logo-image

अब Rohit के सहारे टीम इंडिया का भविष्य!

विराट (Virat Kohli) वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ रहे हैं. उन्होंने बताया था कि कप्तानी की वजह से वो बैटिंग पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं.

Updated on: 02 Nov 2021, 01:22 PM

highlights

  • 2017 के बाद भारत की टीम को अलग फॉर्मेट के दो कप्तान मिलेंगे
  • टी-20 और वनडे के लिए नए कप्तान का ऐलान जल्द ही हो सकता है

नई दिल्ली :

टी-20 (T20) और वनडे (ODI) के लिए नए कप्तान का ऐलान जल्द ही हो सकता है. इसके लिए सलेक्शन कमेटी जल्द ही फैसला करने जा रही है. और जहां तक संभव है रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम पर ही सभी राजी हैं. हालांकि अभी विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट के कप्तान बने रहेगें. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार BCCI तीनों फॉर्मेट में अलग अलग कप्तान के लिए नहीं देख रही है. जैसा आप जानते ही हैं कि विराट (Virat Kohli) वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ रहे हैं. उन्होंने बताया था कि कप्तानी की वजह से वो बैटिंग पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं.

टी-20 वर्ल्ड कप जैसे ही पूरा होगा उसके तुरंत बाद न्यूजीलैंड भारत आएगी. जिसमें तीन टी-20 और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है. 17  नवंबर को पहला, 19 को दूसरा और 21 को तीसरा टी-20 होना है. अगर टेस्ट की बात की जाए तो पहला 25 नवंबर और दूसरा 3 दिसंबर को होना है. अगले 2 सालों में 2 वर्ल्ड कप खेले जाने हैं. 2022 में टी-20 वर्ल्ड कप, जोकि ऑस्ट्रेलिया में होना है. और 2023 में 50 ओवर का वर्ल्ड कप, जोकि इंडिया में ही खेले जाना है. कमेटी के इस फैसले से रोहित शर्मा को टाइम बहुत मिल जायगा, जिससे वो अपनी तैयारी कर सकें। ऑस्ट्रेलिया को देखते हुए रोहित को एक नई टीम बनानी होगी 

आपको बताते चलें कि 2017 के बाद ये पहला मौका होगा जब भारत की टीम को अलग फॉर्मेट के दो कप्तान मिल रहे हैं. इससे पहले की बात करें तो 2014 में जब धोनी ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ी थी, तब विराट कोहली ने टेस्ट की कप्तानी अपने हाथों ली थी. धोनी वन डे और  टी-20 के कप्तान बने रहे. अब विराट के बाद रोहित शर्मा  टी-20 और वन डे के कप्तान होगें.

अगर रोहित शर्मा की कप्तानी के सफर की बात की जाए तो 19 मैचों में भारत  की तरफ से कप्तान रहे हैं, जिसमें 15 मैचों में उन्होंने भारत को जीत दिलाई है. आईपीएल की बात करें तो मुंबई इंडियंस के लिए उनका जीत का औसत 59.68 फीसदी रहा है. आईपीएल के इतिहास में इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने 5 बार मुंबई को चैंपियन बनाया है. कप्तानी के साथ साथ रोहित बल्ले से भी धमाल मचा रहे हैं. 41.88 के शानदार औसत से 712 रन बना चुके हैं. जिसमें 2 शतक और 5 फिफ्टी शामिल हैं. साथ ही कमेटी इस पर भी फैसला कर सकती है कि राहुल द्रविड़ को हेड कोच कब बनाया जाए.