logo-image

T-20 : ये है हमारी वर्ल्ड-11 की टीम, जानिए कौन-कौन खतरनाक खिलाड़ी हैं शामिल

न्यूज नेशन की स्पोर्ट्स टीम ने टी20 विश्व कप के लिए वर्ल्ड-11 की टीम तैयार की है. इन प्लेयर्स की पहले खेले गए मैचों के प्रदर्शन और अभी के फॉर्म के आधार पर वर्ल्ड-11 का चयन किया गया है.

Updated on: 26 Oct 2021, 12:27 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी 2021 टी20 विश्व कप के सुपर 12 के मुकाबले शुरू हो चुके हैं. भारतीय टीम अपना पहला मैच पाकिस्तान के हाथों हार चुकी है. जहां वर्ल्ड कप के ग्रुप ए में इंग्लैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले मैच में जीत हासिल की है वहीं ग्रुप बी में पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने अपना मैच जीतकर दो अंक हासिल कर लिए हैं. newsnationtv.com की स्पोर्ट्स टीम ने टी20 विश्व कप के लिए वर्ल्ड-11 की टीम तैयार की है. इन प्लेयर्स की पहले खेले गए मैचों के प्रदर्शन और अभी के फॉर्म के आधार पर वर्ल्ड-11 का चयन किया गया है. हालांकि आगे के मैचों में इन सभी खिलाड़ियों का फॉर्म कैसा होगा उस आधार पर वर्ल्ड-11 की टीम में बदलाव भी किए जा सकते हैं. अगर आपके भी कुछ सुझाव हैं तो आप हमारे कार्यक्रम एनएन स्पोर्ट्स पर अपने सुझाव दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें : T-20 World Cup: रोहित शर्मा से जुड़े सवाल पर बुरी तरह भड़के विराट कोहली

 

ये है वर्ल्ड इलेवन की टीम-

केएल राहुल, विराट कोहली, बाबर आजम, मोईन अली, स्टीव स्मिथ, चरिथ असलंका, शाकिब उल हसन, राशिद खान, टीम साउथी, ग्लेन मैक्सवेल, एडियन मकरम,  


1. केएल राहुल

केएल राहुल अभी टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं. टी-20 से लेकर वनडे क्रिकेट में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है. टी-20 में उनके प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 50 मैच खेले हैं जहां 39 की औसत से 1560 रन बनाए हैं. हालांकि पाकिस्तान के साथ खेले गए मैच में वह महज तीन रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन इस साल पूरे आईपीएल में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 626 रन बनाए थे. उनके प्रदर्शन की बदौलत उन्हें वर्ल्ड-11 में जगह मिली है.  

2. विराट कोहली

अब बात करते हैं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की. विराट कोहली पहले कुछ दिनों से अपने बेहतर फॉर्म में नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन उनका टी-20 में औसत किसी भी बल्लेबाज के ऊपर भारी है. कोहली की टी-20 में औसत की बात करें उन्होंने अब तक 91 मैच खेले हैं जहां उन्होंने 52.72 की औसत में 3216 रन बनाए हैं. कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के साथ खेले गए अपने पहले मैच में उन्होंने 57 रन की पारी खेलकर फॉर्म में आने के संकेत भी दे दिए हैं. 

3. बाबर आजम

पाकिस्तान का यह खिलाड़ी आज के समय में दुनिया का नंबर वन बल्लेबाज है. उन्होंने अपने अब तक के करियर में शानदार प्रदर्शन किया है. भारत के साथ खेले गए पहले मैच में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था. पाकिस्तान की जीत में उन्होंने नाबाद 68 रनों की शानदार पारी खेली थी. टी-20 में उनके प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 62 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने  48.34 की औसत से 2272 रन बनाए हैं. बाबर आजम के प्रदर्शन के आधार पर कह सकते हैं कि वह आगे भी वर्ल्ड-11 में अपना स्थान बनाने में सफल रहेंगे. 

4. मोईन अली

इंग्लैंड टीम का यह ऑलराउंडर खिलाड़ी टी-20 मैच में अपने गेंद और बल्ले से बेहतर प्रदर्शन कर कई मौकों पर अपनी टीम को जीत दिला चुकी है. पहले मैच में बेहतर गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज की पूरी टीम को 55 रनों पर ही समेट दिया. इस मैच में मोईन अली बेहतर गेंदबाजी कर विरोधी टीम को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया, जिसका परिणाम रहा कि पूरी टीम सिर्फ 55 रन पर ऑलआउट हो गई. मोईन अली ने इस मैच में सिर्फ 17 रन देकर दो विकेट लिए. मोईन की टी-20 करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 39 टी-20 मैच खेले हैं जहां उन्होंने 23 मैचों में 23 विकेट लिए हैं जबकि बल्लेबाजी की बात करें तो उन्होंने 39 मैच में 15.71 की औसत से 440 रन बनाए हैं.

5. स्टीव स्मिथ

साउथ अफ्रीका के साथ खेले गए अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को पांच विकेट से हराकर जीत दर्ज की थी. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव स्मिथ ने 35 रन बनाकर फिर से फॉर्म में आने के संकेत दे दिए हैं. स्टीव स्मिथ ने अबतक 46 टी-20 मैच खेले हैं जहां उन्होंने 27.63 की औसत से 829 रन बनाए हैं. आने वाले मैच में वह उनका प्रदर्शन बेहतर रहने की उम्मीद है.     

6. चरिथ असलंका

चरिथ असलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने इस मैच में नाबाद 80 रनों की पारी खेली थी. उनकी इस पारी की बदौलत श्रीलंका ने बांग्लादेश को पांच विकेट से हराने में कामयाब रही. उनके टी-20 करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल पांच टी-20 मैच खेले हैं, जहां उन्होंने 37.50 की औसत से 150 रन बनाए हैं.

7.  शाकिब उल हसन

बांग्लादेश का यह ऑलराउंडर कई मौकों पर टीम के लिए संकटमोचक साबित हो चुके हैं. उनका प्रदर्शन कई मौकों पर टीम को जीत दिला चुकी है. अपने पहले मैच में भी उन्होंने 17 रन देकर दो विकेट झटके थे. हालांकि इस मैच में उन्होंने भले ही ज्यादा स्कोर करने में कामयाब नहीं रहे, लेकिन आगे के मैचों में टीम के लिए निर्णायक साबित हो सकते हैं. टी-20 में करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 92 मैच खेले हैं जहां उन्होंने बल्लेबाजी में 23.2 की औसत से 1881 रन बनाए हैं जबकि गेंदबाजी में उन्होंने 92 मैच 19.35 की औसत से 117 विकेट लिए हैं. 

8. राशिद खान

अफगानिस्तान टीम की ओर से लेग स्पिनर राशिद खान का जादू हमेशा चला है. आईपीएल में उनका प्रदर्शन धमाकेदार रहा है. स्कॉडलैंड के साथ खेले गए अपने पहले मैच में उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम को जीत दिलाई है. उन्होंने सिर्फ 9 रन देकर चार विकेट लिए और टीम की ओर से सबसे बेहतर गेंदबाज साबित हुए. उनके टी-20 करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 52 मैच खेले हैं जहां उन्होंने 12.21 की औसत से कुल 99 विकेट लिए हैं. वह आगे भी टीम के लिए बेहतर खिलाड़ी जरूर साबित होंगे. 

9. टिम साउथी

न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी टीम के लिए हर समय उपयोगी साबित हो चुके हैं. वेस्टइंडीज के साथ अपने पहले मुकाबले में उनसे फिर से बेहतर गेंदबाजी की उम्मीद है. टी-20 में उन्होंने कई मौकों पर विरोधी टीम के बल्लेबाजों को परेशान कर चुके हैं. उन्होंने अपने टी-20 के करियर में कुल 83 मैच खेले हैं जहां उन्होंने 25.17 की औसत से 99 विकेट लिए हैं. 

10. ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलिया का यह विस्फोटक बल्लेबाज टीम के लिए कई मौकों पर अहम साबित हो चुके हैं. उनका टी-20 में शानदार प्रदर्शन रहा है. फिलहाल वह ड्रीम-11 के हकदार नजर आ रहे हैं. उनके टी-20 करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 73 मैच खेले हैं जहां उन्होंने 31.54 की औसत से कुल 1798 रन बना चुके हैं. 

11. एडियन मकरम

साउथ अफ्रीका का यह बल्लेबाज अपने टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में शानदार प्रदर्शन कर आगे भी अच्छे फॉर्म में रहने के संकेत दे दिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले मैच में उन्होंने 40 रन की पारी खेली थी. उन्होंने अब तक 16 टी-20 मैच खेला है जिसमें उन्होंने 35.84 की औसत से 466 रन बना चुके हैं. उनका स्ट्राइक रन रेट 143.38 का रहा है.