News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

T-20 World cup : भारत आज वार्मअप मैच में इंग्लैंड से भिड़ेगी, ओपनिंग पर प्रयोग की संभावना

टी20 विश्व कप 2021 के अभ्यास मैच में आज भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. यह मैच दुबई में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा. टी-20 विश्व कप 2021 के अपने पहले लीग चरण में टीम इंडिया का सामना 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से होगा.

Sports Desk | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 18 Oct 2021, 01:26:27 PM
virat and morgan

virat and morgan (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • दोनों टीमों के बीच दुबई में आज शाम 7:30 होगा यह अभ्यास मैच
  • पाकिस्तान से पहले इस अभ्यास मैच में ताकत आजमाने का मौका
  • ईशान या राहुल में से कोई एक रोहित के साथ कर सकते हैं ओपनिंग

नई दिल्ली:

टी20 विश्व कप 2021 के अभ्यास मैच में आज भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. यह मैच दुबई में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा. टी-20 विश्व कप 2021 के अपने पहले लीग चरण में टीम इंडिया का सामना 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से होगा. इससे पहले भारत को एक हफ्ते पहले मेन इन ब्लू इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले अभ्यास मैच में ताकत आजमाने का मौका मिलेगा. इस अभ्यास मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली की नजरें आलराउंडर हार्दिक पांड्या की लय और बल्लेबाजी क्रम को सही करने पर होगी. ओपनिंग बल्लेबाजी को लेकर विराट कुछ प्रयोग भी कर सकते हैं. कोहली इस अभ्यास मैच में रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल और ईशान किशन में से किसी एक को ओपनिंग बल्लेबाजी के लिए प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : टी20 विश्‍व कप इतिहास : अब तक इन टीमों ने जीते हैं टी20 विश्‍व कप, देखिए पूरी लिस्‍ट 

टीम इंडिया मार्च के बाद से कोई टी20 मैच नहीं खेला है. ऐसे में आज के अभ्यास मैच में टीम प्रबंधन उन खिलाड़ियों को मौका दे सकती है जो सुपर 12 में अंतिम एकादश में भी अपनी जगह पक्की कर सके. टीम प्रबंधन हर खिलाड़ी को मौका देने और उन्हें आईसीसी इवेंट के लिए तैयार करने के लिए कुछ प्रयोग भी कर सकता है. फिलहाल भारत और इंग्लैंड की दोनों टीमें आज के पहले अभ्यास के लिए तैयार हैं. संभवत: आज के मैच में  टीम के लिए चयनित तीन खिलाड़ियों को लेकर प्रयोग करने की संभावना है.  

ईशान किशन के साथ ओपनिंग
चूंकि रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत करने की पहले ही पुष्टि कर दी है, ऐसे में टीम इंडिया केएल राहुल और ईशान किशन दोनों को टूर्नामेंट के शुरू होने पर चयन के लिए अपना पक्ष रखने का मौका देने के बारे में सोच सकती है. फिलहाल केएल राहुल के पास ईशान किशन से ज्यादा बढ़त है. इससे पहले उन्हें भारत के लिए प्लेइंग इलेवन से हटा दिया गया था. हालांकि आईपीएल 2021 में ओपनिंग के तौर पर दो मैचों में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी. यूएई लीग में सलामी बल्लेबाज के रूप में किशन ने 25 गेंदों में 50 रन और 32 गेंदों में 84 रन ठोक डाले थे. जबकि केएल राहुल ने इस आईपीएल में सलामी बल्लेबाज के तौर पर शानदार प्रदर्शन किया था. फिलहाल इस मामले में राहुल किशन से बहुत आगे हैं. 

हार्दिक पांड्या पर शार्दुल ठाकुर भारी

वर्तमान में देखा जाए तो हार्दिक पांड्या इन दिनों फॉर्म में नहीं चल रहे हैं. इस आईपीएल में हार्दिक पांड्या पूरी तरह से फ्लॉप नजर आए. ऐसे में एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है वहीं शार्दुल ठाकुर की टीम इंडिया शामिल होने से प्लेइंग इलेवन में उनकी दावेदारी मजबूत नजर आ रही है. शार्दुल एक फ्रंटलाइन पेसर हैं और बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं. ऐसे में वह एक पार्ट-टाइम ऑलराउंडर भूमिका निभा सकते हैं. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने टी20ई में 5 पारियों में 69 रन बनाए हैं. जबकि उनका स्ट्राइक रन रेट 197.14. हालांकि अभी तक उन्हें बल्लेबाजी नियमित रूप से बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला है. हालांकि शार्दुल ठाकुर अगले ऑलराउंडर जरूर हो सकते हैं. अगर पांड्या गेंदबाजी करने के लिए फिट नहीं हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रबंधन शार्दुल को ऑलराउंडर की भूमिका निभाने के लिए मौका दे सकती है. पंड्या की फिटनेस को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है और उन्होंने आईपीएल 2021 में एक भी गेंद नहीं फेंकी. पाकिस्तान मैच से पहले टीम प्रबंधन राहुल चाहर, आर अश्विन और वरुण चक्रवर्ती को इस अभ्यास मैच में मौका दे सकती है. 

First Published : 18 Oct 2021, 08:27:57 AM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.