logo-image

T-20 World Cup: बढ़ता जा रहा वर्ल्ड कप का रोमांच, ये खिलाड़ी शामिल हैं आज की वर्ल्ड-11 में 

रविवार को भारत और न्यूजीलैंड का मैच है. दोनों ही टीमों के लिए यह करो या मरो वाला मैच होगा. वहीं, शनिवार को दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच भी करो या मरो वाला मैच है. इसके अलावा इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच भी आगे बढ़ने की जंग होगी. 

Updated on: 30 Oct 2021, 10:58 AM

नई दिल्ली :

आईसीसी 2021 टी20 विश्व कप में रविवार को भारत और न्यूजीलैंड का मैच है. दोनों ही टीमों के लिए यह करो या मरो वाला मैच होगा. वहीं, शनिवार को दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच भी करो या मरो वाला मैच है. इसके अलावा इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच भी आगे बढ़ने की जंग होगी. अब बात करते हैं आज के वर्ल्ड-11 की. अब तक के वर्ल्ड कप और पिछळे प्रदर्शनों के देखें तो विश्व के कुछ खिलाड़ी बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और हमारी आज की वर्ल्ड-11 में शामिल हैं. बता दें कि newsnationtv.com की स्पोर्ट्स टीम टी20 विश्व कप के लिए अपने अनुमान के आधार पर वर्ल्ड-11 की टीम तैयार करती है. आज की बात करें तो ये है वर्ल्ड इलेवन की टीम- ईविन लुईस, बाबर आजम, विराट कोहली, मोईन अली, स्टीव स्मिथ, चरिथ असलंका,  राशिद खान, एडियन मकरम, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जैंपा.

इसे भी पढ़ेंः T20 World Cup: 153KPH की रफ्तार से आई गेंद और फिर...

1. ईविन लुईसः वेस्टइंडीज के प्रमुख बल्लेबाज हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लो स्कोरिंग मैच में 35 गेंदों पर 56 रन की पारी खेली. जिस तरह की पारी खेली है, उससे अगर आज की वर्ल्ड-11 चुनी जाए तो लुईस की जगह बनती है. 

2. विराट कोहलीः अब बात करते हैं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की. विराट कोहली पहले कुछ दिनों से अपने बेहतर फॉर्म में नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन उनका टी-20 में औसत किसी भी बल्लेबाज के ऊपर भारी है. पाकिस्तान के खिलाफ मुश्किल समय में बनाए गए जुझारु अर्धशतक के कारण वह इस समय के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में जगह बनाए हुए हैं. 

3. एडियन मकरमः साउथ अफ्रीका का यह बल्लेबाज अपने टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में शानदार प्रदर्शन कर आगे भी अच्छे फॉर्म में रहने के संकेत दे दिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले मैच में उन्होंने 40 रन की पारी खेली थी. इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ भी 26 गेंदों में 51 रन बनाकर नाबाद रहे. लो स्कोरिंग मैच में ऐसी तेज तर्रार पारी उन्हें दुनिया की टीम में स्थान दिलाती है. 

4. बाबर आजमः पाकिस्तान के इस सलामी बल्लेबाज ने न केवल भारत के खिलाफ शानदार पारी खेली बल्कि अफगानिस्तान के खिलाफ भी 47 गेंदों में 51 रन बनाए. बाबर आजम का पिछला रिकॉर्ड भी शानदार है. ऐसे में वर्ल्ड 11 में इनकी जगह तो बनती ही है. 

5. मोईन अलीः इंग्लैंड टीम का यह ऑलराउंडर खिलाड़ी टी-20 मैच में अपने गेंद और बल्ले से बेहतर प्रदर्शन कर कई मौकों पर अपनी टीम को जीत दिला चुकी है. पहले मैच में बेहतर गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज की पूरी टीम को 55 रनों पर ही समेट दिया. इस मैच में मोईन अली बेहतर गेंदबाजी कर विरोधी टीम को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया, जिसका परिणाम रहा कि पूरी टीम सिर्फ 55 रन पर ऑलआउट हो गई. मोईन अली ने इस मैच में सिर्फ 17 रन देकर दो विकेट लिए. इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भी 18 रन देकर दो विकेट लिए. 

6. स्टीव स्मिथः साउथ अफ्रीका के साथ खेले गए अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को पांच विकेट से हराकर जीत दर्ज की थी. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव स्मिथ ने 35 रन बनाकर फिर से फॉर्म में आने के संकेत दे दिए. इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ भी 28 रन बनाकर नाबाद रहे. 
स्टीव स्मिथ ने अबतक 46 टी-20 मैच खेले हैं जहां उन्होंने 27.63 की औसत से 829 रन बनाए हैं. 
आने वाले मैच में वह उनका प्रदर्शन बेहतर रहने की उम्मीद है. 

7. चरिथ असलंकाः चरिथ असलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने इस मैच में नाबाद 80 रनों की पारी खेली थी. उनकी इस पारी की बदौलत श्रीलंका ने बांग्लादेश को पांच विकेट से हराने में कामयाब रही. इसके बाद आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 35 रन बनाए और अपनी टीम के हाईएस्ट स्कोरर रहे. उनके टी-20 करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल पांच टी-20 मैच खेले हैं, जहां उन्होंने 37.50 की औसत से 150 रन बनाए हैं.

8.  एडम जैंपाः आस्ट्रेलिया के इस स्पिनर ने श्रीलंका के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी की. चार ओवरों में महज 12 रन देकर दो विकेट लिए. इससे पहले भी घातक स्पिन से विरोधियों को झटके देते रहे हैं. आज की टीम में जैंपा की जगह न बने ये हो ही नहीं सकता. 

9. मिशेल स्टार्कः स्टार्क आस्ट्रेलिया का शानदार तेज गेंदबाज हैं. आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो विकेट निकाले. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी दो विकेट लिए थे. लगातार दो मैचों में बेहतरीन गेंदबाजी के बाद इस वर्ल्ड-11 में जगह बनती है. 

10. राशिद खानः अफगानिस्तान टीम की ओर से लेग स्पिनर राशिद खान का जादू हमेशा चला है. स्कॉडलैंड के साथ खेले गए अपने पहले मैच में उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम को जीत दिलाई है. उन्होंने सिर्फ 9 रन देकर चार विकेट लिए. इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ भी दो विकेट चटकाए. इसी के साथ टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे तेज 100 विकेट का रिकॉर्ड भी बना लिया है. 

11. पैट कमिंसः आस्ट्रेलिया का यह तेज गेंदबाज किसी भी परिस्थिति में विकेट निकालने में सक्षम है. श्रीलंका के खिलाफ दो विकेट लेकर टीम के जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और आज की हमारी वर्ल्ड 11 में शामिल हो गया है.