logo-image

T20 विश्‍व कप 2021 : ये तीन खिलाड़ी होते तो टीम इंडिया जीत जाती विश्‍व कप! 

टी20 विश्‍व कप 2021 में टीम इंडिया अब लगभग बाहर ही हो चुकी है. भारतीय टीम पहले दो मैच पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड से खेलने पड़े और दोनों में उसे हार मिली. टीम इंडिया ने इसके बाद शानदार वापसी तो की, लेकिन माना जा रहा है कि अब काफी देर हो चुकी है.

Updated on: 05 Nov 2021, 04:57 PM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप 2021 में टीम इंडिया अब लगभग बाहर ही हो चुकी है. भारतीय टीम पहले दो मैच पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड से खेलने पड़े और दोनों में उसे हार मिली. हालांकि टीम इंडिया ने इसके बाद शानदार वापसी तो की, लेकिन माना जा रहा है कि अब काफी देर हो चुकी है. अब टीम इंडिया अपने बचे हुए सारे मैच हार भी जाए तो भी कुछ खास फर्क नहीं पड़ना. हां, इतना जरूर है कि भारत की इस विश्‍व कप से सम्‍मानजनक तरीके से विदाई होगी. भारतीय टीम अब फाइनल में तभी पहुंच पाएगी, जब दूसरी टीमें भी उसी के हिसाब से अपना जीतें और हारें. हालांकि ये काफी मुश्‍किल और नामुमकिन सा काम है. किसी को भी उम्‍मीद नहीं थी कि टीम इंडिया इस तरह से विश्‍व कप से बाहर हो जाएगी. इसके साथ ही आपको ये भी जानना जरूरी है कि अगर टीम इंडिया में कुछ अलग अंदाज के खिलाड़ी होते तो शायद ये दिक्‍कत नहीं आती. चलिए आज आपको बताते हैं कि टीम इंडिया को इस विश्‍व कप में किन खिलाड़ियों की कमी खली. 

  1. शिखर धवन 
    टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन को विश्‍व कप की टीम इंडिया में शामिल ही नहीं किया गया. जबकि इससे पहले जब टीम इंडिया ने श्रीलंका का दौरा किया था, तब वे भारतीय टीम के कप्‍तान थे. लेकिन इसके बाद उन्‍हें टीम में शामिल करने लायक तक नहीं समझा गया. विश्‍व कप में देखा गया कि टीम इंडिया को पहले दो मैच में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को खेलने में दिक्‍कत हुई, क्‍योंकि भारतीय टीम के टॉप आर्डर के बल्‍लेबाज दाएं हाथ के हैं. दूसरे मैच में तो इसीलिए केएल राहुल के साथ बाएं हाथ के ईशान किशन को ओपनिंग के लिए भेज दिया गया. पहले मैच में शाहीन अफरीदी ने टीम इंडिया को परेशान किया और दूसरे मैच में ट्रेंट बोल्‍ट ने कहर ढाया. अगर यहीं पर बाएं हाथ के बल्‍लेबाज शिखर धवन ओपनिंग कर रहे होते तो टीम को फायदा हो सकता था. शिखर धवन के पास अनुभव भी है. साथ ही केएल राहुल मीडिल आर्डर में आकर वहां भी अपना काम कर सकते थे. 

  2. युजवेंद्र चहल 
    विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का सेलेक्‍टशन सितंबर के पहले ही हफ्ते में हो गया था. यानी आईपीएल के दूसरे फेज से पहले. माना जा रहा है कि सेलेक्‍टर्स ने आईपीएल के पहले फेज को ध्‍यान में रखकर ही टीम चुन ली. ऐसे में करामाती स्‍पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में जगह नहीं मिली और वरुण चक्रवर्ती को टीम में शामिल किया गया. युजवेंद्र चहल के टीम में न होने को लेकर कई दिग्‍गजों ने आश्‍चर्य भी जताया था. वरुण चक्रवर्ती को मिस्‍ट्री स्‍पिनर माना गया, लेकिन पहले दो मैचों में वे एक भी विकेट नहीं ले पाए और उसके बाद तीसरे मैच में उन्‍हें बाहर कर दिया गया. अश्‍विन की वापसी हुई और उन्‍होंने शानदार गेंदबाजी की. युजवेंद्र चहल ने यूएई में ही आईपीएल के दूसरे फेज में अच्‍छी गेंदबाजी की थी. अगर वे होते तो कुछ असर डाल सकते थे. 

  3. श्रेयस अय्यर
    टी20 विश्‍व कप 2021 की टीम के लिए एक और दिक्‍कत पेश आई. पहले दो मैचों में टॉप आर्डर बिखर गया और इसके बाद जब मीडिल आर्डर की जिम्‍मेदारी आई तो वो भी अपना काम नहीं कर सका. श्रेयस अय्यर विश्‍व कप की टीम में चुने तो गए हैं, लेकिन वे स्‍टैंडबाई खिलाड़ी हैं, यानी वे प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा नहीं हो सकते. अगर 15 खिलाड़ियों में से कोई भी एक खिलाड़ी बाहर हो जाए, तब श्रेयस अय्यर का मौका बनता. श्रेयस अय्यर लंबे समय से मीडिल आर्डर में अपनी भूमिका निभाते आए हैं. इस बार भी टॉप आर्डर के भरभराने के बाद वे सिंगल डबल लेकर अपना काम कर सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अगर श्रेयस अय्यर होते तो कुछ चीजें तो बदल ही जाती.