logo-image

तो भारत में होगा इस साल का T20 विश्‍व कप, जानिए सुनील गावस्‍कर की सलाह

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया एक तरह से ठहरी हुई है. कई जगह तो लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है. भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन मई तक के लिए पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 22 Apr 2020, 08:04 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया एक तरह से ठहरी हुई है. कई जगह तो लॉकडाउन (LockDown) घोषित कर दिया गया है. भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तीन मई तक के लिए पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. ऐसे में कहीं भी क्रिकेट नहीं हो रहा है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL 2020) का भी आयोजन इस साल नहीं हो पा रहा है. जब कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ना शुरू हुआ था, उस वक्‍त पहले आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए टाला गया, लेकिन जब लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ गया तो आईपीएल अनिश्‍चितकाल के लिए टाल दिया गया है. यानी आईपीएल (IPL 2020) अब कब होगा, यह अभी तक साफ नहीं है. हालांकि अभी तक आईपीएल को रद नहीं किया गया है, यानी आईपीएल होने की संभावनाएं अभी जीवित हैं. 

यह भी पढ़ें ः रातभर रोते रहे विराट कोहली, कोच से पूछा मेरा चयन क्‍यों नहीं हो रहा है

इस बीच सवाल T20 विश्‍व कप को लेकर भी उठने शुरू हो गए हैं. T20 विश्‍व कप इसी साल अक्‍टूबर में आस्‍ट्रेलिया में होना है. लेकिन बड़ी बात यह है कि आस्‍ट्रेलिया में आने वाले छह महीने के लिए यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. यानी न तो आस्‍ट्रेलिया से कोई बाहर जा पाएगा और न ही कोई बाहर का आदमी आस्‍ट्रेलिया आ पाएगा. ऐसे में अब सवाल यह उठ रहे हैं कि क्‍या आस्‍ट्रेलिया में T20 विश्‍व कप हो पाएगा. अब भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर ने विश्‍व कप को लेकर अपनी राय रखी है. सुनील गावस्‍कर ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा कि इस साल का विश्‍व कप आस्‍ट्रेलिया में होना है और अगले साल यानी 2021 में भारत में T20 विश्‍व कप होना है, ऐसा में होना यह चाहिए कि दोनों देश आपस में विश्‍व कप की अदला बदली कर लें, यानी सुनील गावस्‍कर यह चाहते हैं कि अगर भारत में अक्‍टूबर तक हालात सामान्‍य हो जाएं तो इस साल का T20 विश्‍व कप भारत में हो और जो अगले साल का विश्‍व कप भारत में प्रस्‍तावित है, वह आस्‍ट्रेलिया में करा लिया जाए.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर के शतकों के शतक से भी ज्‍यादा शतक लगा चुके हैं ये बल्‍लेबाज, नाम देखकर चौंक जाएंगे आप

सुनील गावस्‍कर ने बातचीत के दौरान साफ तौर पर कहा कि जैसा कि हमें पता है कि आस्‍ट्रेलिया ने 30 सितंबर तक देश में विदेश लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध है. वहीं T20 विश्‍व कप अक्‍टूबर में शुरू होना है, ऐसे में अगर आज की तारीख में देखें तो इसका आयोजन मुश्‍किल ही नजर आ रहा है. सुनील गावस्‍कर ने कहा कि अगले साल यानी 2021 में भारत में T20 विश्‍व कप प्रस्‍तावित है, ऐसे में अगर भारत और आस्‍ट्रेलिया समझौता कर लेते हैं और भारत में कोरोना वायरस की महामारी कम हो जाती है तो विश्‍व कप की अदला बदली की जा सकती है. इस बार का विश्‍व कप भारत में हो जाए और अगले साल का विश्‍व कप इसी समय आस्‍ट्रेलिया में कराया जा सकता है.

यह भी पढ़ें ः जब अचानक थाने जा पहुंची पहलवान बबीता फोगाट, जानें फिर क्‍या हुआ

पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर ने भले अपनी राय रख दी हो, लेकिन यह सब बहुत ज्‍यादा मुमकिन नहीं दिखता. भारत में भी कोविड 19 का प्रकोप कम होते हुए नजर नहीं आ रहा है. फिलहाल लॉकडाउन की तारीख भले तीन मई तय की गई हो, लेकिन जिस गति से कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़ रही है, उससे नहीं लगता कि जल्‍द इनकी संख्‍या पर लगाम लगाई जा सकेगी. साथ ही इतने बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट को एक देश से दूसरे देश में ले जाना भी अपने आप में बहत मुश्‍किल काम होगा. हालांकि सुनील गावस्‍कर की बात पर विचार तभी किया जा सकता है, जब कोरोना का प्रभाव कुछ कम होते हुए दिखाई दे.