News Nation Logo
Banner

श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने T-20 क्रिकेट से लिया संन्यास

श्रीलंका के महान तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने टी-20 क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है. उन्होंने मंगलवार को इस ऐलान की घोषणा की. मलिंगा टेस्ट और वन-डे से पहले ही संन्यास ले चुके थे.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 14 Sep 2021, 07:45:08 PM
Lasith Malinga

lasith malinga (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • मलिंगा पहले ही टेस्ट और वनडे से ले चुके थे संन्यास
  • टी20 विश्व कप के लिए श्रीलंका की टीम में नहीं मिली थी जगह
  • टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं

 

 

 

नई दिल्ली:

श्रीलंका के महान तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने टी-20 क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है. उन्होंने मंगलवार को इस ऐलान की घोषणा की. मलिंगा टेस्ट और वन-डे से पहले ही संन्यास ले चुके थे. मलिंगा को आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए श्रीलंका की टीम में जगह नहीं मिली थी. माना जा रहा है कि मलिंग टीम में जगह नहीं मिलने से नाराज बताए जा रहे थे. वाले मलिंगा टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.उन्होंने इस फॉर्मेट में 107 विकेट झटके हैं. वहीं, 38 साल के मलिंगा ने आईपीएल में 170 विकेट चटकाए हैं. बता दें कि इस तेज गेंदबाज ने अपना आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल मार्च में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था.

यह भी पढ़ें : दासुन शनाका टी 20 विश्व कप 2021 के लिए 15 सदस्यीय श्रीलंकाई टीम का नेतृत्व करेंगे

संन्यास को लेकर सोशल मीडिया पर की घोषणा
मलिंगा ने क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक मैसेज के जरिए किया. मलिंगा ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जो विकेट चटकाए हैं, उसे दिखाया गया है. साथ ही उन्होंने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा, खेल के प्रति मेरा प्यार कभी कम नहीं होगा. मलिंगा ने कहा, 'पिछले 17 वर्षों में मैंने जो अनुभव हासिल किया है, अब मैदान में उसकी जरूरत नहीं है क्योंकि मैंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है. मगर मैं उन युवा पीढ़ी का लगातार समर्थन और मार्गदर्शन करता रहूंगा, जो इस खेल में ऊपर उठने के लिए प्रयासरत हैं और मैं हमेशा उन सभी के साथ रहूंगा जो खेल से प्यार करते हैं.' 

मुंबई इंडियंस की तरफ से पांच बार खेल चुके हैं
मलिंगा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल चुके हैं और इस लीग के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उनके नाम इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. यॉर्कर और स्लो गेंद डालने में माहिर मलिंगा कभी-कभी अपनी बल्लेबाजी से भी विपक्षी टीम को चौंकाते रहते थे. अपने क्रिकेट करियर में मलिंगा ने 30 टेस्ट (101 विकेट) , 226 वनडे (338 विकेट) और 84 टी20 (107 विकेट) इंटरनेशनल मैच खेले. उन्होंने अपना अंतिम टी20 मैच मार्च 2020 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पल्लेकल में खेला था. मलिंगा ने श्रीलंका के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 546 विकेट चटकाए। उन्होंने साल 2011 में टेस्ट और 2019 में वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था। हालांकि वह इसके बाद वह श्रीलंका की ओर से टी20 इंटरनैशनल मैच खेलेते रहे. 

इस साल फ्रैंचाइजी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा 
आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस से रिलीज होने के बाद मलिंगा ने इस साल जनवरी में फ्रैंचाइजी क्रिकेट से भी संन्यास की घोषणा की थी. टी20 में सबसे पहले 100 विकेट का आंकड़ा छूने वाले मलिंगा ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में कुल 107 विकेट चटका चुके हैं. वहीं मलिंगा ने आईपीएल में 122 मैच खेलकर कुल 170 विकेट चटकाए। इस टी20 लीग में सबसे अधिक विकेट झटकने के मामले में मलिंगा टॉप पर हैं। उनकी बेस्ट बोलिंग 13 रन देकर 5 विकेट है। आईपीएल में मलिंगा ने एक बार 5 और 6 बार 4 विकेट हॉल अपने नाम की है. 

First Published : 14 Sep 2021, 07:25:46 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो