही बल्‍लेबाजी की है. टीम इंडिया को जिस पहले मैच में हार मिली थी, उसमें भी भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की थी. यानी इस विश्‍व कप में टॉस बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है. आज टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली अगर टॉस जीतते हैं तो वे पक्‍के तौर पर पहले गेंदबाजी चुनेंगे, लेकिन टॉस के मामले में विराट कोहली थोड़े से अनलकी हैं. वहीं अगर ये कहा जाए कि टॉस हारकर टीम मैच भी हार जाएगी तो ये भी ठीक नहीं होगा. टी20 विश्‍व कप 2021 में अभी तक बड़ा स्‍कोर नहीं बना है. ज्‍यादा से ज्‍यादा 160-170 रन बन रहे हैं. अगर भारतीय टीम आज टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करती है तो उसे कम से कम 180 रन बनाने ही होंगे. अगर ऐसा हो गया तो पक्‍के तौर टीम इंडिया की जीत की संभावना बढ़ जाएगी. ऐसे में टॉस हारकर भी भारतीय टीम को हिम्‍मत नहीं हारनी होगी, तभी मैच में टीम बनी रहेगी. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : पाकिस्‍तानी पत्रकार के सवाल पर मोहम्‍मद नबी ने दिया करारा जवाब

आज टीम इंडिया का दूसरा मैच है. हालांकि इसके बाद अफगानिस्‍तान, नामीबिया और स्‍कॉटलैंड से भी मुकाबला होना है. लेकिन ये टीमें थोड़ा कमजोर मानी जा रही हैं. यानी संभावना ये जताई जा रही है कि भारत और न्‍यूजीलैंड की टीमें इन तीनों टीमों को हरा देंगी. अगर ऐसा होता है तो जो भी टीम आज का मैच जीतेगी, उसके पास दो अंक और हो जाएंगे और यही दो अंक तय करेंगे कि सेमीफाइनल में इस ग्रुप से कौन सी टीम जाएगी. वैसे तो ये लीग मैच है, लेकिन इसे क्‍वार्टर फाइनल ही कहा जाएगा. चाहे पहले बल्‍लेबाजी हो या फिर गेंदबाजी, आज का मैच टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होने वाला. देखना होगा कि कौन सी टीम आज अच्‍छा खेल दिखाती है और बाजी अपने नाम करती है.