logo-image

T20 World Cup 2021 : ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली बार जीती टी20 ट्रॉफी, एरॉन फिंच का पहला आईसीसी खिताब 

ऑस्‍ट्रेलिया के लिए ये पहली टी20 ट्रॉफी है. इससे पहले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम साल 2010 के विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन तब इंग्‍लैंड ने उन्‍हें हरा दिया था. वहीं लंबे अर्से बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने किसी आईसीसी की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है.

Updated on: 14 Nov 2021, 11:28 PM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप 2021 के फाइनल में आज ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर इस साल की ट्रॉफी अपने नाम कर ली. टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी न्‍यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए. ऑस्‍ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 173 रन का स्‍कोर रखा. ऑस्‍ट्रेलिया ने इस स्‍कोर को 18.1 ओवर में ही हासिल कर अपने नाम कर लिया. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए ये पहली टी20 ट्रॉफी है. इससे पहले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम साल 2010 के विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन तब इंग्‍लैंड ने उन्‍हें हरा दिया था. वहीं लंबे अर्से बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने किसी आईसीसी की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है. कप्‍तान एरॉन फिंच की भी ये पहली आईसीसी ट्रॉफी है. न्‍यूजीलैंड की टीम पहली बार टी20 विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा. हालांकि इसी साल न्‍यूजीलैंड ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया था. 

यह भी पढ़ें : T20 World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया बनी T20 विश्व विजेता

इससे पहले न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने शानदार कप्‍तानी पारी खेली. उन्‍होंने अपनी टीम की ओर से सबसे ज्‍यादा 85 रन बनाए. महामुकाबले में बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत धीमी रही और उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 32 रन बनाए. इस दौरान, डेरिल मिशेल ने 11 रन बनाए, वे जोश हेजलवुड के शिकार बने. इसके बाद आए कप्तान केन विलियमसन ने सलामी बल्लेबाल मार्टिन गुप्टिल के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया और कुछ अच्छे शॉट लगाए, जिससे 10 ओवरों में न्यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 57 रन जोड़े. कप्तान केन विलियमसन ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए मिचेल स्टार्क के एक ओवर में 19 रन जड़ दिए. लेकिन मार्टिन गुप्टिल भी तेज गति से रन बनाने के चक्कर में तीन चौके की मदद से 35 गेंदों में 28 रन बनाकर जाम्पा की गेंद पर आउट हो गए. टीम की ओर से कप्तान विलियम्सन और गुप्टिल के बीच 45 गेंदों में 48 रनों की साझेदारी हुई. चौथे स्थान पर आए फिलिप्स ने कप्तान के साथ पारी को आगे बढ़ाया.

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2024 अमेरिका में होने की संभावना, जानिए अपडेट

इस दौरान कप्तान केन विलियमसन ने तेज गति से खेलते हुए 32 गेंदों में अपना अर्धशतक बनाया. साथ ही 15 ओवरों में टीम का स्कोर 100 के पार पहुंच गया. बीच के ओवरों में दोनों बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. वहीं, मैच के 16 ओवरों में विलियम्सन ने स्टार्क की बुरी तरह पिटाई की और 20 से भी ज्यादा रन बटोर लिए. इस बीच ग्‍लेन फिलिप्स एक चौके और एक छक्के की मदद से 17 गेंदों में 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी के लिए जेम्स नीशम आए. लेकिन, कप्तान विलियम्सन भी आखिर में तेज गति से रन बनाने चक्कर में 10 चौके और तीन छक्कों की मदद से 48 गेंदों में 85 रन बनाकर हेजलवुड को अपना विकेट थमा बैठे.