logo-image

T20 रैंकिंग : Kohli और Rohit को तगड़ा झटका, पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने मचाई धूम

भारत के सलामी बल्लेबाज (Virat Kohli) अपनी उस फॉर्म में नहीं चल रहे हैं, जिसके लिए ये सभी जाने जाते हैं.

Updated on: 28 Oct 2021, 10:25 AM

नई दिल्ली :

आईसीसी (ICC) की नई टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग जारी हो चुकी है, जिसमें कप्तान कोहली (Virat Kohli) के साथ-साथ राहुल (KL Rahul) को झटका लगा है. हालांकि विराट कोहली (Virat Kohli) ने पाकिस्तान के खिलाफ 57 रनों की शानदार पारी खेली थी. लेकिन इसके बावजूद कोहली (Virat Kohli) बल्लेबाजी रैंकिंग में एक नंबर नीचे फीसल गए हैं. रेटिंग की बात करें तो विराट (Virat Kohli) अब 725 रेटिंग अंकों के साथ पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं. इससे पहले कोहली चौथे स्थान पर थे. अगर बात केएल राहुल (KL Rahul) की करें तो राहुल भी दो स्थान फिसलकर नीचे 8 वें स्थान पर आ गए हैं. इम दोनो के अलावा रोहित (Rohit Sharma) भी 24वें स्थान पर लुढ़क गए हैं. यानी भारत के तीनों धाकड़ बल्लेबाजों को ही नुकसान हुआ है. जिसका ये साफ मतलब है कि भारत के सलामी बल्लेबाज अपनी उस फॉर्म में नहीं चल रहे हैं, जिसके लिए ये सभी जाने जाते हैं. ये तो रही भारत की बात. अब आपको बताते हैं कि पाकिस्तान का क्या है हाल. 

दरअसल पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टॉप पर पहुंचने वाले हैं. अभी के समय की बात की जाए तो बाबर सिर्फ इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मालन से पीछे हैं. वहीं रिजवान 
एक स्थान गिरकर चौथे स्थान पर आ गए हैं. हालांकि रिजवान टी 20 विश्व कप में अच्छी फॉर्म में हैं. भारत के खिलाफ नाबाद 79 रनों के बाद रिजवान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अहम 33 रन की पारी खेली. इससे पहले रिजवान रैंकिंग में तीसरे नंबर पर थे. रिजवान को पीछे करने वाले बल्लेबाज का नाम है साउथ अफ्रीका के एडेन मार्करम. जो पीछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. 
 
अगर ऑलराउंडर के रैकिंग की बात की जाए तो शाकिब इसमें नंबर वन हैं. बांग्लादेश के इस स्टार ने टी20 के ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है. शाकिब ने अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी को पीछे छोड़ दिया. भारत की कंडीशन की बात करें तो ऑलराउंडर चार्ट के टॉप-10 में कोई भारतीय खिलाड़ी मौजूद नहीं है. और ना ही गेंदबाजों की लिस्ट में भी कोई शामिल नहीं हैं. 

जैसा आप जानते ही हैं कि शाकिब अल हसन का टी20 वर्ल्ड कप 2021 सफर काफी शानदार रहा है. फिलहाल शाकिब 6.45 की औसत से 11 विकेट लेकर गेंदबाजी चार्ट में टॉप पर हैं. और 29.50 की औसत से 118 रन बना चुके हैं. ये रैंकिग भारत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है क्योंकि आने वाले कुछ समय में भारत को काफी जरुरी मैच खेलने हैं. ऐसे में से जरुरी है कि भारत के सभी प्रमुख बल्लेबाज अपनी उस फॉर्म में आ जाएं जिनके लिए वो जाने जाते हैं.